इटावा

बाढ से पीड़ित नावों एवं नाविकों का चिन्हीकरण किये जाने, पशुओं के लिए चारे, भूसे आदि की व्यवस्था किये जाने, राशन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये

बाढ़ से निपटने के लिए गत वर्ष के अनुभवों के आधार पर कार्य योजना बनाकर उपलब्ध कराये जाने, नावों एवं नाविकों का चिन्हीकरण किये जाने, पशुओं के लिए चारे, भूसे आदि की व्यवस्था किये जाने, राशन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये

विशाल समाचार टीम इटावा:-

इटावा यूपी: बाढ़ से निपटने के लिए गत वर्ष के अनुभवों के आधार पर कार्य योजना बनाकर उपलब्ध कराये जाने, नावों एवं नाविकों का चिन्हीकरण किये जाने, पशुओं के लिए चारे, भूसे आदि की व्यवस्था किये जाने, राशन उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी अवनीश राय ने विकास भवन सभागार में आयोजित बाढ़ को दृष्टिगत स्टीयरिंग गु्रप कमेटी की बैठक में दिये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कितने परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है तथा क्या-क्या सुविधाएं पहुंचायी गयी इसकी सूची बनाकर प्रतिदिन उपलब्ध करायें। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों की ड्यिूटी लगायी गयी है वह तत्काल अपने-अपने ड्यिूटी स्थल पर पहुंचकर ग्राम प्रधान, आशा बहुएं आदि से समन्वय स्थापित कर लें तथा गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन कर उनको सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करवा लें एवं उनके लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था भी रखें। उन्होंने कहा कि बाढ को दृष्टिगत रखते हुए राहत एवं बचाव कार्य से जुडे़ सभी सम्बन्धित अधिकारी अपनी-अपनी कार्य योजना विगत वर्षाे में आयी बाढ़ के अनुभव के आधार पर तैयार करें। उन्होंने कहा कि बाढ़ से लगभग 40 गॉव प्रभावित हुए हैं, सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उन गांवों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए पूरी चाक-चौबन्द तैयारी कर लें। जिससे बाढ़ की समस्या से बाढ़ पीड़ितों की सहायता करके उन्हें सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि आपदा के दौरान सभी अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करके बाढ़ पीड़ितों की मदद करें।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अभियन्ताओं को निर्देश दिया कि बाढ क्षेत्र में जिन गांवों एवं मजरों की विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गयी है उन गांवों में जेनरेटर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करवा लें और जैसे ही पानी कम हो पुनः विद्युत आपूर्ति को शुरू किया जाये। उन्होने खाद्यान्न सामग्री वितरण के सम्बन्ध में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित किये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होने कहा कि सभी बाढ़ चौकियों पर स्वास्थ्य टीम की व्यवस्था के साथ-साथ बरसात के दिनों में होने वाली संक्रामक बीमारियों से बचाव हेतु व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त रखा जाए। बाढ़ को देखते हुए पशुओं को चारे की कोई दिक्कत न होने पाये, इसके लिए भूसा, चारे की व्यवस्थाएं की जाऐं तथा पशुओं को बरसात के दिनों में होने वाली बीमारियों के बचाव हेतु शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने हेतु मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने आमजन से अपील की है कि बाढ आपदा हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित है जिसका टोल फ्री नम्बर – 1077 एवं टेलीफोन नम्बर 05688 – 250077 है किसी भी समस्या हेतु संपर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, अपर जिलाधिकारी वि०रा० जय प्रकाश, मुख्य चिकित्साधिकारी बी० एल० संलय, जिला विकास अधिकारी दीन दयाल, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी सीमा त्रिपाठी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button