किक्रेट

जय शाह के दूरदर्शी नेतृत्व का सम्मान: स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड भारतीय क्रिकेट पर परिवर्तनकारी प्रभाव को उजागर करता है

जय शाह के दूरदर्शी नेतृत्व का सम्मान: स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड भारतीय क्रिकेट पर परिवर्तनकारी प्रभाव को उजागर करता है

 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव श्री को उनके अद्वितीय नेतृत्व और भारतीय खेलों पर परिवर्तनकारी प्रभाव के लिए। जय शाह को सीआईआई स्पोर्ट्स बिजनेस अवार्ड्स 2023 में प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। टाटा स्टील के उपाध्यक्ष और सीआईआई राष्ट्रीय समिति और खेल के अध्यक्ष श्री. चाणक्य चौधरी ने भारतीय क्रिकेट को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले जाने में श्री जय शाह द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हुए पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार उस क्रांतिकारी उपलब्धि के लिए दिया जाता है जिसने खेल की ऊंचाई को बढ़ाने के साथ-साथ खेल के क्षेत्र के विकास को एक नया आकार दिया है।

 

श्री जय शाह के दूरदर्शी नेतृत्व में, हाल ही में संपन्न आईसीसी पुरुष विश्व कप अब तक का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला विश्व कप बन गया है। यह श्री शाह के रणनीतिक कौशल और संगठनात्मक कौशल को दर्शाता है। टूर्नामेंट की शानदार सफलता ने न केवल दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीता, बल्कि वैश्विक क्रिकेट पावरहाउस के रूप में भारत की स्थिति भी मजबूत की।

 

श्री शाह के नेतृत्व में सबसे उल्लेखनीय विकासों में से एक भारतीय क्रिकेट में वेतन समानता थी। कई बाधाओं को पार करते हुए, इस समानता को हासिल करते हुए, श्री शाह ने यह सुनिश्चित किया कि पुरुष और महिला क्रिकेटरों को समान भुगतान मिले। इससे भारतीय खेल के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन आया है। यह मील का पत्थर निष्पक्षता के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है, न केवल समावेशिता और सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है, बल्कि महिला एथलीटों की अपार प्रतिभा और समर्पण का सम्मान करता है।

श्री जय शाह की एक और सराहनीय पहल महिला प्रीमियर लीग की स्थापना में उनका नेतृत्व था। इस क्रांतिकारी टूर्नामेंट ने देश की शीर्ष महिला क्रिकेटरों को अपना कौशल दिखाने के लिए एक प्रभावी मंच प्रदान किया है। यह पहल न केवल खेलों में लैंगिक अंतर को संबोधित करती है बल्कि क्रिकेट के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की भारत की प्रतिबद्धता को भी मजबूत करती है।

 

इसके अलावा, ICC ओलंपिक वर्किंग ग्रुप के प्रेरणास्रोत के रूप में श्री जय शाह की प्रभावशाली भूमिका ने क्रिकेट को ओलंपिक में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह विश्व स्तर पर खेल का विस्तार करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह रणनीतिक भागीदारी क्रिकेट के विकास के प्रति श्री शाह की प्रतिबद्धता को दर्शाती है, और उन्हें विश्व स्तर पर खेल के भविष्य को आकार देने में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में स्थापित करती है।

 

श्री जय शाह को स्पोर्ट्स बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर का पुरस्कार उनके दूरदर्शी नेतृत्व, गतिशील दृष्टिकोण और भारतीय क्रिकेट को अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर ले जाने की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अपनी उपलब्धियों से क्रिकेट की दुनिया को बदलने के अलावा, उन्होंने वैश्विक स्तर पर खेल प्रशासन में उत्कृष्टता के मानक भी स्थापित किए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button