सीतामढ़ी

योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने को प्राथमिकता दें‌,कोई मतदाता छुटे नही, युवा एवं महिला मतदादाताओ पर विशेष फोकस करें

योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने को प्राथमिकता दें‌,कोई मतदाता छुटे नही, युवा एवं महिला मतदादाताओ पर विशेष फोकस करें

रिपोर्ट कुणाल किशोर सीतामढ़ी

सीतामढ़ी बिहार: योग्य नागरिकों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने को प्राथमिकता दें‌,कोई मतदाता छुटे नही, युवा एवं महिला मतदादाताओ पर विशेष फोकस करें। मतदाता सूची का पुनरीक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य, निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा -निर्देशों के अनुरूप सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता के साथ करें:-आयुक्त


उक्त बात निर्वाचक सूची प्रेक्षक- सह -आयुक्त तिरहुत प्रमंडल ने आज विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण -2024 के अवसर पर सभी निर्वाचक निबंधन अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2024 के अवसर पर श्री गोपाल मीणा ,निर्वाचन सूची प्रेक्षक-सह- आयुक्त तिरहुत प्रमंडल ,मुजफ्फरपुर की अध्यक्षता में जिला निर्वाचन अधिकारी, उप विकास आयुक्त एवं सभी निर्वाचक निबंधन अधिकारी के साथ राजकीय मध्य विद्यालय मुरादपुर ,डुमरा में बैठक की गई ।

 

बैठक में उपस्थित सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को संबोधित करते हुए आयुक्त महोदय ने कहा कि *जिला प्रशासन का प्रयास होना चाहिए कि शत- प्रतिशत योग्य व्यक्तियों का नाम निर्वाचक सूची में शामिल हो।* योग्य व्यक्तियों के नाम किसी भी परिस्थिति में छुटे नहीं ,इस हेतु सतत निगरानी की जाए। *महिलाओं एवं युवा मतदाताओं पर विशेष फोकस करें। छुटे हुए महिलाओं का नाम जोड़ने से जेंडर रेशियो में सुधार होगा। जेंडर रेशियो में और सुधार की जरूरत है। इसके लिए व्यापक अभियान चलाया जाए और नए वोटरों को निर्वाचके सूची में शामिल किया जाए।

 

कहा कि अयोग्य व्यक्तियों एवं मृत व्यक्तियों का नाम हटाने से पहले अच्छे तरीके से भौतिक सत्यापन कर लिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मतदाता सूची का पुनरीक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है।अतः निर्वाचन विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुरूप सभी संबंधित अधिकारी अपने-अपने कर्तव्य एवं दायित्वों का निर्वहन पूरी प्रतिबद्धता एवं तत्परता के साथ करेंगेम इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं कोताही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी*। निर्देश दिया कि *सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सभी प्रखंड के प्रखंड विकास अधिकारी एवं बीएलओ के साथ बैठक कर सभी बीएलओ को प्रपत्र 6 संग्रहण का मतदान केंद्र वार लक्ष्य देंगे। इस संबंध में जिन बूथों की स्थिति संतोषजनक नहीं है वहां विशेष फोकस करते हुए कार्य करेंगे।

 

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं बीएलओ के साथ बैठक

बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए आयुक्त महोदय ने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान में आप सबों से सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि योग्य मतदाताओं ,विशेष कर युवा एवं महिला मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने की दिशा में आप सबो की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है।अपने बीएलए के माध्यम से आप सभी प्रयास करें ताकि अधिक से अधिक लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो सके। वहीं बैठक में उपस्थित सभी बीएलओ को संबोधित करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि 25 एवं 26 नवंबर 2023 को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा। सभी बीएलओ अपने-अपने मतदाता केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे। उनके द्वारा बीएलओ रजिस्टर को भी देखा गया इस संबंध में आवश्यक निर्देश उनके द्वारा दिए गए।

 

बैठक के बाद आयुक्त महोदय के द्वारा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।जागरूकता रथ के द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान सभी प्रखंडों में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button