पूणेराजनीति

नफरत से फटे भारत को एक करने का काम* राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो’ पदयात्रा की

नफरत से फटे भारत को एक करने का काम* राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो’ पदयात्रा की

गांधी परिवार, कांग्रेस को बलिदान की लंबी परंपरा
भारतीय संविधान, कांग्रेस के विचारों से देश एक हुआ

-जितेंद्र अवध द्वारा प्रस्ताव;अठारहवें सेवा कर्तव्य समर्पण सप्ताह का शुभारंभ

पुणे: “गांधी परिवार, कांग्रेस की बलिदान की महान परंपरा रही है। कांग्रेस की विचारधारा प्रेम और अपनापन है। देश को एक रखने के लिए भारतीय संविधान और कांग्रेस की विचारधारा जरूरी है। आज नफरत से बंटे देश को एक करने का काम राहुल गांधी कर रहे हैं।” भारत जोड़ो पदयात्रा,” पूर्व आवास मंत्री जितेंद्र अवध ने कहा।

आवाद ने श्रीमती सोनियाजी गांधी के जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित 18वें सेवा कर्तव्य त्याग सप्ताह का उद्घाटन किया। नवी पेठ में एस. एम। सप्ताह के आयोजक वरिष्ठ कांग्रेस नेता उल्हासदादा पवार, पूर्व विधायक मोहन जोशी, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष, पूर्व मंत्री रमेश बागवे, पूर्व विधायक दीप्ति चावधारी, प्रदेश कांग्रेस महासचिव वीरेंद्र किराड, पिंपरी चिंचवाड़ के नगर अध्यक्ष कैलास कदम, दत्ता जोशी हॉल में आयोजित कार्यक्रम में बहिरत व अन्य मौजूद थे।

जितेंद्र अवध ने कहा, “कांग्रेस के मंच पर अगर कोई राष्ट्रवादी है तो कई लोगों को आश्चर्य हो सकता है. हालांकि, संविधान को बचाने के लिए हमें जिस भी मंच पर बोलना चाहिए, हमें बोलना चाहिए. दिल और प्यार की भाषा, संवाद जरूरी है. राहुल गांधी आज क्या कर रहे हैं.इस बात का ध्यान रखना चाहिए.राहुल गांधी इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी की तरह उसी रास्ते पर चल रहे हैं. वो लोगों में विश्वास पैदा करने का काम कर रहे हैं, इसलिए उन्हें लोग प्यार और सम्मान देते हैं.सिर्फ राहुल गांधी में अपने पिता के हत्यारों को माफ करने का बलिदान है।”

“यह देश महात्मा गांधी का है और उस देश में सद्भावना की संस्कृति है। हालांकि, गांधी को मारने वाले उसी नाथूराम का महिमामंडन यहां दुर्भाग्यपूर्ण है। हमें इतिहास को विकृत करने और जाति के वर्चस्व को फैलाने का प्रयास बंद करना चाहिए। हम हमले को बर्दाश्त करेंगे।” फिल्मों के माध्यम से मूर्ति छत्रपति शिवाजी महाराज का चरित्र। ऐसा नहीं किया जाना चाहिए। शिवाजी महाराज को देवता नहीं बनाया जाना चाहिए, उनके काम के उदाहरण के रूप में उनका अनुसरण किया जाना चाहिए। गांधी और अंबेडकर के बीच संबंध बहुत अच्छे थे। उनके बीच मतभेद थे हालांकि, उन्होंने हमेशा देश के लिए मिलकर काम किया। हमें नई पीढ़ी को सही इतिहास बताना चाहिए। गांधी “नेहरू-अंबेडकर की तिकड़ी ने देश को एक दृष्टि से डिजाइन किया। उन्होंने कई संस्थान बनाए। इंदिरा गांधी ने देश को सशक्त बनाया। यह सब कांग्रेस की विचारधारा से हुआ है। तो कांग्रेस ने क्या किया? यह सवाल पूछने वालों को इतिहास को खुली आंखों से देखना चाहिए।’

उल्हासदादा पवार ने कहा, “गांधी परिवार की सेवा, कर्तव्य और बलिदान की परंपरा। ‘भारत जोड़ो’ वास्तव में ‘मन की बात’ बन रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।” सच और झूठ के परदे से ढके लोगों की आलोचना हो रही है। आंखों की जांच की जरूरत है। आज के हालात में निडर लोगों की जरूरत है, जब देश एक अलग नजरिए से गुजर रहा है।”

मोहन जोशी ने स्वागत परिचय में कहा, “शहर के विभिन्न हिस्सों में समाज के सभी वर्गों को जोड़ने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. हम इस तरह के अभिनव कार्यक्रम के माध्यम से सोनिया जी को शुभकामना देने की कोशिश कर रहे हैं.”

संचालन अनीता देशमुख ने किया। वीरेंद्र किराड ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

सप्ताह की सराहना
मोहनदादा जोशी पिछले 18 वर्षों से इस सप्ताह के माध्यम से गांधी परिवार के त्याग, सेवा और कर्तव्य की परंपरा को लोगों तक पहुंचा रहे हैं. कांग्रेस के प्रेम और सद्भावना के विचार से समाज के सभी वर्गों के लिए अभिनव और उपयोगी गतिविधियों को लागू किया जा रहा है। अवध ने जोशी की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये वास्तव में सोनियाजी गांधी के जन्मदिन के अवसर पर दी गई रचनात्मक शुभकामनाएं हैं।

जातीय नफरत फैला रहे राज ठाकरे
राज ठाकरे बार-बार जाति धर्म के नाम पर नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं. चाहे इतिहास का उदाहरण देकर या भोंगा का सवाल उठाकर। जातियों और धर्मों के बीच नफरत फैलाने का पाप शरद पवार ने कभी नहीं किया। कार्यक्रम के बाद मीडिया से बात करते हुए कांग्रेस और शरद पवार की विचारधारा समाज के सभी तत्वों को साथ लेकर चलने की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button