सीतामढ़ी

साल में एक बार दवा के सेवन से ही फाइलेरिया उन्मूलन संभव : डॉ आरके यादव

साल में एक बार दवा के सेवन से ही फाइलेरिया उन्मूलन संभव : डॉ आरके यादव

आज से जिले में सर्वजन दवा अभियान शुरू
41 लाख से ज्यादा की आबादी को खिलाई जाएगी दवा
शुक्रवार को बीपीआरओ और मुखिया संघ का भी हुआ उन्मुखीकरण

सीतामढ़ी विशाल समाचार नेटवर्क टीम:  आप स्वस्थ हैं, फिर भी आपके अंदर माइक्रोफाइलेरिया हो सकते हैं। इसलिए हर व्यक्ति को सर्वजन दवा अभियान के तहत फाइलेरिया से बचाव की दवा खानी है। ये बातें ​जिला स्वास्थ्य समिति और सीफार (सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च) के सहयोग से आयोजित मीडिया कार्यशाला के दौरान जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ रविन्द्र यादव ने कही। उन्होंने कहा कि शुक्रवार से तीन दिनों तक स्कूलों में बूथ लगाकर और अगले 14 दिनों तक घर घर जाकर लोगों डीईसी तथा एल्बेंडाजोल की गोली को खिलाई जाएगी। पूरे जिले में 2359 स्कूलों तथा 3463 आंगनबाड़ी केंद्रों में बूथ लगाकर फाइलेरिया रोधी दवा खिलाई जाएगी। पूरे जिले के 41 लाख से ज्यादा की आबादी को सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत दवा खिलाई जाएगी। इस कार्य में कुल 1605 टीम तथा 3210 ड्रग एडमिनिस्ट्रेटर को कार्य पर लगाया गया है। वहीं इनकी मॉनिटरिंग के लिए 159 सुपरवाइजर भी तैनात किए गए हैं।* दवाओं की आपूर्ति कर दी गयी है। कार्यक्रम के दौरान फाइलेरिया मरीज व वॉलिंटियर रानी ने स्वयं के द्वारा फाइलेरिया में की गयी असावधानी न दुहराने की अपील की।

खाली पेट न खाएं दवा:

उन्मुखीकरण के दौरान सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र लाल ने बताया कि अभियान के तहत दी जाने वाली दवाओं को खाली पेट नहीं खानी है। वहीं इसे दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती स्त्री और गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को यह दवा नहीं खिलानी है। वहीं जिला सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह ने मीडिया से सामाजिक सरोकार व फाइले​रिया मुक्त जिला के लिए इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए कहा।

दवा खिलाने की पूरी है तैयारी:

 

कार्यक्रम के दौरान जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ यादव ने बताया कि अभियान के लिए विभिन्न स्तरों पर तैयारी की गई है। पीआरआई, एलटी, सीएचओ, स्कूल, एसडीआरएफ, आइसीडीएस, जीविका का उन्मुखीकरण व स्कूलों में फाइलेरिया उन्मूलन पर पेंटिंग प्रतियोगिता कराई गयी। पिरामल के सोमनाथ ओझा ने बताया कि पिरामल स्वास्थ्य के द्वारा शुक्रवार को बीपीआरओ तथा मुखिया संघ का फाइलेरिया पर उन्मुखीकरण किया गया। इसके अलावा 256 ग्राम सभा कर वहां के ​मुखिया को भी प्रशिक्षित किया गया। पीसीआई के डीएमसी विशाल कुमार ने बताया कि पीसीआई ने जागरूकता के हर स्तर पर अपना सहयोग किया है। जीविका सीएलएफ, वीओ, मुखिया, एनयूएलएम का उन्मुखीकरण, स्कूलों के चेतना सत्रों में छात्रों का फाइलेरिया के प्रति जागरूक, ग्राम सभा का आयोजन, पीडीएस डीलरों एवं अन्य स्तरों पर जागरुकता कार्यक्रम किया गया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ सुरेश चंद्र लाल, डीपीआरओ कमल सिंह, डीपीएम अशित रंजन, पीरामल के सोमनाथ ओझा, अमित कुमार, पीसीआई के विशाल कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button