लखनऊ

आज नहीं दिखाई दिया चांद, लखनऊ में इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid-ul-Fitr 2024 : आज नहीं दिखाई दिया चांद, लखनऊ में इस दिन मनाई जाएगी ईद

Eid-ul-Fitr 2024 : शिया चांद कमेटी हिंदुस्तान के प्रेसिडेंट सैयद सैफ अब्बास नकवी ने बताया कि ईद का चांद मंगलवार देर शाम तक नजर नहीं आया है, ऐसे में अब ईद 11 अप्रैल को लखनऊ में धूमधाम से मनाई जाएगी. इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

धर्मेन्द्र कुमार वर्मा लखनऊ : शिया और सुन्नी समुदाय दोनों को ही बेसब्री से मंगलवार को ईद का चांद दिखने की उम्मीद थी लेकिन देर शाम तक ईद का चांद नजर नहीं आया. ऐसे में शिया और सुन्नी चांद कमेटी दोनों की तरफ से ही यह ऐलान किया गया है कि अब लखनऊ में ईद 11 अप्रैल यानी गुरुवार को मनाई जाएगी.

शिया चांद कमेटी हिंदुस्तान के प्रेसिडेंट सैयद सैफ अब्बास नकवी ने बताया कि ईद का चांद मंगलवार देर शाम तक नजर नहीं आया है, ऐसे में अब ईद 11 अप्रैल को लखनऊ में धूमधाम से मनाई जाएगी. इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 11 अप्रैल को लखनऊ में दोनों समुदाय मिलकर ईद मनाएंगे. शिया और सुन्नी समुदाय के चांद कमेटी की ओर से लोगों को ईद की मुबारकबाद भी दी गई.

सुबह 10 बजे होगी ऐशबाग ईदगाह में नमाज
इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया के चीफ मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने यह ऐलान किया है कि 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. लखनऊ ऐशबाग ईदगाह में ईद की जो नमाज होगी वह सुबह 10:00 होगी. साथ ही उन्होंने लोगों को सड़कों पर नमाज न करने की भी अपील की है.

कल होगी खरीदारी, बंद रहेंगे ये रास्ते
11 अप्रैल को ईद होने का ऐलान होते ही कल पुराने लखनऊ जैसे चौक, नक्खास और अमीनाबाद में बड़ी संख्या में शिया और सुन्नी समुदाय की ओर से खरीदारी की जाएगी. देर रात तक बाजार लोगों से गुलजार रहेंगे. अधिक भीड़ होने के चलते यातायात पुलिस की ओर से भी जहां पर मुस्लिम समुदाय खरीदारी करेगा वहां के रास्ते दूसरों के लिए बंद कर दिए गए हैं ताकि मुस्लिम समुदाय को खरीदारी में किसी भी तरह की कोई दिक्कत तो सामना न करना पड़े. नक्खास तिराहे से चरक चौराहा के मध्य शाम तीन बजे से लेकर खरीदारी की समाप्ति तक सामान्य यातायात प्रतिबंधित रहेगा. यातायात नक्खास ओवरब्रिज होकर आ-जा सकेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button