तंत्रज्ञानपूणे

उड़चलो ने ‘वीरबाइक’ की लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक साइकिल की दुनिया में कायम किया एक नया मानक

उड़चलो ने ‘वीरबाइक’ की लॉन्च के साथ इलेक्ट्रिक साइकिल की दुनिया में कायम किया एक नया मानक

एक अभूतपूर्व इलेक्ट्रिक साइकिल के लॉन्च के साथ मनाया पृथ्वी दिवस, एक ऐसी साइकिल, जो वजन में है हल्की और जिसने पास किए हैं मजबूती के सारे टेस्ट – आईपी रेटेड 65 और 67

डिफेंस वाले रंगों के विकल्प में उपलब्ध- आर्मी ऑलिव ग्रीन, नेवल व्हाइट, एयर फ़ोर्स ब्लू, कमांडो ब्लैक और इन्फैंट्री ग्रे

पूरी तरह से नई एक ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल, जो है पीढ़ियों के लिए एक अनूठा उपहार, जिसमें आपकी रक्षा सेवा आईडी को दर्शाते हुए पर्सनलाइज्ड करने का भी है विकल्प – हमारे देश की एकता और संप्रभुता की रक्षा के लिए निस्वार्थ बलिदान का प्रतीक!

विशाल सिंह तोमर की रिपोर्ट 

पुणे:  अग्रणी कंज्यूमर टेक फर्म उड़चलो ने ‘वीरबाइक’ नाम से एक नई इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है। कंपनी ने इस इको-फ्रेंडली वाहन को भारतीयों के लिए एक टिकाऊ और किफायती परिवहन विकल्प के रूप में पेश किया है। ‘वीरबाइक’ सशस्त्र बलों से प्रेरित है और इसका नाम “VIR” से प्रेरित है, जो भौतिकी में ओहम्स का नियम है। यह एक इलेक्ट्रिक सर्किट में ‘वोल्टेज, करंट और प्रतिरोध’ के बीच संबंध को दर्शाता है। साथ ही ‘वीर’ को हमारे सैनिकों की तरह ‘बहादुर’ और ‘साहसी’ कहा जा सकता है।

ई-बाइक के बारे में वीरबाइक के को-फाउंडर आर एंड डी हैड श्री साहिल उत्तेकर ने कहा, ‘‘वीरबाइक एक बेहतर प्रदर्शन वाली इलेक्ट्रिक साइकिल है जिसे आरामदायक और सुगम सवारी प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह बाइक न केवल पर्यावरण के अनुकूल है बल्कि कठोर परिस्थितियों का सामना करने के लिए भी उपयुक्त है। इसका आईपी रेट 65 और 67 है। एक टिकाऊ हल्के फ्रेम, इलेक्ट्रिक कट ऑफ के साथ डिस्क ब्रेक और एक एडजस्टेबल सीट के साथ, वीरबाइक बहुत हल्की भी है जो इसे रोजमर्रा के उपयोग के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। माननीय प्रधान मंत्री की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के अनुरूप इस साइकिल के सभी हिस्सों का निर्माण भारत में ही किया गया है।’’

टिकाऊ होने के साथ-साथ वीरबाइक पॉकेट-फ्रेंडली भी है। आवागमन के लिहाज से यह एक किफायती और बेहतर विकल्प, और इसकी कम रखरखाव लागत इसे उपभोक्ताओं के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती है। एक ई-बाइक एक सैनिक को उसके पूरे करियर में 15 लाख तक की बचत करने में सक्षम बनाएगी। इसके अलावा इसमें किसी भी अन्य वाहन के विपरीत नंबर प्लेट की आवश्यकता नहीं होती है। इस तरह एक फौजी को पोस्टिंग में लगातार बदलाव के साथ आरटीओ की चुनौतियों का सामना भी नहीं करना पड़ता है। अपने स्लीक और स्टाइलिश डिजाइन के साथ, साइकिल उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो पर्यावरण की रक्षा करते हुए एक बयान देना चाहते हैं। प्रत्येक ईबाइक प्रति वर्ष 240 किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन कम कर सकती है। ग्राहक अब वेबसाइट पर उपलब्ध आसान वित्त विकल्प के तहत वीरबाइक खरीद सकते हैं।

‘वीरबाइक’ की लॉन्चिंग के अवसर पर उड़चलो के सीईओ रवि कुमार ने कहा, ‘‘वीरबाइक का कॉन्सेप्ट पूरी तरह हमारे देश में ही रचा गया है और देश में ही इसे विकसित किया गया है। इस तरह यह एक ऐसा इनोवेशन है, जिस पर हम गर्व कर सकते हैं। यह प्रयास स्वदेशी अनुसंधान और विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारा लक्ष्य हमेशा अपने ग्राहकों को टिकाऊ, किफायती परिवहन विकल्प प्रदान करना रहा है और वीरबाइक इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उड़चलो में हमारा मिशन हमारे सैनिकों के कठिन जीवन को थोड़ा सुगम बनाना है, और वीरबाइक उस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा सकता है। वीरबाइक पांच आकर्षक रंगों में उपलब्ध है, जिनमें शामिल हैं एक विशेष ओलिव ग्रीन एडिशन, जो विशेष रूप से सशस्त्र बलों के लिए उनकी बहादुरी और बलिदान के प्रति हमारी श्रद्धांजलि के रूप में उपलब्ध है।’’

यह ईबाइक virbike॰com पर उपलब्ध है और कंपनी अपने ग्राहकों को आकर्षक लॉन्च ऑफर भी दे रही है। साइकिल एक साल की वारंटी के साथ आती है, और ग्राहकों को परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उड़चलो के पास देश भर में सेवा केंद्रों का एक व्यापक नेटवर्क है।

वीरबाइक की लॉन्चिंग के साथ, उड़चलो ने एक बार फिर अपने ग्राहकों को इनोवेटिव सॉल्यूशन प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है। कंपनी उपभोक्ता क्षेत्र में एक अग्रणी खिलाड़ी के रूप में स्थापित है, और वीरबाइक की शुरुआत के साथ, यह इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र में भी अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार है।

उड़चलो के बारे में:

udChalo एक ऐसी अग्रणी कंज़्यूमर टेक्नालजी कंपनी है जो भारतीय सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और उनके आश्रितों के लिए यात्रा, वित्तीय सेवाएं, समूह आवास, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपयोगिता बिल भुगतान की पेशकश करती है। यह एक राष्ट्रीय स्टार्ट-अप पुरस्कार विजेता कंपनी है। कंपनी अतिरिक्त सेवाओं को भी अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने की प्रक्रिया में है, ताकि हमारे सैनिकों के लिए जीवन को आसान बनाया जा सके।

सशस्त्र सेवाओं की सेवा करने की अपनी महत्वाकांक्षा के साथ उड़चलो ने अपनी एक अलग पहचान कायम की है। आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस (सीड) के पूर्व छात्रों ने 2012 में एक कदम उठाते हुए कंपनी का संचालन शुरू किया।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button