पूणे

मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री नरेश लालवानी आज अपनी विशिष्ट सेवा से सेवानिवृत्त हुए

रिपोर्ट देवेन्द्र सिंह तोमर पुणे

 

मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री नरेश लालवानी आज अपनी विशिष्ट सेवा से सेवानिवृत्त हुए

मध्य रेल के महाप्रबंधक श्री नरेश लालवानी आज 30 नवंबर, 2023 को अपनी सेवानिवृत्त हो गए हैं।
, भारतीय रेलवे में उन्होंने अपनी सेवा के गौरवशाली 38 साल आज पूरे किए हैं।

उन्होंने 25 जनवरी, 2023 को अपना पदभार ग्रहण करने के बाद, भारतीय रेलवे इंजीनियरिंग सेवा के अधिकारी श्री लालवानी ने मध्य रेल को उल्लेखनीय उपलब्धियों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके कार्यकाल के दौरान मध्य रेल ने अप्रैल से अक्टूबर 2023 की अवधि के दौरान यात्री और माल ढुलाई आय से 10103.72 करोड़ रुपये अर्जित किए, जो 2022 में इसी अवधि के दौरान 8659.77 करोड़ रुपये की तुलना में 16.67% की वृद्धि दर्शाता है।

मध्य रेल ने सभी क्षेत्रीय रेलवे के बीच टिकट चेकिंग में अपनी अग्रणी स्थिति बरकरार रखी है, बिना टिकट, अनियमित यात्रा, बिना बुक किए गए सामान के यात्रियों से 27.32 लाख मामले दर्ज किए गए और वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अप्रैल से अक्टूबर 2023 तक 176.17 करोड़ रुपये का जुर्माना भी वसूला गया।

मध्य रेल ने अप्रैल से अक्टूबर 2023 की अवधि के दौरान रिकॉर्ड 49.03 मिलियन टन लोड किया, जो 2022 की इसी अवधि की तुलना में 11.50% की वृद्धि को दर्शाता है।

मध्य रेल ने इस वित्तीय वर्ष में 147.77 किमी नई लाइनों/दोहरीकरण परियोजना का निर्माण पूरा किया। 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलने वाला कुल मध्य रेल खंड अब 1206.73 किमी है, जैसे इगतपुरी-नासिक-भुसावल- अकोला-वर्धा-बडनेरा-नागपुर, वर्धा-बल्लाराशाह और पुणे-दौंड मार्ग आदि शामिल हैं।

स्थिरता की दिशा में एक सराहनीय कदम उठाते हुए, मध्य रेल ने 8.119 मेगावाट पी सौर ऊर्जा के साथ अपनी ऊर्जा जरूरतों को बढ़ाते हुए स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाया है। यह बदलाव 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन हासिल करने के भारतीय रेलवे के मिशन के अनुरूप है।

पर्यावरणीय प्रबंधन के प्रति प्रतिबद्धता मध्य रेल द्वारा 3825 रूट किलोमीटर को कवर करते हुए सभी ब्रॉड गेज मार्गों के 100% विद्युतीकरण द्वारा प्रदर्शित की गई है। इस उपलब्धि से 5.204 टन कार्बन फुटप्रिंट की वार्षिक कमी और 1670 करोड़ रुपये की पर्याप्त लागत बचत होती है।
श्री लालवानी के नेतृत्व में, मध्य रेल ने सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस, सीएसएमटी-साईंनगर शिर्डी वंदे भारत एक्सप्रेस, सीएसएमटी-मडगांव वंदे भारत एक्सप्रेस और नागपुर – इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी नई सेवाएं शुरू करते हुए विभिन्न ग्राहक-केंद्रित की पहल की हैं। इसके अतिरिक्त, इस वर्ष नेरल-माथेरान नैरो गेज टॉय ट्रेन में ‘विस्टाडोम’ कोच की शुरूआत यात्रियों को मनोरम दृश्य प्रदान करती है, जो यात्रा अनुभवों को बढ़ाने की प्रतिबद्धता का उदाहरण है।

“जीरो स्क्रैप मिशन” के अनुरूप, मध्य रेल ने न केवल अपने स्थानों/मंडलों में स्क्रैप-मुक्त वातावरण हासिल किया है, बल्कि चालू वित्त वर्ष के दौरान स्क्रैप की बिक्री से 223.85 करोड़ रुपये का राजस्व भी अर्जित किया है।

श्री नरेश लालवानी के विदाई समारोह में, उन्हें मध्य रेल मंडल की तरफ पुष्प गुच्छ श्रीफल भेंट देकर विदाई की।

उनके दूरदर्शी नेतृत्व और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के लिए रेलवे प्रशासन के अधिकारियों और कर्मचारियों ने आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button