पूणे

देसी खेलों को प्रोत्साहन देंगे महाराजा अग्रसेन खेल अकादमी, महाराष्ट्र के नवनियुक्त प्रदेश संयोजक नितिन अग्रवाल का आश्वासन

देसी खेलों को प्रोत्साहन देंगे महाराजा अग्रसेन खेल अकादमी, महाराष्ट्र के नवनियुक्त प्रदेश संयोजक नितिन अग्रवाल का आश्वासन

पुणे से विशाल सिंह की रिपोर्ट:-
पुणे. अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोपाल शरण गर्ग ने पुणे के युवा कर्मठ कार्यकर्ता नितिन अग्रवाल को महाराजा अग्रसेन खेल अकादमी महाराष्ट्र का प्रदेश संयोजक नियुक्त किया है. इसे स्वीकार करते हुए नितिन अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिट इंडिया का सपना देखा है. इसे महाराजा अग्रसेन खेल अकादमी के मातध्यम से साकार करने की हम पूरी कोशिश करेंगे. उन्होंने कहा कि अकादमी की ओर से देसी खेलों को प्रोत्साहन देने की भरसक कोशिश करेंगे. कबड्डी, खो-खो, गिल्ली-डंडा, आट्या-पाट्या, कैरम, रस्सी कूद,धनुर्विद्या, बैडमिंटन पर फोकस किया जाएगा. ताकि युवा इन देसी खेलों की ओर रूख करें. हाल के दिनों में देखने में आया है कि युवा क्रिकेट, टेनिस की ओर ही ज्यादा आकर्षित होते हैं. जिसमें प्रतियेागिता तगड़ी होती है. और उन्हें मौका नहीं मिल पाता. इसलिए देसी खेलों की ओर युवाओं का ध्यान मोड़ना है. ताकि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं के साथ ही एशियाई खेलों एवं ओलंपिक में वे पदक जीत कर देश का नाम रोशन कर सकें.

अकादमी प्रदान करेगी सुविधाएं

युवा और महिला खिलाड़ियों को हर सुविधा अकादमी की ओर से प्रदान की जाएगी. ताकि यहां से निकला हर खिलाड़ी गांव, शहर एवं राज्य तथा आगे चलकर देश का नेतृत्व करे. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल जगत में इन प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का सदुपयोग होगा. आनेवाले समय में अग्रवाल समाज महाराष्ट्र में खेल अकादमी का निर्माण करेगा. आनेवाले समय में महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में जहां इस तरह की अकादमी की जरूरत पड़ेगी वहां पर उसका निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि खेल-कूद के माध्यम से अधिक रोजगार उपलब्ध होंगे.

– खिलाड़ियों की सुविधा एवं प्रशिक्षण पर जोर

नितिन अग्रवाल ने कहा कि इस देश में काफी प्रतिभा छिपी हुई है. खासकर ग्रामीण इलाकों में. पर जरूरत उन्हें पहचानने की है. उन्हें पहचान कर उनके लिए सुविधा मुहैया कराना एवं प्रशिक्षण देने की है. इसे ध्यान में रखते हुए अग्रसेन खेल अकादमी ऐसी प्रतिभाओं की खोज करेगी. और जरूरत पड़ने पर उन्हें सुविधा मुहैया कर प्रशिक्षण का प्रबंध करेगी. स्कूली स्तर पर ऐसी प्रतिभाओं की खोजबीन करने की मुहिम अकादमी की ओर से चलाई जाएंगी. इसके अलावा खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियेां में वरियता देने के लिए प्रयास किए जाएंगे. ताकि अधिक से अधिक लोग खेलों की ओर रूख कर सकें.

–मोबाइल से ध्यान भटकाना है
अग्रवाल ने बताया कि आज की पीढ़ी खेलों से दूर मोबाईल में गुम हुई होती है. उसी पर गेम खेलती है. जो उनके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में आज की युवा पीढ़ी को मोबाईल की लत छुड़ा कर उन्हें खेलों की दुनिया में लौटाना है. खासकर मैदानी खेलों की ओर. इससे उनका व्यक्तित्व विकास तो होता ही है, साथ ही वे तंदरूस्त भी रहते हैं. समय-समय पर अकादमी अपने खेल नीति की समीक्षा भी करेगी. ऐसा भरोसा अग्रवाल ने दिलाया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button