तंत्रज्ञानपूणे

जेलों में बंदियों द्वारा बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी व बिक्री

जेलों में बंदियों द्वारा बनाए गए सामानों की प्रदर्शनी व बिक्री

पुणे: मकर संक्रान्ति पर्व के अवसर पर दिनांक 11/01/2023 बुधवार को जेल में बंदियों द्वारा बनाई गई वस्तुओं की प्रदर्शनी एवं बिक्री का शुभारंभ मा. श्री। अमिताभ गुप्ता (बी.पी.एस.) अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एवं महानिरीक्षक, कारागार एवं सुधार सेवाएं, महाराष्ट्र राज्य इस अवसर पर उप महानिरीक्षक कारागार पश्चिमी मंडल-श्रीमती – श्री शिव शंकर पाटिल एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण – श्रीमती एम.डी. कश्यप आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
श्री अमिताभ गुप्ता ने कहा – “जेल में बंदियों में कई छिपी हुई प्रतिभाएँ होती हैं, यदि कैदियों को जेल में रहते हुए उनकी प्रतिभा/शौक को विकसित करने के लिए उपयुक्त वातावरण प्रदान किया जाए, तो वे विभिन्न रचनात्मक चीजों का निर्माण करते हैं। काम में लगे रहने के कारण, वे इस दौरान लगातार व्यस्त रहते हैं।” जेल में उनका समय। विभिन्न विभागों से भारी मांग है, उदाहरण के लिए: मेज, कुर्सी, अलमारी, वर्दी, सतरंजी, साड़ी, फाइलें आदि। महाराष्ट्र कारागार विभाग के माध्यम से त्योहारों का आयोजन कैदियों द्वारा बनाए गए नवीन और गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को प्रचारित करने और नागरिकों को उन्हें खरीदने के लिए किया जाता है। प्रदर्शनियों और बिक्री बैठकों का आयोजन किया जाता है।
जेल में उत्पादित वस्तुओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता है और जेल में उत्पादित वस्तुओं को जल्द ही ई-मार्केटप्लेस पर नागरिकों द्वारा खरीद के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
जेलों में कई सुधारों की जरूरत है और जैसे-जैसे सुधार होंगे, हम यह भी देखेंगे कि सुधार हो रहे हैं।
प्रतिबंधित व्यक्ति को कानून के अनुसार जो सुविधाएं और सुविधाएं उपलब्ध करानी होंगी, वह उपलब्ध कराई जाएंगी और जो सुविधाएं और सुविधाएं कानून के अनुसार नहीं दी जा सकती हैं, उनका कड़ाई से पालन किया जाएगा।
उक्त प्रदर्शनी और बिक्री 11/01/2023 से 26/01/2023 तक उद्योग बिक्री केंद्र, येरवडा सेंट्रल जेल, यरवदा पुणे में जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button