महाराष्ट्रराजनीति

महाराष्ट्र में BJP को क्या सच में CM की कुर्सी से मोह भंग हो गया है? फडणवीस का इशारा बहुत कुछ कहता है

महाराष्ट्र में BJP को क्या सच में CM की कुर्सी से मोह भंग हो गया है? फडणवीस का इशारा बहुत कुछ कहता है

महाराष्ट्र में 40 विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे हैं, और 103 विधायकों वाली बीजेपी के नेता देवेंद्र फडणवीस डिप्टी सीएम. देवेंद्र फडणवीस का कहना है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में भी बड़ी पार्टी होने के बावजूद बीजेपी मुख्यमंत्री पद पर दावा नहीं करने वाली है – सबसे बड़ा सवाल है कि ऐसा क्यों?

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के तीन-चार महीने बाद ही विधानसभा के लिए भी चुनाव होने वाले हैं. लोकसभा चुनाव तो बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ रही है, विधानसभा चुनाव की क्या रणनीति होगी देखना होगा.

 

अगर 2023 में हुए सारे ही विधानसभा चुनावों की बात करें तो बीजेपी के संसदीय बोर्ड ने पहले से ही तय कर दिया था कि मोदी के चेहरे पर ही लड़े जाएंगे, और वैसा ही हुआ भी. ये व्यवस्था उन राज्यों में भी लागू रही जिन राज्यों में बीजेपी सत्ता में भी थी.

 

2019 की तरह इस बार भी महाराष्ट्र में बीजेपी की ही सरकार है. चुनाव बाद बीजेपी के साथ गठबंधन तोड़कर उद्धव ठाकरे ने MVA यानी महा विकास आघाड़ी की सरकार बना ली थी. MVA में शिवसेना के साथ साथ कांग्रेस और एनसीपी भी शामिल थे. तीनों दल शामिल तो अब भी हैं, लेकिन फर्क ये आया है कि शिवसेना और एनसीपी टूट चुकी हैं. अब MVA में उद्धव ठाकरे के हिस्से वाली शिवसेना और शरद पवार के हिस्से वाली एनसीपी ही रह गई हैं.

लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में फिलहाल दो गठबंधन आमने सामने हैं. MVA और महायुति. महाराष्ट्र में फिलहाल महायुति की ही सरकार है, जिसमें बीजेपी के साथ साथ एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना और अजीत पवार वाली एनसीपी भी शामिल है – जाहिर है, लोकसभा की ही तरह विधानसभा चुनाव में भी ये दोनों गठबंधन ही आमने सामने होंगे, बशर्ते कोई इधर-उधर न हो जाये.

 

महायुति की सरकार में बड़ी पार्टी होने के बावजूद बीजेपी ने शिवसेना तोड़ कर साथ आये मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को बनाया हुआ है – और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके देवेंद्र फडणवीस को उनके नीचे डिप्टी सीएम बना रखा है.

 

और मुद्दे की बात ये है कि देवेंद्र फडणवीस कह रहे हैं कि आगे भी बड़ा दल होने के बावजूद बीजेपी अपना मुख्यमंत्री बनाने की जिद नहीं करेगी – और सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर बीजेपी ऐसा क्यों नहीं करेगी?

 

क्या महाराष्ट्र में भी बीजेपी बिहार वाले फॉर्मूले के साथ ही राजनीति करेगी? बिहार के लिए तो बीजेपी नेता अमित शाह पहले ही कह चुके हैं कि 2025 में बीजेपी का ही मुख्यमंत्री होगा, लेकिन महाराष्ट्र में ऐसा क्यों है?

 

महाराष्ट्र में बीजेपी अपना मुख्यमंत्री क्यों नहीं चाहती?

 

एक इंटरव्यू में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस से पूछा गया है, क्या विधानसभा चुनाव में बीजेपी बड़े भाई की भूमिका में रहेगी?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button