दुनियापूणे

डॉ. कंप्यूटर क्षेत्र में संभावित खतरों से बचने में मदद करेगी दीपक शिकारपुर की किताब- पालक मंत्री चंद्रकांतदा पाटिल*

डॉ. कंप्यूटर क्षेत्र में संभावित खतरों से बचने में मदद करेगी दीपक शिकारपुर की किताब- पालक मंत्री चंद्रकांतदा पाटिल

पुणे: कंप्यूटर के क्षेत्र में दिन-ब-दिन प्रगति हो रही है, वहीं डॉ. उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री एवं जिला पालक मंत्री चंद्रकांतदा पाटिल ने कहा कि दीपक शिकारपुर द्वारा लिखित पुस्तक से मदद मिलेगी।

विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर फर्ग्यूसन कॉलेज में आयोजित डा. वे दीपक शिकारपुर द्वारा लिखित पुस्तक ‘डेंजर्स ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजी एंड केयरफुल, सेफ यूज’ के विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे. इस अवसर पर मुख्य अतिथि वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. विजय भाटकर, डेक्कन एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष शरदराव कुंटे, प्रकाशक भालचंद्र कुलकर्णी, फर्ग्यूसन कॉलेज की वाइस प्रिंसिपल स्वाति जोगलेकर और अन्य उपस्थित थे।

पालक मंत्री पाटिल ने कहा, कंप्यूटर युग में प्रगति करते हुए तकनीक के फायदे भी हैं और नुकसान भी। साधारण अपराध की तुलना में राज्य में साइबर अपराध की घटनाएं महत्वपूर्ण हैं। साइबर अपराध में सजा की दर भी बहुत कम है। कंप्यूटर का निर्माण करते समय मस्तिष्क का उपयोग समस्याएं पैदा करने के लिए किया जाता है। यह पुस्तक कंप्यूटर युग में उत्पन्न होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद करेगी श्रीमान। पाटिल ने कहा।

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.भाटकर ने कहा, ‘डिजिटल प्रौद्योगिकी के खतरों और सावधान, सुरक्षित उपयोग’ पुस्तक से कंप्यूटर का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। मराठी भाषा के अखबारों में कम्प्यूटर और तकनीक से जुड़े शब्द आने चाहिए, व्यवहार में इन शब्दों के प्रयोग से मराठी भाषा को गहरा करने में मदद मिलेगी। डॉ. डॉ. डॉ. उन्होंने शिकारपुर को बधाई दी।

श्री. कुंटे ने कहा, हमारे सामने साइबर सुरक्षा की गंभीर चुनौती है। फर्ग्यूसन कॉलेज की ओर से छात्रों के अभिभावकों के साथ बैठक कर इस बारे में जागरुकता फैलाने का काम किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में साइबर सुरक्षा की जानकारी लाने की जरूरत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button