खेलपूणे

टाटा ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्थानीय खिलाड़ी अर्जुन काधे-सुमित नागल की वाइल्ड कार्ड एंट्री

टाटा ओपन टेनिस टूर्नामेंट में स्थानीय खिलाड़ी अर्जुन काधे-सुमित नागल की वाइल्ड कार्ड एंट्री

पुणे : पुणे के स्थानीय अर्जुन काधे और सुमित नागल को दक्षिण एशिया के एकमात्र एटीपी 250 सीरीज टूर्नामेंट टाटा ओपन टेनिस टूर्नामेंट में क्रमश: युगल और एकल में सीधे प्रवेश दिया गया है।
टाटा ओपन शनिवार (31) को पुणे के महालुंगे बालेवाड़ी में श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में शुरू होगा। शुक्रवार को पीवाईसी हिंदू जिमखाना क्लब में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह घोषणा की गई। पुणे मंडलायुक्त सौरभ राव, आईएएस विक्रम कुमार, खेल आयुक्त सुहास दिवासे उपस्थित थे। इस अवसर पर टूर्नामेंट निदेशक प्रशांत सुतार, राज्य टेनिस संघ के सचिव सुंदर अय्यर सहित भारतीय खिलाड़ी सुमित नागल, मुकुंद शशिकुमार उपस्थित थे।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि पुणे देश में टेनिस के प्रसार में अग्रणी है। युवा प्रतिभाओं को तराशने से लेकर अगली पीढ़ी के विजेताओं को प्रेरित करने तक, पुणे शहर ने हर बार महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस बार महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ ने महाराष्ट्र सरकार के सहयोग से इस टूर्नामेंट का आयोजन किया है।
टाटा ओपन के पांचवें संस्करण की मेजबानी करना हमारे लिए गर्व की बात है। हमने पिछले चार वर्षों से इस प्रतियोगिता का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रतियोगिता इस वर्ष भी सफल होगी। पिछले दो-तीन महीने से चल रहे इस टूर्नामेंट की तैयारियों में माननीय मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सभी शामिल हैं। पुणे के संभागीय आयुक्त सौरभ राव ने कहा कि मुख्य उद्देश्य देश में टेनिस को सबसे आगे लाना है।
इस टूर्नामेंट ने पुणे को अंतरराष्ट्रीय टेनिस मानचित्र पर ला दिया है और यह हमारे लिए गर्व का क्षण है। हम सभी खिलाड़ियों का पुणे में स्वागत करते हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास किए हैं कि स्कूली छात्र भी इस प्रतियोगिता को देख सकें। शीर्ष खिलाड़ियों को खेलते हुए देखने से उन्हें एक तरह की प्रेरणा मिलेगी। शायद उनमें से एक भविष्य में टाटा ओपन में खेलेगा, पुणे नगर आयुक्त विक्रम कुमार ने कहा।
प्रतियोगिता की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं और इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता के साथ पुणे के नए साल की शुरुआत होगी। पुणे में श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए एक अद्यतन खेल सुविधा है। पुणे को खेल की राजधानी माना जाता है। आयोजन समिति ने इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन कर इस मान्यता को और मजबूत किया है। महाराष्ट्र सरकार ने भी उनका साथ दिया। इस टूर्नामेंट में 250 से ज्यादा युवा टेनिस खिलाड़ी वालंटियर के तौर पर काम कर रहे हैं। सभी का उत्साह चरम पर है। खेल आयुक्त सुहास दिवासे ने कहा कि हम इस टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर काफी उत्सुक हैं.
टूर्नामेंट में पुणे के स्थानीय खिलाड़ी अर्जुन काधे ब्राजील के फर्नांडो रोम्बोली के साथ युगल खेलेंगे। सुमित नागल एकल में अपनी स्थिति फिर से हासिल करने के लिए खेलेंगे। शीर्ष 100 में शामिल 17 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट में खेलेंगे, जिसमें दुनिया में 17वें स्थान पर काबिज मारिन सिलिक भी शामिल हैं।
इतना बड़ा टूर्नामेंट का आयोजन सरकार के मजबूत सहयोग के बिना संभव नहीं है। हम भाग्यशाली हैं कि हमें इस तरह के टूर्नामेंट की मेजबानी करने का मौका मिला है। पिछले साल टूर्नामेंट के आयोजन की एटीपी ने सराहना की थी। हमने कोविड की चुनौती का सामना करते हुए इस टूर्नामेंट का सफल आयोजन किया है। हमारे लिए यह काफी अहम है कि कई खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में खेलने की इच्छा जताई। टूर्नामेंट निदेशक प्रशांत सुतार ने कहा कि पुणे अब खिलाड़ियों का पसंदीदा केंद्र बनता जा रहा है।
“भारतीयों के लिए वाइल्डकार्ड प्राप्त करना हमेशा खुशी की बात है क्योंकि इस टूर्नामेंट के आयोजन का एक उद्देश्य भारतीय भागीदारी को प्रोत्साहित करना है क्योंकि यह देश में टेनिस के विकास में योगदान देता है। हमारे स्थानीय खिलाड़ियों को दुनिया भर के शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते देखना कई युवाओं को इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित करता है। मुझे यकीन है कि नागल और शशिकुमार दोनों इसका लाभ उठाएंगे और अच्छा प्रदर्शन करेंगे,” श्री सुंदर अय्यर, संयुक्त सचिव, अखिल भारतीय टेनिस संघ और सचिव, महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ ने कहा।
तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता राजीव राम और जो सैलिसबरी और दो बार के विजेता रोहन बोपन्ना मुख्य युगल आकर्षण होंगे।
टाटा ओपन महाराष्ट्र टूर्नामेंट का स्वामित्व आईएमजी के पास है और इसका प्रबंधन राइज वर्ल्डवाइड द्वारा किया जाता है। टाटा मोटर्स ने टूर्नामेंट को प्रायोजित किया है।
क्वालिफायर में एंट्री फ्री होगी। क्वालीफाइंग मैच शनिवार और रविवार को होंगे। मुख्य ड्रॉ 2 से 7 जनवरी के बीच खेला जाएगा। टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button