रीवा

नोडल अधिकारी पूरी जिम्मेदारी और तत्परता से कार्य करें – जिला निर्वाचन अधिकारी

नोडल अधिकारी पूरी जिम्मेदारी और तत्परता से कार्य करें – जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा : कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाल ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी पूरी जिम्मेदारी और तत्परता से निर्वाचन संबंधी कार्य करें। सौंपी गई जिम्मेदारी के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशों तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के निर्देशों का पालन करते हुए निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया पूरी कराएं। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्रों में चाही गई जानकारियाँ प्रतिदिन यूआरएल में अपलोड करें। मतदान में अब कुछ ही दिन शेष हैं। मतदान से जुड़ी सभी तैयारियाँ समय पर पूरी कर लें। निर्वाचन कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर मतदान केन्द्र की मूलभूत सुविधाओं का सत्यापन कर लें। मतदान दलों को भोजन, ठहरने, पानी, बिजली आदि की सुविधा में किसी भी तरह की कमी न रहे। दिव्यांगों और बुजुर्ग मतदाताओं को 18 तथा 19 अप्रैल को होम वोटिंग की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए तैनात 67 दलों को वाहन, वीडियोग्राफर तथा सुरक्षाकर्मियों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। नोडल अधिकारी डाक मतपत्र सभी मतदान कर्मियों को मतदान की सुविधा देने के लिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्राप्त कर सक्षम अधिकारी से हस्ताक्षरित ईडीसी जारी कराएं। सर्विस वोटरों के ईटीपीबीएस प्राप्त होने लगे हैं। इन्हें पुराने कलेक्ट्रेट भवन में बनाए गए स्ट्रांग रूम में प्रतिदिन सुरक्षित भण्डारित कराएं। स्ट्रांग रूम खोलने और बंद करने का समय निर्धारित कर इसकी सूचना उम्मीदवारों तथा राजनैतिक दलों को अवश्य दें। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि आयुक्त नगर निगम निर्धारित चेकलिस्ट के अनुसार मतदान सामग्री के विधानसभावार तथा मतदान केन्द्रवार थैले तैयार कर लें। सभी सहायक रिटर्निंग आफीसर मतदान सामग्री प्राप्त कर इसका चेकलिस्ट से मिलान करा लें जिससे सामग्री वितरण के समय किसी तरह की परेशानी न हो। ईव्हीएम मशीनों की कमीशनिंग इंजीनियरिंग कालेज में की जाएगी। इसकी भी सूचना उम्मीदवारों को अवश्य दें। विधानसभावार बनाए गए कक्षों में सभी सहायक रिटर्निंग आफीसर ईव्हीएम की कमीशनिंग कराएंगे। निर्वाचन कार्य के लिए आवश्यक वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। सेक्टर आफीसरों तथा कार्यपालिक दण्डाधिकारियों को वाहन समय पर उपलब्ध कराएं। मतदान दलों के लिए अधिग्रहीत बसें 22 अप्रैल की शाम से इंजीनियरिंग कालेज में विधानसभावार उपलब्ध करा दें। जिससे इनमें जीपीएस सिस्टम लगाया जा सके। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि एक हजार से अधिक मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की जाएगी। इसके लिए 24 अप्रैल तक मतदान केन्द्रों में कैमरे स्थापित करा दें। जीपीएस सिस्टम तथा वेबकास्टिंग की निगरानी के लिए इंजीनियरिंग कालेज में पर्याप्त संख्या में टीवी लगवाएं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सेक्टर आफीसरों के साथ मेडिकल टीम की ड्यूटी लगा दें। मतदान सामग्री के साथ प्राथमिक उपचार की दवाओं का किट भी वितरित कराएं। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यय लेखा निगरानी, शिकायतों के निराकरण, डाक मतपत्र से मतदान, स्ट्रांगरूम की व्यवस्था, मतदान केन्द्र की व्यवस्था, कम्युनिकेशन प्लान, स्वीप गतिविधि तथा कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए की गई कार्यवाहियों की समीक्षा की। बैठक में प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डॉ सौरभ सोनवणे ने बताया कि निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण का कार्य लगभग पूरा हो गया है। रिजर्व दल के सदस्यों, माइक्रो प्रेक्षक तथा कुछ अन्य कर्मचारियों को भी एक ही दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने बताया कि अब तक 5283 व्यक्तियों के विरूद्ध प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है। जिन मामलों में इस्तगासा दायर किया गया है उन सभी में शीघ्र ही प्रतिबंधात्मक कार्यवाही कर ली जाएगी। बैठक में सभी एसडीएम, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयस गोखले तथा सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button