सीतामढ़ी

जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई बैठक

जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई बैठक

सभी विभाग परस्पर समन्वय के साथ कार्य करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में करे गंभीर प्रयास- अध्यक्ष

*योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता एवं विहित गुणवत्ता के आधार पर हो, किसी भी सूरत में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी- अध्यक्ष*

समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में स्थानीय सांसद श्री सुनील कुमार पिंटू की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति “दिशा” की बैठक आयोजित हुई।

जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा के द्वारा समिति के अध्यक्ष -सह- स्थानीय सांसद श्री सुनील कुमार पिंटू को पौधा देकर स्वागत किया गया। वहीं पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के द्वारा उपसभापति बिहार विधान परिषद डॉक्टर रामचंद्र पूर्वे को पौधा देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ,पुलिस अधीक्षक एवं उप विकास आयुक्त द्वारा मंचासीन अन्य सभी माननीय जनप्रतिनिधियों को पौधा देखकर स्वागत किया गया।

स्थानीय सांसद सह अध्यक्ष “दिशा” ने कहा कि सभी से अनुरोध रहेगा कि जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे विकास कार्य के क्रियान्वयन में आवश्यक सहयोग करें। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन के दिशा में पदाधिकारी गंभीरता पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें जिससे की आम आम-आवाम लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता एवं विहित गुणवत्ता के आधार पर हो, कार्य में कोताही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आज “दिशा” की बैठक में सबसे पहले गत बैठक की सम्पुष्टि की गई।
अध्यक्ष के निर्देश पर विभागवार केन्द्र प्रायोजित योजनाओं का संक्षिप्त प्रगति प्रतिवेदन संबंधित विभाग के जिलास्तरीय पदाधिकारियों द्वारा प्रस्तुत किया गया। उप विकास आयुक्त विनय कुमार ने पूर्व बैठक संबंधित विभिन्न बिंदुओं के अनुपालन के बारे में विस्तार से उपस्थित माननीय जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया।

बैठक में राष्ट्रीय खाद सुरक्षा कार्यक्रम की समीक्षा के क्रम में जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि जिले में कुल 127203 नए आवेदन राशन कार्ड को लेकर प्राप्त है जिसके विरुद्ध 124505 का अनुमंडल स्तर पर प्रोसेसिंग किया जा चुका है जबकि 75883 नए राशन कार्ड बनाये गए है। अध्यक्ष महोदय ने सख्त निर्देश दिया कि बनाए गए आवेदन का वितरण को लेकर संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट कहा कि राष्ट्रीय खाद सुरक्षा के तहत किए जा रहे हैं कार्यों में पूरी पारदर्शिता दृष्टिगोचर हो किसी भी तरह की विसंगतियां नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने जिलाधिकारी एवं संबंधित एसडीओ को निर्देश दिया कि इसका सतत अनुश्रवण किया जाए।

विद्युत विभाग की समीक्षा के क्रम में उपस्थित माननीय जनप्रतिनिधियों ने इस बात को प्रमुखता से उठाया कि कुछ ऐसे पंचायत हैं जहां नए पोल के अभाव में विद्युतीकरण का कार्य को पूरा नहीं हो सका है जिससे आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।साथी ऑफलाइन विद्युत कनेक्शन के लिए ऑफलाइन आवेदन देने वाले उपभोक्ताओं को बिधुत कनेक्शन में दिक्कत होती है। कोताही बरती जा रही है तथा अधिकारियों द्वारा फोन नहीं उठाया जाने पर भी रोष प्रकट किया गया। इस पर अध्यक्ष महोदय ने नाराजगी प्रकट करते हुए विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को आम उपभोक्ताओं के हितों के मद्देनजर पूरी गंभीरता के साथ दायित्वों का निर्वहन करने का निर्देश दिया।

माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा इस बात पर भी चिंता प्रकट की गई बिजली करंट से मौत होने पर मुआवजा को लेकर आवश्यक प्रक्रिया में विलंब किया जाता है।
निर्देश दिया गया कि यदि करंट लगने से जो मौत होती है तो उन्हें निर्धारित मुआवजा देने की दिशा में नियमानुकूल कार्रवाई की जाय।

बैठक में माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा मनरेगा के तहत किए जा रहे विभिन्न कार्यों के क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ हो, इस बात पर बल दिया गया।वही विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि वितीय वर्ष 2022- 23 में अगस्त माह तक कुल 4187300 के विरुद्ध उन 3985919 यानी 95% मानव दिवस सृजन किया गया है।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना ,ग्रामीण की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के दिशा में तीव्र गति से कार्य करना सुनिश्चित किया जाए ।वही माननीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा पूर्व में बनाए गए शौचालय के बकाया राशि अभी तक नहीं दिए जाने पर चिंता प्रकट की गई। उप विकास आयुक्त ने कहा कि इस संबंध में शीघ्र ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button