आरोग्यसीतामढ़ी

जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, ICDS, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, DCLR सदर एवं जिला सुचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी और केयर इंडिया एवं WHO के प्रतिनिधि उपस्थित हुए

सीतामढी बिहार: जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में कोविड वैक्सिनेशन, मिशन 60 Days और स्वास्थ्य संस्थानों के भवन निर्माण से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, ICDS, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, DCLR सदर एवं जिला सुचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी और केयर इंडिया एवं WHO के प्रतिनिधि उपस्थित हुए ।

*कोविड 19
Precaution Dose टीकाकरण की धीमी प्रगति पर डीएम ने नारजगी प्रकट करते हुए टीकाकरण की गति को बढ़ाने का दिया निर्देश।
आगामी रविवार को मेगा कैंप लगाने का निर्देश

जिलाधिकारी द्वारा सीतामढ़ी जिले के Prtecaution Dose की उपलब्धि जो की 18.4 प्रतिशत है पर झोभ व्यक्त करते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी से इस संबंध में पृच्छा की गई। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा बताया गया की 18 वर्ष से 60 वर्ष के लोगों में Precaution Dose की उपलब्धि सबसे कम है। जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया कि सेशन साईट को बढ़ाया जाए। सभी पंचायतों को दो भागों में बाटकर सेशन साईट लगाया जाए। सेशन साईट से संबंधित जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, ICDS को भी दिया जाए ताकि उनके द्वारा भी कोविड प्रतिरक्षण के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके। जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया की प्रत्येक सेशन साईट के द्वारा कम से कम 150 से 200 वैक्सिनेशन होना चाहिए।

महा अभियान का आयोजन जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा दिनांक 09.10.2022 (रविवार) को अभियान चलाकर कोविड वैक्सिनेशन की उपलब्धि बढ़ाने का निर्देश दिया गया। उनके द्वारा यह भी निर्देश दिया गया की प्रत्येक सप्ताह एक दिन महा अभियान का आयोजन किया जाए। महा अभियान के दिन स्वास्थ्य, शिक्षा एवं ICDS के सभी लोग इसका प्रचार-प्रसार करें।

9 to 9 वैक्सिनेशन : जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया गया की सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में 9 to 9 वैक्सिनेशन को सुव्यवस्थित रूप से चालु किया जाए । जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा बताया गया की सीतामढ़ी शहर में 9 to 9 कोविड वैक्सिनेशन का संचालन Red Cross भवन में संचालित किया जा रहा है।

मिशन 60 Days की समीक्षा : मिशन 60 Days की समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी के द्वारा अस्पताल प्रबंधक से पृच्छा की गई की आउट सोर्सिंग एजेन्सी के द्वारा अस्पताल परिसर एवं शौचालयों का 24 घंटे में तीन बार सफाई की जाती है अथवा नहीं। सभी संबंधित संस्थानों में चेक लिस्ट लगाया गया है अथवा नहीं। अस्पताल प्रबधंक के द्वारा बताया गया की 24 घंटे में तीन बार साफ-सफाई की जा रही है और चेक लिस्ट भी लगा दिया गया है।

Waiting Area : जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा पृच्छा की गई की मरीजों एवं परिजन के लिए Waiting Area का निर्माण हुआ अथवा नही? इस संबंध में अस्पताल प्रबंधक द्वारा बताया गया की इसके निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है और इसे एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाएगा।

07. BMSICL के द्वारा किये जा रहे कार्यों का समीक्षा : जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा बैठक में उपस्थित BMSICL के प्रतिनिधि से किये जा रहे कार्यो की प्रगति से संबंधित पृच्छा की गई। BMSICL के प्रतिनिधियों के द्वारा बताया गया की वर्तमान मे रंग-रोगन का कार्य शुरू किया गया हैऔर आज से 24 मजदुरा का इस कार्य में लगाया गया है। जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा BMSICL के प्रतिनिधि को निर्देश दिया गया की सभी लम्बित कार्यो को त्वरित गति से पूरा करें। इनके द्वारा अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया गया की संबंधित एजेन्सी से 7 दिनों के कार्य का Division कराकर सभी वार्ड के लिए अलग-अलग टीम का गठन करवायें जिससे की कार्यों के पर्यवेक्षण एवं कार्य सम्पादित करने की गति में तीव्रता आ सके।

SNCU : जिला पदाधिकारी के द्वारा SNCU के संचालन के संबंध में पृच्छा की गई। अस्पताल प्रबंधक के द्वारा बताया गया की 12 बेड का SNCU पूर्ण रूप से Functional है।

Dylasis Ward : जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा डायलेसिस वार्ड सहित सभी वैसे संस्थानों
पर दिये जा रहे सेवा की दर से संबंधित सूची को प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया।
. छापामार दस्ता का गठन-
जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया की सदर अस्पताल एवं उसके आस-पास चल रहे अवैध नर्सिंग होम पर कार्यवाई करते हुए छापामारी कराया जाए।

Bio Medical Waste : जिला पदाधिकारी महोदय के द्वारा Bio Medical Waste के संबंध में पृच्छा की गई। अस्पताल प्रबंधक के द्वारा बताया गया की Bio Medicall Waste का उठाव किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button