पूणे

स्‍नैपचैट ने नये सेफ्टी फीचर्स पेश किये, जो असली दोस्‍तों के बीच संपर्क को मजबूत करेंगे

स्‍नैपचैट ने नये सेफ्टी फीचर्स पेश किये, जो असली दोस्‍तों के बीच संपर्क को मजबूत करेंगे

पुणे:ऐप में एक सुरक्षित एवं सकारात्‍मक अनुभव को बढ़ावा देने के लिए, स्‍नैपचैट ने नये सेफ्टी फीचर्स पेश किये हैं। यह सभी फीचर्स असली दोस्‍ती को मजबूत करने के लिये तैयार किये गये हैं जोकि स्‍नैपचैट को बहुत अनूठा बनाते हैं। इन नये फीचर्स से टीनेज और बड़ी कम्‍युनिटी को ऑनलाइन खतरों से ज्‍यादा सुरक्षित रखने की कोशिश की जाएगी।

टीनेजर्स की ऑनलाइन सुरक्षा पर आवश्‍यक बातचीत शुरू करने के लिये स्‍नैपचैट ने एक पैनल चर्चा का आयोजन किया था। इसमें इंफ्लूएंशियल पैरेंट्स टिस्‍का चोपड़ा और मारिया गोरेटी, एक्‍टर तथा स्‍नैप स्‍टार नितांशी गोयल, यंग लीडर्स ऑफ एक्टिव सिटिजनशिप (वायएलएसी) की को-फाउंडर अपराजिता भारती एवं स्‍नैप में पब्लिक पॉलिसी की हेड उथारा गणेश शामिल हुईं। पैनल ने महत्‍वपूर्ण विषयों पर बात की। इनमें डिजिटल साक्षरता का महत्‍व, उपलब्‍ध ऑनलाइन संसाधनों का अधिकतम इस्‍तेमाल और घर पर टीनेजर्स के साथ खुलकर बात करना जैसे विषय शामिल थे।

इस शाम का समापन स्‍नैपचैट्स न्‍यू सूट ऑफ टूल्‍स की पेशकश से हुआ। इसमें 1) ब्‍लॉकिंग की बेहतर क्षमताएं 2) लोकेशन-शेयरिंग की आसानी 3) फ्रेंडिंग में सुरक्षा को बढ़ाना और 4) चैट के भीतर ज्‍यादा चेतावनियाँ शामिल थीं। यह विस्‍तारित उत्‍पाद स्‍नैपचैट के जारी काम पर आधारित हैं, ताकि अजनबियों के लिये लोगों से जुड़ना कठिन बनाया जा सके।

स्‍नैप इंक. साउथ एशिया में पब्लिक पॉलिसी की हेड उथारा गणेश ने कहा, ‘‘स्‍नैपचैट हमेशा से एक अनोखा स्‍पेस रहा है, जहाँ आप खुद को असलियत में जाहिर कर सकते हैं और असली दोस्‍तों से जुड़ सकते हैं। भारत के युवाओं को हमारे प्‍लेटफॉर्म पर समय बिताना पसंद है और हम इसे हर किसी के लिये, खासकर टीनेजर्स के लिये एक सुरक्षित एवं सकारात्‍मक जगह बनाना चाहते हैं। सुरक्षा के लिये हमारे नये फीचर्स असली दोस्‍ती को सहयोग देने, स्‍मार्ट तरीके से दोस्‍त चुनने में टीनेजर्स को सशक्‍त करने और यह सुनिश्चित करने के लिये हैं कि हमारे ऐप का इस्‍तेमाल करते वक्‍त हर स्‍नैपचैटर को सुरक्षा एवं आत्‍मविश्‍वास का अनुभव हो।’’

ब्‍लॉकिंग में सुधार

प्‍लेटफॉर्म ने स्‍नैपचैटर्स को लंबे समय से ऐसे टूल्‍स दिये हैं, जो ऐसे लोगों को आसानी से ब्‍लॉक करने में मदद देते हैं, जिनके साथ उन्‍हें संपर्क में नहीं रहना हो। कभी-कभी बुरे लोग नये अकाउंट बना लेते हैं और उन लोगों से संपर्क जारी रखते हैं, जिन्‍होंने उन्‍हें ब्‍लॉक कर दिया हो। बुलिंग और बार-बार दुर्व्‍यवहार की संभावना को रोकने के लिये हम अपने ब्‍लॉकिंग टूल्‍स का सुधार कर रहे हैं: इसमें वह यूजर ब्‍लॉक होगा, जो एक ही डिवाइस से दूसरे अकाउंट बनाकर नये फ्रैंड रिक्‍वेस्‍ट भेजेगा। इसका लक्ष्‍य है किसी ब्‍लॉक्‍ड अकाउंट द्वारा बनाये गये दूसरे मौजूदा अथवा नये अकाउंट की पहुँच को अधिक सीमित करना।

लोकेशन शेयरिंग को आसान बनाना और अतिरिक्‍त रिमाइंडर देना

स्‍नैपचैटर्स, जिनमें टीनेजर्स भी शामिल हैं, को उनके अकाउंट की सुरक्षा एवं प्राइवेसी सेटिंग्‍स पर नजर दौड़ाने के लिये नि‍यमित रूप से रिमाइंडर भेजे जाते हैं। और स्‍नैपचैटर्स सिर्फ उन्‍हीं लोगों के साथ लोकेशन साझा कर सकते हैं, जो उनके फ्रेंड हैं। अब हम ज्‍यादा बार के रिमाइंडर्स पेश कर रहे हैं, ताकि स्‍नैपचैटर्स को हमेशा पता रहे कि वे स्‍नैप मैप पर किन दोस्‍तों के साथ अपना लोकेशन शेयर कर रहे हैं। हम लोकेशन-शेयरिंग में आसानी की पेशकश भी कर रहे हैं, ताकि स्‍नैपचैटर्स ज्‍यादा तेजी एवं आसानी के साथ यह कस्‍टमाइज कर सकें कि उनके कौन-से दोस्‍त उनका लोकेशन देख सकते हैं।

फ्रेंड बनाने में ज्‍यादा सुरक्षा

इससे पहले स्‍नैपचैट ने अनाउंस किया था कि टीनेजर्स को क्विक ऐड या सर्च नहीं बताया जाएगा, जब तक कि दूसरे व्‍यक्ति के साथ उनके कई साझा संपर्क न हों। प्‍लेटफॉर्म अब फ्रेंड बनाने के लिये नई सुरक्षाएं दे रहा है, जिससे अजनबियों के लिये टीनेजर्स को खोजना और ऐड करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। हम ऐसे फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट को भेजना रोक देंगे, जिन्‍हें टीनेजर्स भेजेंगे या लेंगे, वह भी ऐसे लोगों को या से, जिनके साझा दोस्‍त नहीं हैं। यह ऐसे लोगों के लिये भी होगा, जो अक्‍सर धोखेबाजी के लिये लोकेशंस में स्‍नैपचैट को एक्‍सेस करते रहे हैं। इससे कोई मतलब नहीं है कि फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट टीनेजर भेज रहा है या ले रहा है, इसका आशय संदिग्‍ध बुरे व्‍यक्ति से है।

यह फीचर अभी कुछ चुनिंदा देशों में उपलब्‍ध है और इसे भारत में जल्‍दी ही ज्‍यादा लोकलाइज करके पेश किया जाएगा।

ऐप के भीतर ज्‍यादा चेतावनियाँ

स्‍नैपचैट ने एक पॉप-अप वार्निंग पेश की थी, जो तब मिलती थी, जब किसी टीनेजर को ऐसे व्‍यक्ति से संदेश मिलता था, जिसके साथ उसके साझा दोस्‍त न हों या जो उसके संपर्क में न हो। इस संदेश से किशोर को संभावित जोखिम पर सूचित किया जाता है, ताकि वह सावधानी से विचार करे कि उसे संपर्क करना है अथवा नहीं। उसे भरोसेमंद लोगों से जुड़ने की याद भी दिलाई जाती है।

अब प्‍लेटफॉर्म ऐप के भीतर की इन चेतावनियों में नये और एडवांस्‍ड सिग्‍नल जोड़ रहा है। टीनेजर्स को अब चेतावनी का संदेश तब मिलेगा, जब वे किसी ऐसे व्‍यक्ति से चैट रिसीव करेंगे, जिसे दूसरों ने ब्‍लॉक या रिपोर्ट किया है अथवा जो ऐसे क्षेत्र का है, जहाँ टीनेजर्स का नेटवर्क लोकेट नहीं है। यह संकेत है कि व्‍यक्ति कोई धोखेबाज हो सकता है। यह फीचर यूएस, यूके, सीए, एयू, एनजेड, नॉर्डिक्‍स और यूरोप के कुछ हिस्‍सों में उपलब्‍ध होगा।

सुरक्षा के लिये स्‍नैपचैट के फीचर्स पर आगे बात रखते हुए, एक्‍टर, लेखिका एवं सेलीब्रिटी मॉम टिस्‍का चोपड़ा ने कहा, ‘‘टीनेजर्स अब ऑनलाइन बहुत ज्‍यादा वक्‍त बिता रहे हैं। ऐसे में उनके लिये सुरक्षित डिजिटल माहौल सुनिश्चित करना महत्‍वपूर्ण है। मैं अपनी बेटी की डिजिटल गतिविधियों के बारे में जानकारी रखती हूँ और मुझे ज्‍यादा दखलअंदाजी भी नहीं करनी पड़ती है। स्‍नैपचैट के प्‍लेटफॉर्म का डिजाइन मुझे पसंद है, क्‍योंकि वह सुरक्षा पर ध्‍यान देता है और युवा यूजर्स की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्धता दिखाता है। सुरक्षित स्‍पेस को बढ़ावा देकर स्‍नैपचैट हमारे टीनेजर्स की मदद करता है, ताकि वे आत्‍मविश्‍वास एवं मानसिक शांति के साथ अपनी बात रख सकें। यह सोचा-समझा तरीका माता-पिता और उनके टीनेजर बच्‍चों के बीच खुली बातचीत को भी प्रोत्‍साहित करता है। यह बातचीत डिजिटल पर जिम्‍मेदारी से भरे व्‍यवहार के लिये होती है, जोकि डिजिटल की दुनिया में सुरक्षित रहने के लिये जरूरी है।’’

एक्‍टर, टीवी होस्‍ट और सेलीब्रिटी मॉम मारिया गोरेटी ने कहा, ‘‘टीनेजर्स की उम्र संवेदनशील होती है और माता-पिता होने के नाते हमारे लिये यह महत्‍वपूर्ण है कि हम उनकी डिजिटल जिन्‍दगी को समझें और उन्‍हें भी अपनी सीमाओं की समझ हो। मेरे बच्‍चे नियमित रूप से स्‍नैपचैट का इस्‍तेमाल करते हैं और यह जानने से मुझे राहत मिलती है कि वे सुरक्षित माहौल में हैं। यूजर्स की सुरक्षा के लिये स्‍नैपचैट का पहले से उठाया गया यह कदम मुझे आश्‍वस्‍त करता है कि मेरे बच्‍चे एक सकारात्‍मक जगह पर अपने असली दोस्‍तों से मिलते हैं। यूजर्स की सुरक्षा के लिये इस प्‍लेटफॉर्म की असल प्रतिबद्धता हर माता-पिता को पसंद ही आएगी।’’

यह नये टूल्‍स इस प्‍लेटफॉर्म की मौजूदा प्रतिबद्धता पर आधारित हैं। प्‍लेटफॉर्म चाहता है कि स्‍नैपचैटर्स को ऐसे माहौल में अपने करीबी दोस्‍तों से बात करने में मदद मिले, जो उनकी सुरक्षा, निजता एवं भलाई को प्राथमिकता देता हो।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button