मुंबई

पिंपरी चिंचवड़ से निगड़ी मेट्रो भूमिपूजन रूबी हॉल से रामवाड़ी मेट्रो फ्लैग

पिंपरी चिंचवड़ से निगड़ी मेट्रो भूमिपूजन रूबी हॉल से रामवाड़ी मेट्रो फ्लैग
प्रधानमंत्री द्वारा पुणे मेट्रो परियोजनाएं शुरू की गईं
रेलवे, मेट्रो सेवा से विकास को मिलेगी गति- मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे
मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम से निगड़ी, पुणे मेट्रो की आधारशिला रखी. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने रूबी हॉल क्लिनिक को रामवाड़ी, पुणे मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
प्रधानमंत्री ने आज कोलकाता से विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और भूमि पूजन किया। इस बार उन्होंने ऑनलाइन सिस्टम के जरिए पुणे और पिंपरी चिंचवड़ में इन मेट्रो परियोजनाओं की शुरुआत की।
सह्याद्रि गेस्ट हाउस से इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भी शामिल हुए.

 

पुणे के रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक जिस मेट्रो लाइन का उद्घाटन प्रधानमंत्री कर रहे हैं, वह छह किलोमीटर लंबी है और इस मेट्रो का ट्रायल रन 5 फरवरी 2024 को पूरा हो चुका है.

इससे पहले 6 मार्च, 2022 को प्रधान मंत्री द्वारा फुगेवाड़ी से सात किलोमीटर पीसीएमसी और वनज से गरवारे तक पांच किलोमीटर मेट्रो लाइनों का उद्घाटन किया गया था। फुगेवाड़ी से सिविल कोर्ट तक 6.91 किलोमीटर और गरवारे से रूबी क्लिनिक 4.75 किलोमीटर तक मेट्रो लाइनों के चरणों का उद्घाटन किया गया था। 1 अगस्त, 2023 को प्रधान मंत्री थे

वहीं आज रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी तक छह किलोमीटर सड़क का उद्घाटन प्रधानमंत्री ने किया.
पिंपरी चिंचवड़ नगर निगम से निगड़ी तक मेट्रो के पहले चरण का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने किया।
यह मार्ग 4.4 किमी का है और पूर्णतः ऊंचा मार्ग है। यह गलियारे को स्वारगेट से पीसीएमसी से निगडी तक विस्तारित करेगा।
पिछले दो वर्षों से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर विकास कार्य चल रहे हैं। राज्य ने रेलवे और मेट्रो के लिए भी बड़े प्रावधान किए हैं जिससे नागरिकों को लाभ हो रहा है।

अजित पवार, उपमुख्यमंत्री और संरक्षक मंत्री, पुणे जिला- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, पुणे में बुनियादी ढांचे के विकास को गति मिली है। रूबी हॉल क्लिनिक से रामवाड़ी मेट्रो मार्ग का आज उद्घाटन किया गया, जिससे वनज से रामवाड़ी मेट्रो की यात्रा आसान हो जाएगी। जैसे ही पिंपरी-चिंचवड़ से निगड़ी चरण 1 मार्ग शुरू हो रहा है, भविष्य में पिंपरी-चिंचवड़ शहर को भी इसका लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button