शिक्षणरीवा

उप मुख्यमंत्री ने कन्या महाविद्यालय में किया रोजगार मेले का शुभारंभ

उप मुख्यमंत्री ने कन्या महाविद्यालय में किया रोजगार मेले का शुभारंभ

कन्या महाविद्यालय में प्रवेश द्वार सहित सभी निर्माण कार्य कराए जाएंगे – उप मुख्यमंत्री

बेटियों के भविष्य को बेहतर करने के हर प्रयास में मैं सहभागी रहूंगा – उप मुख्यमंत्री

       

विशाल समाचार टीम रीवा : उप मुख्यमंत्री तथा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने शासकीय कन्या महाविद्यालय में एक दिवसीय रोजगार मेला एवं कॅरियर अवसर मेले का शुभारंभ किया। उप मुख्यमंत्री ने महाविद्यालय के श्रेष्ठ विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि शासकीय कन्या महाविद्यालय रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य की बेटियों की शिक्षा का सबसे बड़ा केन्द्र है। इसके विस्तार और विकास के लिए लगातार प्रयास किए गए हैं। महाविद्यालय का परिसर कई सुविधाओं से संपन्न है। इसके विकास के लिए मैं सदैव प्रयास करता रहूंगा। बेटियों के भविष्य को बेहतर करने के हर प्रयास में मैं सहभागी रहूंगा। जिला न्यायालय भवन यदि शीघ्र रिक्त होता है तो उस पर पहला अधिकार कन्या महाविद्यालय का होगा। महाविद्यालय के प्रवेश द्वार के निर्माण के लिए विधायक निधि से राशि दी जाएगी। उप मुख्यमंत्री ने कन्या महाविद्यालय में सोलर पैनल लगाने तथा खेल गतिविधियों के विकास के लिए 50 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। 

 

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि रीवा के विकास के लिए मैंने कभी विरोध की चिंता नहीं की। कन्या महाविद्यालय के परिसर के विकास के लिए हर संभव सहायता दी जाएगी। बेटियाँ जब प्रसन्न होती हैं तो देवता भी प्रसन्न होते हैं। नारियों का जहाँ सम्मान होता है वहीं देवताओं का वास होता है। देश के प्रधानमंत्री मोदी जी महिला सशक्तिकरण के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजना ने नारियों को नई दिशा दी है। शिक्षा विकास की कुंजी है। महाविद्यालय के शिक्षकों का दायित्व बहुत बड़ा है। हर बेटी को उचित शिक्षा, सही संस्कार और सही मार्गदर्शन देना उनकी महती जिम्मेदारी है। शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार होने पर ही व्यक्ति संवेदनशील और समाज के प्रति अपने दायित्व का निर्वहन करने वाला बनता है। समारोह में उप मुख्यमंत्री ने स्वरोजगार मार्गदर्शिका का विमोचन किया। 

समारोह में जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष श्रीमती प्रज्ञा त्रिपाठी ने कहा कि उप मुख्यमंत्री रीवा ही नहीं पूरे विन्ध्य के विकास पुरूष हैं। उन्होंने कन्या महाविद्यालय को अनेक सौगातें दी हैं। महाविद्यालय के परिसर का विस्तार होगा तो यहाँ फाइनेंस और विधि की कक्षाएं शुरू हो सकेंगी। समारोह में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ विभाग श्रीवास्तव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए महाविद्यालय के विकास के संबंध में विभिन्न मांगे रखीं। उन्होंने छात्राओं के लिए दो बसें, प्रवेश द्वार निर्माण, खेल मैदान के विकास, पुलिस चौकी खोलने, एनसीसी ट्रेनिंग कार्यालय खोलने की मांग रखी। समारोह में नगर निगम के अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय ने महाविद्यालय के ऑडिटोरियम को नया साउण्ड सिस्टम प्रदान करने की घोषणा की। समारोह में अतिरिक्त क्षेत्रीय संचालक उच्च शिक्षा डॉ आरपी सिंह, कॅरियर कोर्स संचालक डॉ आरपी गुप्ता, डॉ अमरजीत सिंह, डॉ एसके शुक्ला तथा बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित रहीं। 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button