आरोग्यइटावा

आर्ट ऑफ लिविंग एण्ड आनंद अनुभूति शिविर

 

आर्ट ऑफ लिविंग एण्ड आनंद अनुभूति शिविर

इटावा विशाल समाचार: रिजर्व पुलिस लाइन इटावा में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा श्री संजय कुमार की धर्मपत्नी श्रीमती नीलम राय वर्मा (आर्ट ऑफ लिविंग की अध्यापिका) एवं सहयोगी अध्यापक राज कुमार शर्मा द्वारा 03 दिवसीय आनंद अनुभूति शिविर (आर्ट ऑफ लिविंग) का किया गया समापन ।

कार्यक्रम के दौरान महिलाओं, पुरुषो एवं बालिकाओं को कराया गया ध्यान व योगाभ्यास ।जीवन मे प्रसन्नता, रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं कार्यक्षमता बढ़ाने की बारीकियों के सम्बन्ध में सभी को किया गया प्रेरित।

 

जनपद इटावा में आज दिनांक 28.05.2024 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा श्री संजय कुमार एवं उनकी धर्मपत्नी श्रीमती नीलम राय वर्मा द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन इटावा स्थित बहु-उद्देश्यीय हॉल में आयोजित 3 दिवसीय आनंद अनुभूति शिविर का समापन  कार्यक्रम आयोजित किया गया कार्यक्रम के दौरान महिलाओं, पुरुषों एवं बालिकाओं को शारीरिक व स्वास्थ्य के दृष्टिगत योग, ध्यान, प्रणायाम की सरल व आसानी से अपनाई जाने वाली पद्धति का परिचय देते हुए ध्यान व योगाभ्यास कराया गया एवं महोदया द्वारा बताया गया कि इस आनन्द अनुभूति शिविर को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य योग से होने वाले विशेष परिणाम है जिससे मानव का शारीरिक विकास होता है तथा आज के व्यस्तम जीवन में स्वयं एवं अपने परिवार को स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मजबूत करने में आर्ट ऑफ लिविंग सहयोग करता है और सभी को योग और ध्यान के साथ प्राणायाम की क्रियाओं को प्रतिदिन करने की नवीनतम विधियाँ बतायी गयी। एवं सुदर्शन क्रिया, उपनयन सहित योग, ध्यान, प्राणायाम, को अपने जीवन में लाने का संदेश दिया गया। ।

 

शिविर में संयोजक महोदया ने साधकों को बताया कि सुदर्शन क्रिया के अलावा श्वास तकनीक से भी तनाव दूर करने, एकाग्रता बढ़ाने, आत्मविश्वास बढ़ाने, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार, सकारात्मक दृष्टिकोण बढ़ाने, आत्मनिर्भरता की पहचान करने, इच्छाशक्ति को मजबूत करने में मदद मिलती है। समन्वय, प्रसन्नता, रोग प्रतिरोधक क्षमता, कार्यक्षमता बढ़ाने के अलावा योग और प्राणायाम का प्रयोग बहुत सी बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button