इटावा

समुदाय स्वास्थ्य केंद्र जसवन्तनगर इटावा के बाहर दर्जनों आशा ने मिलकर जोरदार किया विरोध प्रदर्शन :-

सीएचसी के बाहर दर्जनों आशा बहुओं ने मिलकर जोरदार
किया विरोध प्रदर्शन :-

शिवराज सिंह राजपूत की रिपोर्ट:-

इटावा/यूपी: समुदाय स्वास्थ्य केंद्र जसवन्तनगर इटावा (सीएचसी )के बाहर दर्जनों आशा बहुओं ने मिलकर जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन के दौरान दाम नहीं तो काम नहीं के जमकर नारे भी लगाए गए। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों में आशा बहुओं तथा संगिनियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। लेकिन उसके बावजूद आशा बहू के कार्यों को नजरअंदाज करते हुए उन्हें उनका मानदेय भी प्रशासन के द्वारा नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते दर्जनों आशा बहुओं ने भी अपने आक्रोश का प्रदर्शन करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर एक स्वर में नारा लगाते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही अपनी मांगों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग की।
स्वास्थ्य विभाग के कार्यों में आशा बहुओं का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। लेकिन उसके बावजूद आशा के कार्यों को नजरअंदाज करते हुए उन्हें उनका मानदेय भी प्रशासन के द्वारा नहीं दिया जा रहा है। जिसके चलते दर्जनों आशा बहुओं ने अपने आक्रोश का प्रदर्शन करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाहर एक स्वर में नारा लगाते हुए जमकर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही अपनी मांगों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की मांग की।
आशा बहुओं ने बताया कि पिछले कई महीनों से उन्हें उनका मानदेय नहीं दिया जा रहा, जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतें हो रही हैं। मानदेय की समस्या को लेकर आशा बहुओं ने मिलकर अपना विरोध शांतिपूर्ण तरीके से दर्ज कराया। उनका कहना था कि विगत 6 महीनों से भुगतान न होने के कारण अनेकों समस्या उत्पन्न हो रही है। जिससे विवश होकर धरना प्रदर्शन करना पड़ रहा है।
सीएचसी अधीक्षक डॉ सुशील कुमार ने आश्वासन देते हुए कहा कि बजट न होने के कारण भुगतान में बाधा आ रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराया जा रहा है। लेकिन उनके आश्वासन के बाद भी तत्काल भुगतान की मांग पर अड़ी आशा बहु काम करने को तैयार नहीं हैं। आशा बहुओं का नेतृत्व कर रहीं रश्मि और नीलम ने बताया कि हम आशाओं का मानसिक और वित्तीयशोषण किया जा रहा है।इस कारण हम आशाओं का मनोबल टूट गया है ऐसे में कार्य करना संभव नहीं है।यदि ऐसा ही होता रहा तो हम सभी आशाएं कुछ भी करने को तैयार हैं।इसलिये व्यवस्थाओं को सही कर ले नहीं तो सभी आशाएं कार्य करना छोड़ देंगी।
इस विरोध प्रदर्शन में आशा बहू रोशनी, सरिता, प्रियंका, विनोद कुमारी, कल्पना, सीमादेवी, सुनीता, सुमन देवी, नीरजा,सुनीता, सुलेखा, मंजू, सरिता, रोली, रीता आदि मौजूद रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button