पूणेप्रमुख शहर

राष्ट्रीय चिकन दिवस’ के अवसर पर 16 से 18 नवंबर तक पुणे में 75 दुकानों पर सस्ते दामों पर मिलेगा चिकन

राष्ट्रीय चिकन दिवस’ के अवसर पर 16 से 18 नवंबर तक
पुणे में 75 दुकानों पर सस्ते दामों पर मिलेगा चिकन

पद्मश्री डॉ. बी वी राव की जयंती के अवसर पर राष्ट्रव्यापी चिकन जागरूकता अभियान
पोल्ट्री फार्मर्स एंड ब्रीडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष वसंत कुमार की जानकारी

पुणे : भारतीय कुक्कुट पालन के जनक डॉ. पद्मश्री. बी वी राव के जन्मदिन के अवसर पर देशव्यापी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत बुधवार, 16 नवंबर 2022 को ‘राष्ट्रीय चिकन दिवस’ मनाया जाएगा। इस राष्ट्रीय चिकन दिवस और स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अवसर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया है, 16 नवंबर से 18 नवंबर तक इन तीन दिनों की अवधि के दौरान, शहर में 75 दुकानों से सस्ते दामों पर चिकन वितरित किया जाएगा, यह जानकारी पोल्ट्री फार्मर्स एंड ब्रीडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सी.वसंत कुमार ने प्रेस वार्ता में दी। इस मौके पर डाॅ. विजय तिजारे, डॉ. श्रीलंकेश्वर वाघोले, डॉ. अजय देशपांडे आदि उपस्थित थे।

वसंतकुमार ने कहा, “आम नागरिकों के बीच चिकन के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह दिवस मनाया जा रहा है। पोल्ट्री फार्मर्स एंड ब्रीडर्स एसोसिएशन महाराष्ट्र, कर्नाटक पोल्ट्री फार्मर्स ब्रीडर्स एसोसिएशन, वेस्ट बंगाल पोल्ट्री फेडरेशन और कई अन्य राज्य पोल्ट्री एसोसिएशनों ने पूरे देश में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इस जागरूकता अभियान में सस्ते दामों चिकन की बिक्री, जागरूकता कार्यक्रम, व्याख्यान, प्रदर्शन, प्रशिक्षण जैसी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।”

पोल्ट्री फार्मर्स एंड ब्रीडर्स एसोसिएशन यानी पोल्ट्री पैरेंट्स-फार्मर्स एंड प्रोड्यूसर्स संघ महाराष्ट्र, यह संस्था पिछले दो दशकों से पोल्ट्री पैरेंट्स-किसानों और उत्पादकों के कल्याण के लिए काम कर रही है. लगभग 100 से अधिक पोल्ट्री पैरेंट्स-किसानों और उत्पादक संघ के सदस्य हैं। संगठन के सदस्यों द्वारा सामूहिक रूप से हर महीने चार करोड़ ब्रायलर प्लेसमेंट किए जाते हैं। लगभग दो दशकों से, संगठन पोल्ट्री किसानों के कल्याण को बढ़ावा देने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। संगठन राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार के समक्ष सदस्यों का प्रतिनिधित्व करता है।

भविष्य में इस तरह की गतिविधियां बार-बार आयोजित की जाएंगी और हम चिकन वीक भी मनाने की सोच रहे हैं। इसके साथ ही चिकन के दाम कम-ज्यादा होने पर भी ग्राहकों को उतनी ही मात्रा में चिकन उपलब्ध कराने वाले दुकानदारों को एसोसिएशन द्वारा सम्मानित किया जाएगा. ऐसे कई दुकानदार सर्वेक्षण करते हुए पुणे के कुछ हिस्सों में देखे गए हैं, ऐसा एसोसिएशन की ओर से बताया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button