पूणे

पुणे मेट्रो के कार्य का पालक मंत्री चंद्रकांतदादा पाटिल ने किया निरीक्षण

पुणे मेट्रो के कार्य का पालक मंत्री चंद्रकांतदादा पाटिल ने किया निरीक्षण

संरक्षक मंत्री का मानना ​​है कि पुणे मेट्रो का पूरा पहला चरण मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा

पुणे: उच्च और तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री और पुणे जिले के पालक मंत्री चंद्रकांतदादा पाटिल ने आज पुणे मेट्रो परियोजना का दौरा किया। सबसे पहले शिवाजीनगर में अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया गया। गरवारे कॉलेज मेट्रो स्टेशन पर चेकिंग के बाद टिकट लेकर मेट्रो से वनज स्टेशन पहुंचे।

इस अवसर पर विधायक भीमराव तपकीर, माधुरी मिसाल, सुनील कांबले, महामेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित आदि मौजूद थे।

संरक्षक मंत्री का मानना ​​है कि पुणे मेट्रो का पहला चरण मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा
निरीक्षण के दौरान श्री. पाटिल ने कहा, शहर की बढ़ती जरूरत को देखते हुए हम सड़क, फ्लाईओवर आदि प्रोजेक्ट कर रहे हैं। लेकिन, मेट्रो का काम पूरा होते ही शहर की भीड़ मेट्रो की ओर पलायन कर जाएगी। पुणे मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है और महामेट्रो द्वारा मार्च 2023 तक 33 किमी का एक फेज पूरा कर लिया जाएगा।

अगले तीन चरणों में भी तेजी लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दो चरणों के प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के पास भेजा गया है और वह खुद इस पर आगे बढ़ेंगे. साथ ही तीसरे चरण में 85 किमी. नगर निगम लांग मेट्रो की प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि शहर की परिवहन व्यवस्था में बड़ा सकारात्मक बदलाव आएगा।

यात्री यातायात को गति देने का लक्ष्य रखते हुए, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि चूंकि प्रत्येक स्टेशन को विभिन्न अवधारणाओं के अनुसार डिज़ाइन किया गया है, इससे शहर के सौंदर्यीकरण में भी वृद्धि होगी।

शिवाजीनगर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद डॉ. दीक्षित के साथ पुणे मेट्रो के अधिकारियों ने परियोजना की प्रगति की कम्प्यूटरीकृत प्रस्तुति दी।

यह बहु-मॉडल एकीकृत भूमिगत स्टेशन शिवाजीनगर एसटी बस स्टेशन के तहत बनाया गया है और इसे एसटी, रेलवे स्टेशन, पीएमपीएल और हिंजेवाड़ी मेट्रो लाइनों से जोड़ा जाएगा ताकि यात्री सभी परिवहन सुविधाओं का उपयोग कर सकें। शिवाजीनगर मेट्रो स्टेशन का दौरा करने के बाद, स्टेशन को इस अवधारणा के साथ डिजाइन किया गया है कि छत्रपति शिवाजी महाराज का युग आपके सामने खड़ा होगा। अधिकारियों ने बताया कि इस निर्माण में ऐतिहासिक संरचनाओं की प्रतिकृति जैसी विशिष्ट संरचनाओं का इस्तेमाल किया गया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री को इस स्टेशन के प्लेटफॉर्म, मेट्रो लाइन और विभिन्न मेट्रो कार्यों की प्रगति दिखाई गई. बाद में मि. पाटिल ने गरवारे कॉलेज मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया और टिकट लिया और मेट्रो से वनज स्टेशन की यात्रा की।

आज मेट्रो की प्रगति की समीक्षा करने के बाद ऐसा लग रहा है जैसे हम किसी सपने में हैं, वनज स्टेशन पर रजिस्टर में उन्होंने कहा कि मेट्रो की कल्पना हकीकत बन गई है.
00

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button