पूणे

सूर्यदत्त लॉ कॉलेज के छात्रों ने किया मुंबई हाई कोर्ट का दौरा

सूर्यदत्त लॉ कॉलेज के छात्रों ने किया मुंबई हाई कोर्ट का दौरा
प्रत्यक्ष अनुभव से कानून का ज्ञान प्राप्त करना बहोत जरुरी
प्रा. डॉ. संजय बी. चोरडिया की राय; सूर्यदत्त लॉ कॉलेज के छात्रों ने किया मुंबई हाई कोर्ट का दौरा
पुणे : अकैडमिक अभ्यासक्रम का एक भाग और प्रत्यक्ष अनुभव से कानून का ज्ञान अवगत करने के उद्देश्य से सूर्यदत्त लॉ कॉलेज के छात्रों ने मुंबई हाई कोर्ट का दौरा किया। सूर्यदत्त एज्युकेशन फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रा. डॉ. संजय बी. चोरडिया व उपाध्यक्षा सुषमा चोरडिया के मार्गदर्शन में प्राचार्य प्रा. डॉ. मिथिलेश विश्वकर्मा, डॉ. मोनिका सेहरावत के नेतृत्व में बीएएलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्रों ने हाईकोर्ट को भेट देकर जानकारी हासिल की.
भारत के कानून का ज्ञान प्राप्त करते समय छात्रों को इस कानून व्यवस्था का प्रत्यक्ष अनुभव प्रदान करना इस भेट प्रमुख उद्देश था. मुंबई हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश देवेंद्र कुमार उपाध्याय के चेंबर सहित अन्य न्यायाधीशों के चैंबर में जाने का अवसर छात्रों को मिला. हाईकोर्ट की न्यायप्रणाली और कार्यपद्धति का अनुभव किया. यहाँ मुख्य न्यायाधीश के रजिस्ट्रार एवं प्रिंसिपल सेक्रेटरी की भेट कर उनसे बातचीत की. सूर्यदत्त लॉ कॉलेज की सल्लागार समिति सदस्य गीता कस्तुरी, प्राचार्य प्रा. डॉ. मिथिलेश विश्वकर्मा, डॉ. मोनिका सेहरावत ने छात्रों को मुंबई हाईकोर्ट बारे में बताया.
किताबी ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव छात्रों के ज्ञान में इजाफा करता है। किसी भी क्षेत्र में कौशल हासिल करते समय, सूर्यदत्त उस क्षेत्र में संगठनों का दौरा करना, उस क्षेत्र के विशेषज्ञों से मिलना, सेमिनार आयोजित करना जैसी योजनाएँ बनाते हैं। यह छात्रों को केवल परीक्षाओं तक ही सीमित न रहकर व्यावहारिक क्षेत्र कौशल हासिल करने की अनुमति देता है। इसके लिए संस्था सदैव ऐसी गतिविधियों को प्रोत्साहित करती रहती है, ऐसा प्रा डॉ संजय बी चोरडिया ने बताया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button