रीवाहमारा गाँव

सबके सहयोग से ही गांव में होगा सड़क का निर्माण और विकास – विधानसभा अध्यक्ष

सबके सहयोग से ही गांव में होगा सड़क का निर्माण और विकास – विधानसभा अध्यक्ष
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए केन्द्र सरकार ने 80 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए – सांसद

रीवा एमपी:विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम तथा सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने देवतालाब विधानसभा क्षेत्र में दो सड़कों का भूमिपूजन करके उनके निर्माण का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से ग्राम महिया में 42 लाख तीन हजार रुपए की लागत से 830 मीटर तथा ग्राम सोनारूपा से मुख्य मार्ग तक 101 करोड़ 25 लाख 81 हजार रुपए की लागत से तीन किलोमीटर लंबाई की सड़कें बनाई जा रही हैं। इनके निर्माण से ग्रामवासियों को मुख्य मार्ग तक आने में सुविधा होगी।

इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने जन समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इन गांवों में सड़क बन जाने से ग्राम वासियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो रही है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने गांव में पक्की सड़क का सपना पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना लागू की थी। गांव में बनने वाली एक सड़क आवागमन की सुविधा देने के साथ विकास के सभी मार्ग प्रशस्त करती है। सड़क निर्माण में कई गांव में बाधाएं आ रही हैं। आमजन सड़क की मांग तो लेकर आते हैं लेकिन कुछ लोग सड़क के लिए थोड़ी सी जमीन देने के लिए भी तैयार नहीं हो रहे हैं। गांव के विकास के लिए मैं सबसे निवेदन करता हूं कि थोड़ा सा त्याग करके सहयोग करें। सबके सहयोग से ही सड़क का निर्माण होगा और गांव में विकास के अन्य कार्य होंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जब गांव के विकास की बात हो तो आपसी भेदभाव और विरोध को छोड़कर सबको सहयोग करना चाहिए। गांव में बन रही सड़क सबके लिए है। केवल विरोध के लिए विरोध न करें। ग्राम सोनारूपा में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि जमीन के लिए जो लोग कोर्ट गए हैं वे अपना मुकदमा वापस ले लें। सड़क निर्माण के लिए उनकी जितनी जमीन जाएगी उसका बाजार मूल्य के अनुसार भुगतान मैं करूंगा। क्योंकि गांव के लिए सड़क बनना आवश्यक है। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि सरकार की विकास योजनाओं में बाधा न डालें। देवतालाब क्षेत्र में सरकार ने कई सड़कों की सौगात दी है। प्रदेश की पहली माइक्रो इरिगेशन परियोजना नईगढ़ी में शुरू हो रही है। इसके लिए 687 करोड़ रुपए तथा नहरों के लिए 239 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। इन परियोजनाओं के पूरा होने पर हर गांव में सिंचाई के लिए बाणसागर का पानी पहुंच जाएगा।

समारोह में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि पक्की सड़क का निर्माण गांव के लिए सौगात है। अटल जी के सपने को पूरा करने के लिए केन्द्र सरकार ने इस वर्ष प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के लिए 80 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। हर घर में नल से जल पहुंचाने के लिए जलजीवन मिशन के लिए केन्द्र सरकार ने 6 लाख करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सरकार किसान सम्मान निधि, आयुष्मान कार्ड, संबल योजना जैसी योजनाओं से गरीबों का कल्याण कर रही है। देवतालाब क्षेत्र के लिए विधानसभा अध्यक्ष जी के विशेष प्रयासों से सिंचाई परियोजना मंजूर हुई है। इस परियोजना के पूरा होते ही हर गांव में सिंचाई की सुविधा मिलेगी। आपसी भेदभाव भुलाकर गांव के विकास में हर व्यक्ति सहयोग करे। समारोह में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक जेके गुप्ता ने सड़क निर्माण की तकनीकी जानकारी दी। महिया में आयोजित समारोह में आभार प्रदर्शन श्री सतीश सिंह तिवारी ने किया। समारोह में ग्राम महिया के सरपंच गिरधारीलाल पटेल, ग्राम पलिया के सरपंच श्रीमती संध्या तिवारी, श्री मन्नूलाल गुप्ता, श्री सुनील अग्निहोत्री, श्री उदय प्रताप मंटू सिंह, श्री भूपेन्द्र सिंह, श्री राजभान सिंह, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, श्री पुष्पेन्द्र गौतम तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button