मध्य प्रदेश

सभी एसडीओ, तहसीलदार, पटवारी सहित अन्य राजस्व अधिकारियों को कार्यो में सुधार लाने की अंतिम चेतावनी

सभी एसडीओ, तहसीलदार, पटवारी सहित अन्य राजस्व अधिकारियों को कार्यो में सुधार लाने की अंतिम चेतावनी

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने इंदौर जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों, तहसीलदारों, पटवारी सहित अन्य राजस्व अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा की वे अपने कार्यों में सुधार लावे ।राजस्व न्यायालय में दर्ज प्रकरणों की नियमित सुनवाई कर उनका त्वरित निराकरण करें। प्रकरणों के निराकरण में किसी भी तरह की लेतलाली और उदासीनता नहीं बरती जाए। उदासीनता और लेतलाली बरतने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। कार्यों में सुधार के लिए उन्हें अंतिम अवसर दिया जा रहा है।

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने आज यहां कलेक्टर कार्यालय में अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में अपर कलेक्टर श्री गौरव बेनल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्रीमती सपना लोवंशी, श्री रोशन राय, श्री राजेंद्र रघुवंशी तथा श्रीमती निशा डामोर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे राजस्व न्यायालय में दर्ज प्रकरणों के निराकरण पर विशेष ध्यान दें। राजस्व न्यायालय में दर्ज प्रकरणों की नियमित सुनवाई करें। उनका निराकरण समय सीमा तय कर किया जाए। प्रकरणों के निराकरण में किसी भी तरह की लेतलाली और उदासीनता नहीं बरते। सभी राजस्व अधिकारी अपने-अपने कार्यों में सुधार लावे। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कार्य करें। कार्यों में सुधार के लिए उन्हें अंतिम अवसर दिया जा रहा है। इसके बाद भी अगर सुधार परिलक्षित नहीं होता है तो संबंधित अधिकारियों के विरोध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों से कहा की वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों के कार्यों की भी मॉनिटरिंग करें।

कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने अन्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्राधिकार के अंतर्गत विभागीय कार्यों और अधीनस्थ कार्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करते रहें। विभागीय अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले अधीनस्थ कार्यालयों और विभागीय कार्यों के निरीक्षण की मॉनिटरिंग के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए परख नाम से एक एप भी बनाया जा रहा है। इस मोबाइल एप में निरीक्षण का प्रतिवेदन, निरीक्षण का फोटो और लोकेशन भी ऑनलाइन दर्ज होगी। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने सर्वेक्षित तालाबों से शीघ्र अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बरसात के पूर्व सभी चयनित तालाबों का गहरीकरण का कार्य पूरा हो जाना चाहिए।

इसके पश्चात कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने इंदौर जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी कार्य की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की गेहूं खरीदी का कार्य निर्धारित मापदंड और जारी दिशा निर्देशों के अनुसार किया जाना सुनिश्चित किया जाए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button