दिल्ली

कोका-कोला ने अपनी वृद्धि के सबसे बड़े बाजारों में से एक, भारत में व्‍यवसाय का रणनीतिक स्‍थानांतर‍ण किया

कोका-कोला ने अपनी वृद्धि के सबसे बड़े बाजारों में से एकभारत में व्‍यवसाय का रणनीतिक स्‍थानांतर‍ण किया

 

नई दिल्ली,: द कोका-कोला कंपनी की एक सहायक कंपनी हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेज प्रा. लि. (एचसीसीबी) ने आज तीन क्षेत्रों में बॉटलिंग ऑपरेशंस के ट्रांसफर की घोषणा की है।

   राजस्‍थान के बाजार पर कंधारी ग्‍लोबल बेवरेजेज (जिसमें एनरिच एग्रोफूड प्रोडक्‍ट्स प्रा. लि. और कंधारी बेवरेजेज प्रा. लि. आते हैं) का स्‍वामित्‍व होगा और वही इसका परिचालन भी करेगी। अभी वे दिल्‍ली के भागोंहिमाचल प्रदेशहरियाणापंजाबचंडीगढ़जम्‍मू एवं कश्‍मीर और लद्दाख में परिचालन कर रहे हैं।

 बिहार के बाजार पर एसएलएमजी बेवरेजेज प्रा. लि. का स्‍वामित्‍व होगा और वही इसका परिचालन भी करेगी। अभी वे उत्‍तराखण्‍डउत्‍तर प्रदेश के भागोंमध्‍य प्रदेश और बिहार में परिचालन कर रहे हैं।

 पूर्वोत्‍तर बाजार और पश्चिम बंगाल के चुनिंदा क्षेत्रों पर मून बेवरेजेज प्रा. लि. का स्‍वामित्‍व होगा और वही इसका परिचालन भी करेगी। अभी वे दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश के हिस्‍सों में परिचालन कर रहे हैं।

एचसीसीबी इंडिया के सीईओ जुआन पाबलो रोड्रिग्‍ज़ ने कहा, ‘यह बिजनेस ट्रांसफर हिन्‍दुस्‍तान कोका-कोला बेवरेजेज का एक महत्‍वपूर्ण फैसला है। इससे सुनिश्चित होता है कि व्‍यवसाय के सभी हिस्‍सों में निवेश का स्‍तर सही रहे और व्‍यवसाय का दायरा बढ़ाया जा सके। भारत में अपने बेवरेज बिजनेस की लंबे समय के लिये तरक्‍की को लेकर हमारे पास संभावनाएं हैं। हमारा मानना है कि इस कदम से कोका-कोला सिस्‍टम को गति मिलेगी। हम बाजार में उल्‍लेखनीय हिस्‍सेदारी हासिल करेंगे और स्‍थानीय समुदायों को अधिक महत्‍व प्रदान करेंगे।’’

अपने पार्टनर बॉटलर्स/ फ्रैंचाइज बॉटलिंग पार्टनर्स के साथ मिलकर एचसीसीबी इस बदलाव को आसान बनाने के लिये प्रतिबद्ध है। इस प्रकार ग्राहकोंउपभोक्‍ताओं और कर्मचारियों को कम बाधा होगी।

कोका-कोला इंडिया के लिये इंडिया ऑपरेशंस के वाइस प्रेसिडेंट संदीप बाजोरिया ने कहा, ‘‘हम भारत में ज्‍यादा मजबूत और स्‍थायी लोकल बिजनेस बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। भारतीय बाजार में और भी तरक्‍की के लिये तैयार होकर हम इन बदलावों से नवाचारबुनियादी ढांचेतकनीकी क्षमताओंप्रतिभा अधिग्रहण और व्‍यवसाय विस्‍तार में सीधे निवेश करेंगे। अपने उपभोक्‍ताओं को पेय का बेजोड़ अनुभव देने के लिये हम अपनी मौजूदा क्षमताओं को मजबूत भी करेंगे।’’

भारत में कोका-कोला सिस्‍टम उत्‍पादन एवं बिक्री की एक विश्‍व-स्‍तरीय कंपनी बनना चाहता है। और यह बॉटलिंग ऑपरेशंस की रीफ्रैंचाइजिंग क्षेत्र में सप्‍लाई चेन को कारगर बनाने तथा निष्‍पादन का मापदण्‍ड ऊँचा करने पर फोकस करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button