पूणेTech

आसान यूपीआई भुगतानों के लिए कैसे करें मोबिक्विक पॉकेट यूपीआई का इस्‍तेमाल

आसान यूपीआई भुगतानों के लिए कैसे करें मोबिक्विक पॉकेट यूपीआई का इस्‍तेमाल

पुणे: फिनटेक सेक्टर ने टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाकर तेजी से विकास किया है। इसके अत्याधुनिक समाधानों से यूजर्स को अधिक प्रभावी और सुरक्षित ढंग से अपने वित्त का प्रबंधन करने की सुविधा मिलती है।

लेकिन, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के हाल के आँकड़ों से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2024 की पहली छमाही में बैंक से सम्बंधित 14,000 से अधिक घोटाले हुए। ये घोटाले ज्यादा जटिल होते हैं, इसलिए फिनटेक कंपनियाँ अपने यूजर्स की सुरक्षा और भरोसे को मजबूत करने के लिये आगे आकर समाधान लागू कर रही हैं।

फिनटेक कंपनी, मोबिक्विक, यूपीआई की शक्ति का लाभ उठा रहा है। यह अपने यूजर्स को पॉकेट यूपीआई के द्वारा सुरक्षित लेन-देन करने की क्षमता प्रदान करता है। यह एक शक्तिशाली साधन है जो अपने डिजिटल वॉलेट की फंक्‍शनैलिटी को बढ़ाती है। पॉकेट यूपीआई से यूजर्स को सभी ऑपरेटर्स के क्यूआर और यूपीआई आईडी में बिना रुकावट के भुगतान करने में अपने मोबिक्विक वॉलेट का लाभ उठाने में आसानी होती है। इस प्रक्रिया में सीधे बैंक खाते से लिंक करने की ज़रूरत भी नहीं होती है।

पॉकेट यूपीआई अपनी विशेषता की बदौलत यूपीआई भुगतान करते वक्त बैंक खाते के बार-बार एक्सपोज़र में कमी लाता है। यह छोटे-मोटे और बार-बार होने वाले खर्चों के लिए यूपीआई भुगतान करने का सुविधाजनक विकल्प है, क्योंकि यह छोटे-मोटे और बार-बार होने वाले खर्चों को समेकित करता है, अपने फाइनेंस पर बेहतर ढंग से नजर रखने के लिए बैंक स्टेटमेंट्स को व्यवस्थित करता है। यह बैंक बंद रहने पर भी 24/7 काम करता है।

पॉकेट यूपीआई का प्रयोग कैसे करें? इसकी प्रक्रिया बिलकुल सरल है:

1.   सबसे पहले मोबिक्विक अॅप पर नीचे की ओर स्क्रॉल करें और पॉकेट यूपीआई सेलेक्ट करें। अपनी पॉकेट यूपीआई आयडी क्रिएट करने के लिए आपको पहले केवायसी पूरा करना होगा।

2.   अपना मोबिक्विक वॉलेट लोड करें। आप यूपीआई, डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स का इस्‍तेमाल करके अपने वॉलेट में बैलेंस जोड़ सकते हैं।

3.   अपना बैलेंस जमा हो जाने पर आप वॉलेट के माध्यम से किसी भी क्यूआर कोड, कॉन्‍टैक्ट और यूपीआई आयडी को यूपीआई भुगतान कर सकते हैं।

पॉकेट यूपीआई का इस्‍तेमाल करके भुगतान कैसे करें?

1.   स्कैन आइकन पर टैप करें।

2.   पाने वाले के क्यूआर कोड को स्कैन करें या सबसे नीचे बार (बॉटम बार) में नाम/ फ़ोन नंबर/ यूपीआई आयडी लिखें।

3.   ड्रॉप-डाउन मेन्‍यू से पॉकेट यूपीआई चुनें।

4.   कन्फर्म पेमेंट पर टैप करें।

भुगतान हो जाने पर भुगतान की पुष्टि करने के लिए मोबिक्विक मेसेज के जरिए आपके वॉलेट में बाकी बचे बैलेंस के साथ आपको एक अलर्ट भेजेगा।

पॉकेट यूपीआई की कार्यपद्धति के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया हमारा ब्लॉग देखें। आप पॉकेट यूपीआई को काम करता हुआ देखने के लिए यह वीडियो भी देख सकते हैं : आइए जानते हैं कि Pocket यूपीआई का इस्‍तेमाल कैसे करें?।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button