पूणे

ह्यूंडई मोटर इंडिया ने ‘समर्थ’ पहल के तहत दिव्यांगजनों को असिस्टिव डिवाइस प्रदान किया 

ह्यूंडई मोटर इंडिया ने ‘समर्थ’ पहल के तहत दिव्यांगजनों को असिस्टिव डिवाइस प्रदान किया 

 

पुणे: समाज के प्रति अपनी अथक प्रतिबद्धता पर आगे बढ़ते हुए ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) ने आज अपने पहले ‘समर्थ असिस्टिव डिवाइसेज कॉन्क्लेव’ का आयोजन किया। ह्यूंडई मोटर इंडिया की सामाजिक पहल ‘समर्थ’ के तहत आयोजित कार्यक्रम में सशक्तीकरण के लिए टेक्नोलॉजी के प्रयोग को लेकर कंपनी की प्रतिबद्धता सामने आई। अपने एनजीओ पार्टनर समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड के साथ मिलकर ह्यूंडई मोटर इंडिया ने अपने समर्थ असिस्टिव डिवाइसेज प्रोग्राम के तहत दिव्यांगजनों को तकनीकी रूप से उन्नत 72 असिस्टिव डिवाइस प्रदान किए। इस प्रोग्राम को ह्यूंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन और समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड द्वारा संचालित किया जाता है। असिस्टिव डिवाइस प्रदान करने की यह पहल दिव्यांगजनों के लिए ज्यादा समावेशी समाज बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण पड़ाव है।

अपनी ‘समर्थ’ पहल के अंतर्गत एचएमआईएफ ने अगले तीन साल में 684 असिस्टिव डिवाइस प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। इनमें हियरिंग एड, व्हील चेयर, दृष्टिहीनों के लिए डिजिटल किट से लेकर बायोनिक लिम्ब्स व अन्य डिवाइस शामिल हैं। तकनीकी रूप से उन्नत इन डिवाइस का उद्देश्य इनके प्राप्तकर्ताओं के लिए मोबिलिटी, विजन, हियरिंग और कम्युनिकेशन को बेहतर करना है।

दिन भर चले इस कॉन्क्लेव ने ‘पैरा स्पोर्ट्स के लिए असिस्टिव टेक्नोलॉजी में निवेश’ के साथ-साथ भारत में असिस्टिव डिवाइस और इनसे जुड़ी चुनौतियों को दूर करते हुए समावेश को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर महत्वपूर्ण संवाद के लिए मंच के रूप में कार्य किया। कार्यक्रम के दौरान प्रतिष्ठित पैनलिस्ट के रूप में श्री विनीत सरायवाला, संस्थापक एवं सीईओ, एटिपिकल एडवांटेज, श्री अरमान अली, कार्यकारी निदेशक, नेशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल (एनसीपीईडीपी), श्री आदित्य मेहता, संस्थापक, आदित्य मेहता फाउंडेशन, इंशाह बशीर, व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्लेयर व अन्य गणमान्य शामिल रहे। इन गणमान्य लोगों ने सच्चे अर्थों में समावेशी समाज को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता एवं असिस्टिव डिवाइस तक पहुंच की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करते हुए अपने विविध दृष्टिकोण साझा किए।

कार्यक्रम में ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एचएमआईएल) के सीओओ श्री तरुण गर्ग ने कहा, “ह्यूंडई मोटर इंडिया को ‘समर्थ’ पहल का नेतृत्व करने पर गर्व है। यह दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ह्यूंडई में हम न केवल कारें बनाते हैं, बल्कि समाज को सशक्त बनाने में भी विश्वास करते हैं। समाज को सशक्त बनाने के लिए हम अर्थ (पृथ्वी), मोबिलिटी (गतिशीलता) और होप (आशा) के स्तंभों के तहत सामाजिक पहल करते हैं। यह ह्यूंडई के ग्लोबल विजन ‘कॉन्टिन्यू’ के अनुरूप है और ह्यूंडई मोटर कंपनी के दृष्टिकोण ‘प्रोग्रेस फॉर ह्यूमैनिटी’ को बढ़ावा देता है। समर्थ इसी विश्वास की अभिव्यक्ति है। ‘समर्थ’ के माध्यम से हमारा लक्ष्य एक अधिक समावेशी समाज बनाना और भारत में दिव्यांगों के लिए जीवन जीने के तरीके को आसान बनाना है। असिस्टिव डिवाइस प्रदान करना राष्ट्र के व्यापक विकास के लिए हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है। रणनीतिक साझेदारियों और नवीन समाधानों के माध्यम से हम दिव्यांगजनों की क्षमता को सामने लाने और अधिक सहानुभूतिपूर्ण एवं समावेशी समाज का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

पहल पर टिप्पणी करते हुए समर्थनम ट्रस्ट फॉर द डिसेबल्ड के संस्थापक एवं मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ. महंतेश जी किवदसन्नावर ने कहा, “प्रोग्रेस फॉर ह्यूमैनिटी का अर्थ है प्रत्येक व्यक्ति को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए सशक्त बनाना। ‘समर्थ’ पहल के तहत ह्यूंडई मोटर इंडिया के साथ हमारा सहयोग एक समावेशी समाज बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, जहां दिव्यांग लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए तकनीक और करुणा को साथ लाया जाता है। हम एक ऐसी दुनिया को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां हर कोई अपना सार्थक योगदान दे सके और यह साझेदारी हमें इस दृष्टिकोण के करीब लाती है।”

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button