पूणे

पुणे में मेटा की ओर से ‘डिजिटल सुरक्षा फॉर टीन्स’ गोलमेज सम्मेलन का आयोजन

पुणे में मेटा की ओर से ‘डिजिटल सुरक्षा फॉर टीन्स’ गोलमेज सम्मेलन का आयोजन

 

पुणे:  युवाओं की भलाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, मेटा ने आज 1एम1बी के साथ साझेदारी में पुणे में डिजिटल सुरक्षा फॉर टीन्स गोलमेज सम्मेलन आयोजित किया. ऑनलाइन सुरक्षा के लिए मेटा के दृष्टिकोण पर माता-पिता की जागरूकता बढ़ाने और ऑनलाइन दुनिया में शामिल किशोरों की भलाई की रक्षा के लिए सर्वोत्त्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए पेरेंट-एज्युकेटर मंच का आयोजन किया गया था.

 

इस सत्र में माता-पिता को अपने किशोरों के स्मार्टफ़ोन और उपकरणों के उपयोग को आत्मविश्वास से प्रबंधित करने के लिए सशक्त बनाने के तरीकों पर चर्चा की गई – जिसमें मेटा के प्लेटफ़ॉर्म भी शामिल हैं, साथ ही किशोरों द्वारा सोशल मीडिया और अन्य ऑनलाइन रुझानों के उपयोग के बारे में उनकी प्रतिक्रिया पर माता-पिता और शिक्षकों से जानकारी भी जुटाई गई. गोलमेज सम्मेलन में शहर के 10-15 चुनिंदा स्कूलों के शिक्षकों और अभिभावकों के एक चुनिंदा समूह ने डिजिटल सुरक्षा पहलों के बारे में अधिक जानने और अपने किशोरों की सोशल मीडिया यात्रा के अनुभवों पर चर्चा करने के लिए भाग लिया. मेटा ने उपस्थित पेरेंट्स और शिक्षकों को मेटा द्वारा उपलब्ध कराए गए ऐसे उपकरणों और सुविधाओं के बारे में भी जागरूक किया, जो सुरक्षित सोशल मीडिया अनुभव में सहायक हो सकते हैं.

 

इस अवसर पर बोलते हुए, इंस्टाग्राम के पब्लिक पॉलिसी इन इंडिया के संचालक नताशा जोग ने कहा, “हमारा मानना है कि माता-पिता और शिक्षक किशोरों की सोशल मीडिया यात्रा में एक अभिन्न भूमिका निभा सकते हैं. पूरे भारत में उच्च प्रभाव वाली बातचीत की एक श्रृंखला के माध्यम से, हम उन्हें इस बारे में जागरूक कर रहे हैं कि कैसे उनके किशोर सुरक्षित रहते हुए सार्थक रूप से ऑनलाइन समय बिता सकते हैं।“

 

उपयोगकर्ता सुरक्षा इकोसिस्टिम को मजबूत करने के चल रहे प्रयासों के हिस्से के रूप में, मेटा ने पिछले साल डिजिटल सुरक्षा समिट आयोजित किया था, जो युवाओं और महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और संतुलित ऑनलाइन अनुभव प्रदान करने के निरंतर प्रयास पर आधारित था. मेटा ने स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों और शिक्षकों को ऑनलाइन सुरक्षा और डिजिटल नागरिकता पर सूचना, जागरूकता और शिक्षा पर सशक्त बनाने के लिए कर्नाटक सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी और सायन्स ॲन्ड टेक्नोलॉजी (आईटीबीटी)विभागों के साथ दो साल की साझेदारी की भी घोषणा की है.

 

पिछले तीन वर्षों में, मेटा ने ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 50 से अधिक सुरक्षा उपकरण और सुविधाएँ लॉन्च की हैं. हाल ही में किशोरों की सुरक्षा के लिए शुरू की गई सुविधाओं में ‌‘नाइट नजेस‌’ शामिल है, जो उपयोगकर्ताओं को देर रात इस्तेमाल किए जाने पर इंस्टाग्राम ऐप को बंद करने के लिए प्रोत्साहित करता है, साथ ही ‌‘क्वाएट मोड‌’, जो किशोरों को इंस्टाग्राम पर बिताए जाने वाले समय और वे क्या देखते हैं, इस पर अधिक नियंत्रण देने में मदद करता है. इसके अलावा, इंस्टाग्राम के पैरेंटल सुपरविजन फीचर के साथ, माता-पिता देख सकते हैं कि उनके बच्चे किन अकाउंट को फॉलो करते हैं, कौन से अकाउंट उनके बच्चों को फॉलो करते हैं और उनके ऑनलाइन अनुभवों में अधिक शामिल हो सकते हैं. मेटा का ‌‘फैमिली सेंटर‌’ माता-पिता और किशोरों को प्लेटफ़ॉर्म पर सुरक्षित रूप से उपयोग करने के तरीके के बारे में जानकारी भी प्रदान करता है.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button