सीतामढ़ी

परिचर्चा भवन में सीतामढ़ी जिले में चल रहे विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यों तथा राजस्व संबंधी अन्य कार्यों की समीक्षा की ग

 

परिचर्चा भवन में सीतामढ़ी जिले में चल रहे विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यों तथा राजस्व संबंधी अन्य कार्यों की समीक्षा की गई 

सीतामढी बिहार: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार के अपर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के द्वारा समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में सीतामढ़ी जिले में चल रहे विशेष सर्वेक्षण एवं बंदोबस्त कार्यों तथा राजस्व संबंधी अन्य कार्यों की समीक्षा की गई।बैठक में सचिव जय सिंह, जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा,,उप विकास आयुक्त डॉ प्रीति, अपर समाहर्ता ,राजस्व मनीष शर्मा,जिला बन्दोबस्त पदाधिकारी के साथ अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा के दौरान अपर मुख्य सचिव ने जिला में चल रहे विशेष सर्वेक्षण संबंधी कार्यों के संचालित शिविरों के प्रभारी पदाधिकारी-सह-सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी से बिंदुवार ,खानापूरी कार्य,एलपीएम निर्गत करने, प्रारूप प्रकाशन आदि की प्रक्रिया में हो रहे विलंब के कारणों की पृच्छा की।

उन्होंने सभी पदाधिकारियों को विभागीय निर्देशानुसार निर्धारित डेडलाइन के अनुरूप सभी मौजों के प्रारूप प्रकाशन तक के कार्यों को अविलंब पूर्ण करने का निर्देश दिया। जिससे संबंधित मौजों की अंतिम पूर्ण प्रकाशन का कार्य शुरू किया जा सके।

इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे विशेष भू-सर्वेक्षण कार्य के सभी निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए पारदर्शी तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने एलपीएम निर्गत संबधी लंबित कार्यों को शीघ्र पूरा करने तथा दावा-आपत्तियों के निष्पादन में भी प्रगति लाने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने विशेष सर्वेक्षण कार्यों के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिए सभी सहायक बंदोबस्त पदाधिकारियों को संबंधित अंचलाधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक दस्तावेजों सरकारी भूमि पंजी, आम-खास पंजी, रजिस्टर-टू, बंदोबस्त पंजी आदि प्राप्त करने का निर्देश दिया गया।

अपर मुख्य सचिव ने सर्वेक्षण के दौरान रेलवे,राष्ट्रीय राजमार्ग,जल संसाधन विभाग से सम्बंधित भूमि के मामले में आवश्यक पहल करने का निर्देश भी दिया।

जिला बन्दोबस्त पदाधिकार को निर्देश दिया कि कार्य मे कोताही बरतने वाले ,कांनूनगो,कैम्प प्रभारी,अमीन पर कार्रवाई करें। स्पष्ठ कहा कि कार्य मे कोताही पर सम्बन्धित पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button