अवार्डपूणे

अभिभावक मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल द्वारा उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार वितरण

अभिभावक मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल द्वारा उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार वितरण

जीवन को सुखद बनाने वाली शिक्षा जरूरी-पलक मंत्री

पुणे : राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री एवं जिला संरक्षक मंत्री चंद्रकांत दादा पाटिल ने पुणे नगर निगम के तहत शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के अनुकरणीय शिक्षकों को पुरस्कार वितरित किए. श्री पाटिल ने इस अवसर पर कहा कि देश की प्रगति की मजबूत नींव रखने के लिए जीवन को सुखद बनाने वाली शिक्षा स्कूल से प्राप्त करना आवश्यक है।

बालगंधर्व रंगमंदिर में आयोजित कार्यक्रम में नगर आयुक्त विक्रम कुमार, शिक्षा अधिकारी मीनाक्षी राउत, पोपटराव काले, शिक्षा समिति की पूर्व अध्यक्ष मंजुश्री खेडेकर मौजूद रहीं.

पुरस्कार विजेता शिक्षकों को बधाई देते हुए अभिभावक मंत्री श्री पाटिल ने कहा कि स्कूलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सरकार, नगर निगम, उद्योग जगत और परोपकारी लोगों की मदद की जा सकती है, लेकिन छात्रों को ज्ञान देते हुए उन्हें जीवन में खुशी देना जरूरी है. उस स्कूल से। विद्यार्थी को सिर्फ पास ही नहीं होना चाहिए बल्कि उसकी नींव मजबूत होनी चाहिए। कुशल जनशक्ति, बेहतर शिक्षा और अनुसंधान देश की प्रगति के लिए आवश्यक हैं। इसकी नींव स्कूली जीवन में रखी जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि छात्रों को महापुरुषों की जीवनी और हमारी संस्कृति के साथ-साथ उनकी पढ़ाई के बारे में भी जानकारी दी जानी चाहिए।

श्री पाटिल ने कहा कि उन्हें आज भी प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षकों की याद आती है। इनमें कम आय वालों की भी अच्छी खासी संख्या है। इन नागरिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए नगर निगम के स्कूल मुख्य समर्थन हैं। उन्होंने राय व्यक्त की कि क्या ऐसे स्कूल से सीबीएसई पाठ्यक्रम शुरू किया जा सकता है, इस पर विचार करने की जरूरत है।

जब छात्र बड़े होंगे तो शिक्षकों को याद करेंगे, माता-पिता की इच्छा थी कि काम शिक्षकों द्वारा किया जाए।
परिचय में विक्रम कुमार ने कहा, कोरोना के चलते दो साल से आदर्श शिक्षक पुरस्कार नहीं बांटा गया. इस संकट काल में शिक्षकों ने अध्यापन का कार्य ऑनलाइन के माध्यम से किया। नगर निगम के 300 स्कूल हैं और 1 लाख 10 हजार छात्र पढ़ रहे हैं। इन छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना नगर निगम की जिम्मेदारी है। सभी स्कूलों को डिजिटाइज कर दिया गया है और अत्याधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए और प्रयास किए जाएंगे। आयुक्त ने बताया कि आदर्श शिक्षक पुरस्कार के लिए 59 प्रस्ताव प्राप्त हुए, जिनमें से 15 शिक्षकों को पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है.

इस अवसर पर श्रीमती खारडेकर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि नगर निगम के शिक्षकों ने छात्रों को माता-पिता की भूमिका में लाने का काम किया।
एक पुरस्कार विजेता शिक्षक अंकुश माने ने मनोगत को प्रतिनिधि तरीके से व्यक्त किया। कार्यक्रम में नगर निगम के स्कूलों के शिक्षकों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button