पूणे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सम्मिलित करने हेतु विशेष अभियान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सम्मिलित करने हेतु विशेष अभियान

पुणे,: किसानों को निश्चित आय प्रदान करने वाली केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में शामिल होने और लाभ के लिए ई-केवाईसी प्रमाणीकरण आवश्यक है और उसी के अनुसार, कृषि आयुक्त डॉ. प्रवीण गेडाम द्वारा दिया गया।

इस अभियान के तहत, किसानों को ईकेवाईसी प्रमाणीकरण, योजना के लिए नया पंजीकरण, बैंक खातों को आधार संख्या से जोड़ने आदि को पूरा करने के लिए उपस्थित होना आवश्यक है। किसानों को निम्नलिखित सुविधाओं में से एक का उपयोग करना चाहिए: मोबाइल पर ओटीपी, सामायिक सुविधा केंद्र, ईकेवाईसी प्रमाणीकरण के लिए पीएम किसान फेस प्रमाणीकरण ऐप। बैंक खाते गैर-आधार लिंक्ड किसानों को निकटतम डाकघर में आधार लिंक्ड खाता खोलना चाहिए।

पी। एम। किसान योजना की 16वीं किस्त का लाभ फरवरी के अंतिम सप्ताह में वितरित किया जाएगा। इस अभियान में योजना के मापदण्डों के तहत आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति की जाये। गौरतलब है कि राज्य की नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना का लाभ केवल उन्हीं लाभार्थियों को दिया जाएगा जिन्होंने इस योजना का लाभ भुगतान कर दिया है।

6 दिसंबर 2023 से 15 जनवरी 2024 तक 45 दिवसीय अभियान के दौरान 1 लाख 4 हजार किसानों को ई-केवाईसी प्रमाणित किया गया तथा 3 लाख 1 हजार स्व-पंजीकृत किसानों का नवीन पंजीकरण किया गया। कृषि आयुक्त ने राज्य के सभी कलेक्टरों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, जिला परिषद और जिला अधीक्षक कृषि अधिकारियों को इस अभियान को क्षेत्रीय स्तर पर प्रभावी ढंग से क्रियान्वित करने के निर्देश दिये हैं.

कृषि निदेशक (विस्तार एवं प्रशिक्षण) दिलीप जेंडे ने अधिक जानकारी के लिए नजदीकी कृषि सहायक, कृषि पर्यवेक्षक, मंडल कृषि अधिकारी, तालुका कृषि अधिकारी से संपर्क करने की अपील की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button