सीतामढ़ी

श्री भूषण कुमार सिन्हा’संयुक्त सचिव डिपार्टमेंट ऑफ फिनेंशियल सर्विसेज भारत सरकार’के द्वारा स्थानीय परिचर्चा भवन में बैंकिंग कार्यों की समीक्षा की

श्री भूषण कुमार सिन्हा’संयुक्त सचिव डिपार्टमेंट ऑफ फिनेंशियल सर्विसेज भारत सरकार’के द्वारा स्थानीय परिचर्चा भवन में बैंकिंग कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा भी उपस्थित थे।

सीतामढी बिहार: श्री सिन्हा ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ,अटल पेंशन योजना, मुद्रा योजना के समीक्षा के साथ विभिन्न बैंको के साख-जमा अनुपात एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

उन्होंने उपस्थित बैंक कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे आम आदमी के हितों के मद्देनजर अपने दायित्वों का निर्वहन करें ताकि आम लोगों को बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल सके। केंद्र सरकार की विभिन्न पेंशन योजनाओं /बीमा योजनाओं का बैंक वार आच्छादित लाभुकों की समीक्षा संयुक्त सचिव के द्वारा की गई।साथ ही निर्देश दिया कि केंद्र सरकार के विभिन्न पेंशन योजनाओं /बीमा योजनाओं से अधिक से अधिक लोगों को आच्छादित करें।उन्होंने कहा कि लोगों को जानकारी देने के लिए प्रचार प्रसार एवं जागरूकता गतिविधियां भी चलाई जाए। समीक्षा के क्रम में जानकारी दी गई कि विगत 6 महीनों में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से आच्छादन में 23% की वृद्धि हुई है जबकि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 17% और अटल पेंशन योजना में 16%, मुद्रा लोन में 11% की वृद्धि हुई है। बताया गया कि सीतामढ़ी जिले में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से अच्छादित लोगों की कुल संख्या 221826 है जिसमें सबसे अधिक 86542 स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का है। वही प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत जिले में कुल आच्छादन 471219 है तथा अटल पेंशन योजना में 88662 लोगों का अकाउंट है ।वही मुद्रा अकॉउन्ट्स की कुल संख्या 895004 है। बैठक में पशुपालन और मत्स्य विभाग से संबंधित केसीसी की भी समीक्षा की गई। निर्देश दिया गया कि प्राप्त आवेदनों की अस्वीकृति का ठोस कारण हो। पशुपालन ,मत्स्य, पोल्ट्री और डेयरी से संबंधित किसानों को नियमानुकूल केसीसी का लाभ देना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को लाभ मिल सके इस बाबत नगर पालिका से समन्वय स्थापित कर कैंप लगाना सुनिश्चित किया जाए और कैंप के माध्यम से अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडरों को इस योजना से आच्छादित किया जाए। जानकारी दी गई कि इस योजना के तहत कुल 762 आवेदन स्वीकृत किए गए जिसके विरुद्ध 623 लाभुकों को इस योजना से आच्छादित किया।

बैठक में उप विकास आयुक्त विनय कुमार ,श्री संजय कुमार चौधरी डीडीएम नाबार्ड सीतामढ़ी, श्री शशांक क्षेत्रीय प्रबंधक बैंक ऑफ बड़ौदा दरभंगा क्षेत्र ,श्री मनोज गुप्ता महाप्रबंधक एसबीआई संयोजक एसएलबीसी सीतामढ़ी, डॉ सुरेश चिदंबरम उप महाप्रबंधक बैंक ऑफ बड़ौदा पटना अंचल, श्री संजय कुमार सिन्हा अग्रणी जिला प्रबंधक, वरीय उप समाहर्ता प्रशांत कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह के साथ विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एवं विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button