इटावा

किसान सम्मान निधि के किसानो के अवशेष डाटा को सुधार कराये जाने, आयुष्मान योजनान्तर्गत ग्राम पंचायतो में कैम्प आयोजित कर लाभार्थियो के गोल्डन कार्ड बनाये जाने, पशुओ का टीकाकरण कराये जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बढाये जाने के निर्देश दिये

विशाल समाचार टीम इटावा:-

किसान सम्मान निधि के किसानो के अवशेष डाटा को सुधार कराये जाने, आयुष्मान योजनान्तर्गत ग्राम पंचायतो में कैम्प आयोजित कर लाभार्थियो के गोल्डन कार्ड बनाये जाने, पशुओ का टीकाकरण कराये जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बढाये जाने के निर्देश दिये।

इटावा यूपी: किसान सम्मान निधि के किसानो के अवशेष डाटा को सुधार कराये जाने, आयुष्मान येाजनान्तर्गत ग्राम पंचायतो में कैम्प आयोजित कर लाभार्थियो के गोल्डन कार्ड बनाये जाने, पशुओ का टीकाकरण कराये जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बढाये जाने के निर्देश दिये।
उक्त निर्देश मा. मंत्री, कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान उ0प्र0 शासन सूर्य प्रताप शाही ने सिंचाई विभाग के निरीक्षण भवन में जनपद स्तरीय अधिकारियो के साथ समीक्षा करते हुए दिये। कृषि विभाग की समीक्षा में पाया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक किसानों का डाटा पूर्ण नहीं है जिस पर मा0 मंत्री जी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये। मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि तहसील चकरनगर क्षेत्र में सरसों की फसल ज्यादा होती है इसलिए खेतों में मधुमक्खी पालन हेतु बाक्स रखवायें जायें तथा वहां के किसानों को प्रेरित किया भी किया जाये जिससे मधुमक्खी पालन हो सके। समीक्षा में बताया गया कि जनपद में यूरिया व डी0ए0पी0 पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है जिस पर मा0 मंत्री जी ने कहा कि किसानों को यूरिया के इस्तेमाल कम करने एवं प्राकृतिक खेती के लाभों को बताते हुए प्रेरित करें।
मा0 मंत्री जी द्वारा पशुपालन विभाग की समीक्षा की गयी जिसमें बताया गया कि लगभग 03 लाख 98 हजार पशुओं को घला-घोंटू का टीका लगवाया जा चुका है तथा 11 हजार निराश्रित गौवंश संरक्षित कर दिये गये है, जिस पर मा. मंत्री जी द्वारा संतोष व्यक्त किया गया। मा0 मंत्री जी द्वारा मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि बाढ के पश्चात् बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है इसलिए पशुओं का टीकाकरण शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाये। उन्होंने गौशालाओं का समय-समय पर निरीक्षण किये जाने के भी निर्देश दिये।
मा0 मंत्री जी ने निर्देश दिये कि पशु मेला एवं प्रदर्शनी के लिए जनप्रतिनिधियों से संवाद स्थापित किया जाये एवं कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित भी किया जाये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लगभग 04 एकड़ भूमि का चिन्हांकन कर लिया जाये जिसमें हाइटेक नर्सरी का निर्माण हो सके।
उक्त इस अवसर पर सांसद रामशंकर कठेरिया, एम0 एल0 सी0 प्रांशू दत्त द्विवेदी, विधायिका सदर सरिता भदौरिया, जिलाध्यक्ष बीजेपी संजीव राजपूत, जिलाधिकारी अवनीश राय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी संतोष कुमार राय, अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button