पूणे

डॉ प्रसिद्ध अभिनेता, सामाजिक कार्यकर्ता सयाजी शिंदे को बाबासाहेब अम्बेडकर समर्पण पुरस्कार की घोषणा

डॉ प्रसिद्ध अभिनेता, सामाजिक कार्यकर्ता सयाजी शिंदे को बाबासाहेब अम्बेडकर समर्पण पुरस्कार की घोषणा

पुणे : भारत रत्न डॉ. विभिन्न क्षेत्रों में बाबासाहेब अम्बेडकर के अपार योगदान और सामाजिक कार्यों को देखते हुए डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर समर्पण पुरस्कार समिति की ओर से ‘समर्पण पुरस्कार’ देने का निर्णय लिया गया है। बुधवार को पत्रकार वार्ता में जानकारी दी गई कि इस साल का पहला समर्पण पुरस्कार जाने-माने अभिनेता सयाजी शिंदे को सामाजिक प्रतिबद्धता के साथ प्रदान किया जाएगा.

पुणे लेबर जर्नलिस्ट एसोसिएशन में आयोजित पत्रकार वार्ता में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर समर्पण पुरस्कार समिति के राजेश पाण्डेय, बालासाहेब जनराव, एड. मंदार जोशी, सुनील महाजन, मिलिंद कुलकर्णी आदि मौजूद रहे।

आयोजकों ने पुरस्कार की जानकारी देते हुए बताया कि भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर किसी एक वर्ग तक सीमित नहीं थे। श्रम, महिला, सामाजिक, कानून, शिक्षा आदि क्षेत्रों में उनका योगदान बहुमूल्य है। इसके चलते डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर के नाम पर, हम विभिन्न क्षेत्रों के व्यक्तियों को समर्पण पुरस्कार से सम्मानित करने का इरादा रखते हैं। इस साल का पहला समर्पण पुरस्कार संवेदनशील अभिनेता सयाजी शिंदे को दिया जाएगा। सयाजी शिंदे सामाजिक संस्था सह्याद्री देवराय के माध्यम से पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं।

सह्याद्री देवराई सोशल सोसाइटी देशी वृक्षों का रोपण, पोषण एवं संरक्षण कर प्रकृति संरक्षण का कार्य कर रही है। महाराष्ट्र के 13 से अधिक जिलों में सह्याद्री देवराई का काम चल रहा है और अब तक 40 से अधिक देवराय और 1 जैव विविधता पार्क विकसित किया जा चुका है। सतारा के म्हसवे गांव में यह बायो डायवर्सिटी पार्क 100 एकड़ में फैला हुआ है। यहां 1 ट्री बैंक के साथ ही 70 हजार से ज्यादा देशी पौधे बीज के जरिए विकसित किए जा चुके हैं। वृक्षारोपण के साथ-साथ वृक्षों का पुनर्रोपण सह्याद्री देवराई संस्था की एक प्रमुख पहल है। मई 2022 में जिंतूर-जालना हाईवे के सड़क चौड़ीकरण के दौरान संस्था ने 400 से अधिक पेड़ों को बचाया। इसलिए औरंगाबाद हाईवे पर 51 हेरिटेज बरगद के पेड़ों को संरक्षित किया जाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button