पूणे

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने “वैश्विक स्तर पर नंबर 1 बनने की दिशा में जिम्मेदार संसाधनों के उपभोग के लिए एकजुट हों” की थीम वाला ‘पर्यावरण माह’ मनाया  

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने “वैश्विक स्तर पर नंबर 1 बनने की दिशा में जिम्मेदार संसाधनों के उपभोग के लिए एकजुट हों” की थीम वाला ‘पर्यावरण माह’ मनाया  

 

पुणे: ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के मौके पर, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने आज अपने ‘टोयोटा पर्यावरण माह’ की शुरुआत की घोषणा की। यह एक समर्पित महीना (जून 2024) होता है जो पर्यावरण के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने तथा हरित, ससटेनेबल भविष्य के प्रचार-प्रसार और जरूरत की बात करने के लिए है। टोयोटा पर्यावरण चुनौती 2050 (टीईसी 2050) तथा इस वर्ष की थीम “वैश्विक स्तर पर नंबर 1 बनने की दिशा में जिम्मेदार संसाधनों के उपभोग के लिए एकजुट हों” द्वारा समाहित अपने दीर्घकालिक दृष्टिकोण में जटिल रूप से बुनी गई भिन्न पहल के एक समूह के माध्यम से, कंपनी का लक्ष्य पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता और कार्रवाई को बढ़ावा देना है। इसमें मुख्य रूप से जल प्रबंधन तथा वनरोपण के साथ प्राकृतिक पारिस्थितिकी तंत्र के पुनरुद्धार पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की थीम से पूरी तरह मेल खाता है, जो भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने के महत्वपूर्ण मुद्दों पर जोर देता है। इसे “हमारी भूमि, हमारा भविष्य” के नारे के साथ प्रस्तुत किया गया है। यही नहीं, इसे #GenerationRestoration भी कहा गया है।

 

गुजरे कुछ वर्षों में, टीकेएम ने सचेत रूप से ससटेनेबल व्यावसायिक व्यवहारों को अपनाया है और एक कार निर्माता से एक मोबिलिटी कंपनी में तब्दील हो गया है। ‘ग्रह के प्रति सम्मान’ के अपने सिद्धांत का ध्यान रखते हुए, टोयोटा ने अक्टूबर 2015 में वैश्विक स्तर पर ‘टोयोटा पर्यावरण चुनौती 2050’ (टीईसी 2050) की घोषणा की थी। इसमें छह पर्यावरणीय चुनौतियाँ शामिल हैं। तीन चुनौतियों का पहला समूह हमारे उत्पादों और विनिर्माण गतिविधियों सहित इसकी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला से कार्बन तटस्थता प्राप्त करने पर केंद्रित है। बाद की तीन चुनौतियों का उद्देश्य पानी के उपयोग को कम करने और अनुकूलित करने, रीसाइकिल-आधारित समाज को सक्षम करने तथा ‘प्रकृति के साथ सद्भाव’ में भविष्य के समाज की स्थापना करके शुद्ध सकारात्मक प्रभाव पैदा करना है ।

 

अपने संसाधनों का प्रबंध जिम्मेदारी से करने के लक्ष्य के साथ, टीकेएम ने एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है और विभिन्न ससटेनेबल पहल में सक्रिय रूप से लगा हुआ है। कंपनी ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं, जिसमें भूजल स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि शामिल है जो वित्त वर्ष 2022-23 में मानसून के बाद (2009 में 90 फीट से) 16.1 फीट पर है। विनिर्माण और गैर-विनिर्माण अनुप्रयोगों के लिए 51,000 घन मीटर क्षमता वाले वर्षा जल संचयन तालाब हैं। उत्पादन के लिए पानी की आवश्यकता का 95% रीसाइकिल्ड और वर्षा जल संचयन के माध्यम से पूरा किया जाता है। इसके अलावा, टीकेएम कचरे की बढ़ी हुई रीसाइकिलिंग क्षमता के साथ 96% तक रीसाइकिल करने वाले समाज को बढ़ावा दे रहा है।

 

पर्यावरण संरक्षक के रूप में, कंपनी ने प्रकृति संरक्षण में महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। पिछले कुछ वर्षों में, टीकेम ने मियावाकी अवधारणा का उपयोग करके अपने कारखाना परिसर में 112 एकड़ में 328,000 से अधिक पेड़ लगाए हैं। यह “संभावित प्राकृतिक वनस्पति” की अवधारणा के आधार पर जंगलों को बहाल करने और पुनर्निर्माण करने पर केंद्रित है और इसी एप्लिकेशन ने जैव विविधता बनाने और खाद्य श्रृंखला तथा पारिस्थितिकी की सहायता करने के लिए देशी प्रजातियों को लगाकर टीकेएम के परिसर के भीतर एक ‘प्राकृतिक वन’ बनाने में मदद की है।

 

स्थानीय जैव विविधता को बहाल करने के प्रयासों को और आगे बढ़ाने के लिए, टीकेएम ने अत्याधुनिक ‘इकोज़ोन’ की स्थापना की है, जो टीकेएम के प्लांट सुविधा में स्थित थीम पार्कों वाला एक अनुभवात्मक शिक्षण केंद्र है, जो जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट से मूल्य, पारिस्थितिकीय संतुलन, जल संसाधन प्रबंधन आदि सहित प्रकृति संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान-साझाकरण के माध्यम से योगदान करना जारी रखता है। अब तक, 42,000 से अधिक छात्रों को प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने के लिए सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन को आत्मसात करने के लिए संवेदनशील बनाया गया है।

 

जून को पर्यावरण माह मनाने के लिए चिह्नित करते हुए, टीकेएम अपने बढ़े हुए प्रयासों के साथ जल परिदृश्य और संरक्षण विधियों पर अपने हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करना जारी रखता है, साथ ही पर्यावरण विशेषज्ञों द्वारा आयोजित विशेष इको-वेबिनार भी करता है। इको-संचालित महीने के दौरान, टीकेएम का लक्ष्य स्कूल में वृक्षारोपण अभियान, स्थानीय झील/तालाब के लिए पुनरुद्धार परियोजना और प्राकृतिक आवासों को संरक्षित करने के उद्देश्य से सफाई प्रयास सहित असंख्य इको-गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय समुदायों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना है। कर्मचारियों और उनके परिवारों, व्यावसायिक सहयोगियों, टोयोटा समूह की कंपनियों के सदस्यों, स्कूली बच्चों और बिदादी तथा रामनगर क्षेत्रों में और उसके आस-पास के समुदाय के सदस्यों सहित हितधारकों के बीच स्थायी जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए “टोयोटा स्वच्छ अभियान, “आरएएआर” (एक जिम्मेदारी के रूप में रीसाइकिलिंग / उदाहरण के लिए, कार्यालय वर्दी की रीसाइकिलिंग), टोयोटा इको क्लब, इको फैमिली वॉक (इकोज़ोन) आदि जैसी गतिविधियों की भी योजना बनाई जा रही है ।

 

टीकएम के पर्यावरण माह समारोह के बारे में बताते हुए, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट और विनिर्माण निदेशक, श्री बी. पद्मनाभ ने कहा, “टोयोटा किर्लोस्कर मोटर में, हम मानते हैं कि पर्यावरण और सामाजिक स्थिरता आर्थिक प्रगति जितनी ही महत्वपूर्ण है। हम उन छह पर्यावरणीय चुनौतियों के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं, जिन्हें टोयोटा वैश्विक स्तर पर संबोधित करने की कोशिश कर रही है। हमारा ध्यान सिर्फ़ उत्पादों और हमारे विनिर्माण कार्यों पर ही नहीं है, बल्कि संपूर्ण मूल्य श्रृंखला पर है, साथ ही हम उन समुदायों को भी वापस दे रहे हैं जहाँ हम काम करते हैं।

 

उन्होंने आगे कहा, पर्यावरण माह मनाकर, हम बेहतर कल के लिए प्रयास, नवाचार को प्रेरित करना और ठोस बदलाव लाना जारी रखते हैं। टीकेएम पर्यावरण के अनुकूल यात्रा को मजबूती से आगे बढ़ा रहा है और ग्रिड बिजली में 100% अक्षय ऊर्जा, हमारे विनिर्माण के लिए केवल 5% ताजे पानी का उपयोग, 96% कचरे की रीसाइकिलिंग आदि महत्वपूर्ण मील के पत्थर इसके प्रमाण हैं। इस वर्ष के पर्यावरण माह की थीम “वैश्विक स्तर पर नंबर 1 बनने की दिशा में जिम्मेदार संसाधन उपभोग के लिए एकजुट हों” के तहत, अपने हितधारकों के साथ मिलकर, हम जल प्रबंधन, भूमि पारिस्थितिकी तंत्र पुनरुद्धार (वृक्षारोपण अभियान) और ऊर्जा खपत में कमी के क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने के साथ विभिन्न पर्यावरण हस्तक्षेपों के माध्यम से संसाधन संरक्षण पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालना जारी रखते हैं। वैश्विक स्तर पर, हमारे पर्यावरण-प्रयास हर उस रास्ते में पर्यावरणीय पदचिह्नों को कम करने के लिए प्रेरित होते हैं जिसे हम अधिक समग्र तरीके से अपनाते हैं, जिससे सकारात्मक बदलाव उत्प्रेरित होते हैं और रहने के लिए एक खुशहाल जगह बनती है”।

 

इससे पहले, टीकेएम को संबंधित श्रेणियों में अपनी पर्यावरण प्रतिबद्धता के लिए विभिन्न पुरस्कारों/मान्यताओं से सम्मानित किया गया है, जिनमें कुछ नाम हैं, टेरी वाटर ससटेनेबिलिटी अवार्ड्स, सीआईआई ससटेनेबिलिटी अवार्ड्स फॉर बायोडायवर्सिटी (जैव विविधता), जल और खतरनाक अपशिष्ट प्रबंधन के लिए सीआईआई अवार्ड फॉर वाटर एंड हजारडस वेस्ट मैनेजमेंट, जल प्रबंधन में सीआईआई-एसआर ईएचएस एसीलेंस अवार्ड, पर्यावरण उत्कृष्टता और सतत नेतृत्व के लिए सीआईआई ग्रीनको प्लेटिनम कंपनी अवार्ड आदि।

 

टीकेएम ससटेनेबिलिटी, पर्यावरणीय जिम्मेदारी और नवाचार के अपने मूल मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध है। कार्बन तटस्थता की तलाश में, टोयोटा अपने स्वच्छ गतिशीलता समाधानों को बढ़ाने में दृढ़ है, वैकल्पिक ईंधन सहित कई वाहन प्रौद्योगिकी मार्गों को अपना रहा है। हितधारक जुड़ाव टीकेएम की पर्यावरण वकालत के केंद्र में है। यह सहयोगी भावना टीकेएम की पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली द्वारा और भी अधिक रेखांकित की गई है, जो अपने आपूर्तिकर्ता और डीलर भागीदारों सहित अपने व्यवसाय पारिस्थितिकी तंत्र में पारिस्थितिक रूप से स्वस्थ प्रथाओं को एकीकृत करती है, जिसमें पर्यावरण चेतना, वृक्षारोपण और सफाई अभियान, ‘नो प्लास्टिक’ अभियान, पानी के उपयोग को कम करना, उनके संचालन में कार्बन फुटप्रिंट को कम करना आदि शामिल हैं। सहयोगी कार्रवाई में अपने दृढ़ विश्वास से प्रेरित होकर, टोयोटा हितधारकों, भागीदारों और पर्यावरण संरक्षण के प्रति उत्साही व्यक्तियों को अपने स्थायी प्रयासों में हाथ मिलाने के लिए एक खुला निमंत्रण देता है, जिससे समुदाय के भीतर सकारात्मक बदलाव को बढ़ावा मिलता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button