इटावा

सामान्य निर्वाचन – 2023 को निर्वघ्न एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने हेतु निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न कार्याे के लिए नामित प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी/ सहायक निर्वाचन अधिकारी के साथ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन

सामान्य निर्वाचन – 2023 को निर्वघ्न एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने हेतु निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न कार्याे के लिए नामित प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी/ सहायक निर्वाचन अधिकारी के साथ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन

शिवराज सिंह राजपूत प्रतिनिधि इटावा 

इटावा यूपी: – जिला मजिस्ट्रट/जिला निर्वाचन अधिकारी नगरीय निकाय अवनीश राय की अध्यक्षता में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन – 2023 को निर्वघ्न एवं निष्पक्ष सम्पन्न कराये जाने हेतु निर्वाचन से सम्बन्धित विभिन्न कार्याे के लिए नामित प्रभारी अधिकारी/सहायक प्रभारी अधिकारी एवं निर्वाचन अधिकारी/ सहायक निर्वाचन अधिकारी के साथ महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन प्रेरणा सभागार, विकास भवन में आयोजित की गई।

 

बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला मजिस्टेªट/जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपनी पूर्ण निष्ठा एवं मनोयोग से निर्वाचन कार्य को पूर्ण करें। उन्होने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्वाचक नामावली के प्रकाशन से पूर्व यह सुनिश्चित करलें कि निर्वाचन नामावली में कोई एैसा व्यक्ति न छूटे जिसका नाम उस निर्वाचक नामावली न होने के कारण वह निर्वाचन प्रक्रिया में भाग न ले पाये। उन्होने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अपनी तटस्थता बनाये रखें और निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों का अक्षरसः पालन करें।
उन्होने रूट चार्ट एवं कम्यूनिकेशन प्लान के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि रूट चार्ट बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखा जाये कि मतदान केन्द्र/मतदेय स्थल तक वाहनों का आवागमन सुगमता रहे इसके अलावा मार्गों का भौतिक सत्यापन अवश्य करें तथा कम्यूनिकेशन प्लान में कम से कम उस स्थान के सम्भ्रान्त/गणमान्य व्यक्तियों के मोबाइल नम्बर अवश्य अंकित करें ताकि आवश्यकता पडने पर उसे सम्पर्क किया जा सके। मतदान केन्द्र/मतदेय स्थल से सम्बन्धित अधिकारी स्थलीय निरीक्षण करके उनमें जो भी कमियां हो उन्हें यथा शीघ्र निस्तारित करायें।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान शान्ति व्यवस्था बनाये रखना महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि किसी भी प्रकार की शान्ति व्यवस्था से सम्बन्धित कोई भी घटना उनके संज्ञान में आये तो तुरन्त उसे अपने उच्चाधिकारियों को अवगत कराने के साथ ही साथ पुलिस के सम्बन्धित अधिकारियों को भी सूचित करें ताकि समय से उस समस्या/घटना का निस्तारण कराया जा सके। उन्होने सभी अधिकारियों से कहा कि यदि निर्वाचन की प्रक्रिया के कार्यों में कोई व्यक्ति व्यवधान डाले की कोशिश करता है तो उसकी भी सूचना दे ताकि उस पर भी त्वरित कार्यवाही की जा सके।

बैठक को सम्बोधित करते हुए अपर जिला अधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नगरीय निकाय जयप्रकाश ने बताया कि जनपद में आर्दश आचार संहित लागू हो चुकी है। जनपद में निर्वाचन की सम्पूर्ण प्रक्रिया द्वितीय चरण के कार्यक्रम के अनुसार पूर्ण कराई जायेगी। सभी सम्बन्धित अधिकारी निर्दिष्ट कार्याें को ससमय पूर्ण करने हेतु कार्यांे को वर्गीकृत करते हुए प्रत्येक कार्य की समय सीमा निर्धारित करलें। उन्होनें सभी अधिकारियों से कार्यों की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की। उन्होने बताया कि जनपद में कुल 127 वार्डों में निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराये जाने हेतु कुल 148 मतदान केन्द्र बनाये गये है जिनमें कुल 389 मतदान स्थल है।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक सुबोध गौतम, जिला विकास अधिकारी दीनदयाल, नगर मजिस्ट्रेट अरूण कुमार गौंड, उप जिलाधिकारी सदर विक्रम सिंह राघव, उप जिलाधिकारी कौशल कुमार, उप निदेशक कृषि आर एन सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचस्थानीय) राजेश अरोडा सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button