इटावा

कोई भी कार्य शुरू करने से पूर्व जनप्रतिनिधियों से शिलान्यास कराया जाय.

कोई भी कार्य शुरू करने से पूर्व जनप्रतिनिधियों से शिलान्यास कराया जाय.

रिपोर्ट विशाल समाचार टीम इटावा

इटावा यूपी:– कोई भी कार्य शुरू करने से पूर्व जन प्रतिनिधियों से शिलान्यास कराया जाये, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, बिजली के तारों को ठीक कराये जाने, टाउन एरिया/नगर पालिका क्षेत्र के अर्न्तगत लाभार्थियों को आवंटित किये गये आवासों का भौतिक सत्यापन कराये जाने, स्वच्छ भारत मिशन के अर्न्तगत ग्रामीण क्षेत्रो मे तैनात सफाई कर्मियों का औचक निरीक्षण किये जाने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनार्न्तगत किसानों को फसलों का बीमा कराने हेतु प्रोत्साहित किये जाने हेतु प्रसार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिये।
उक्त उद्गार सांसद डा0 राम शंकर कठेरिया ने विकास भवन के प्रेरणा सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति ‘‘दिशा‘‘ की बैठक में व्यक्त किये। बैठक में सर्वप्रथम जलजीवन मिशन योजना की समीक्षा की गयी जिसमें बताया गया कि जनपद में 390 पानी की टंकिया बनायी जा रही है जिसे नवम्बर तक पूर्ण कराये जाने एवं सूची उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि जो भी सड़के खोदी जा रही है उनको कमेटी बनाकर जल्द से जल्द ठीक कराया जाये अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही अमल में लायी जाये।
उन्होनें प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में पाया कि इस योजना में 07 मार्गों के सापेक्ष 05 मार्ग पूर्ण हो चुके है तथा 02 मार्ग प्रगति पर है। इस पर उन्होने कार्यदायी संस्थाआंे से कहा कि जो भी नये निर्माण कार्य किये जायें उनका शिलान्यास किसी जनप्रतिनिधि को बुलाकर अवश्य कराया जाये। उन्होंने सहायक जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयो के सफाई व्यवस्था हेतु नियुक्त सफाई कर्मियों द्वारा सफाई कार्य नियमित रूप से कराये जाने हेतु सफाई कर्मियों के कार्यो का औचक निरीक्षण किया जाये, अनियमितता पाये जाने संबंधित सफाई कर्मी विरूद्ध कार्यवाही की जाये।
उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालयों के शौचालयों पर विशेष ध्यान रखते हुए उनकी नियमित साफ-सफाई करायी जाये जिससे बीमारियों से बचाव किया जा सके। उन्होंने ब्लॉक चकरनगर के ग्राम सिण्डौस के जूनियर विद्यालय में अध्यापकों की उपलब्धता बढाये जाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि जिन विद्यालयों में यूनीफॉर्म, किताबें आदि नहीं पहुंचायी गयी है इसकी स्वयं जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन राशन की दुकानों पर डीलरों की नियुक्ति नहीं है उनकी तत्काल नियुक्ति की जाये एवं जनपद की सूची उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने उज्जवला योजना के अन्तर्गत वर्तमान में कितने लाभार्थियों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराये गये है इसकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि सभी पी०एच०सी०, सी०एच०सी० को रविवार को भी खोला जाये जिससे गर्भवती महिलाओं की जांच की जा सके। उन्होने डाक्टर व एम०ओ०आई०सी० का मोबाइल नम्बर, नाम, मिलने का दिन व समय सभी पी०एच०सी०, सी०एच०सी० पर अवश्य अंकित करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम पंचायतों में कैम्प आयेाजित कर गोल्डन कार्ड बनवाने हेतु लोगों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आशाओं के मानदेय का भी समय से भुगतान किया जाये।
सांसद ने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण, प्रधानमंत्री आवास शहरी योजनान्तर्गत कोई भी पात्र लाभार्थी योजना से वंचित न रहने पाये। उन्होने कहा कि लाभार्थियों के चयन में अवैध रूप से धन की वसूली कर अपात्रों का चयनित किया गया है इसकी चैकिंग करायी जाये और हर ब्लाक पर सूचीं लगवायी जाये कि कौन कौन से लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र होगें। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि समस्त खण्ड विकास अधिकारियों से सूची प्राप्त कर लें जिससे कोई पात्र लाभार्थी पेंशन से वंचित न रहने पाये।
जिलाधिकारी अवनीश राय ने सांसद को आश्वस्त करते हुए कहा कि बैठक मे जो बिन्दु बताये गये हैं उनका नियमानुसार अनुपालन सुनिश्चित कराया जायेगा और अनुपालन आख्या अगली बैठक में उपलब्ध करायी जायेगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रणता ऐश्वर्या, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी अतुल कान्त शुक्ला, मुख्य चिकित्साधिकारी डा० गीताराम, जिला विकास अधिकारी एस० कृष्णा, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रमेश सिंह सहित अन्य समस्त संबंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button