पूणे

पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन (स्टेशन कोड: PUNE ) भारत के पुणे शहर का मुख्य रेलवे जंक्शन है…

पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन (स्टेशन कोड: PUNE ) भारत के पुणे शहर का मुख्य रेलवे जंक्शन है

कुछ पुणे के वारे में… जानकारी साजा

 

पुणे जंक्शन रेलवे स्टेशन (स्टेशन कोड: PUNE ) भारत के पुणे शहर का मुख्य रेलवे जंक्शन है । यह महाराष्ट्र के प्रमुख रेलवे जंक्शनों में से एक है। पुणे जंक्शन में 6 प्लेटफ़ॉर्म हैं। इसमें उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क भी है।

 

भारत में पहली यात्री रेलगाड़ी 16 अप्रैल 1853 को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से ठाणे तक ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे द्वारा बिछाई गई पटरी पर चली थी । जीआईपीआर लाइन को 1854 में कल्याण तक बढ़ाया गया था, फिर 1856 में पश्चिमी घाट की तलहटी में पलासदारी रेलवे स्टेशन के माध्यम से दक्षिण-पूर्व की ओर खोपोली तक बढ़ाया गया था। जब भोर घाट पर निर्माण कार्य चल रहा था , जीआईपीआर ने 1858 में खंडाला – पुणे ट्रैक को जनता के लिए खोल दिया। पुणे रेलवे स्टेशन 1858 में खोला गया। पलासदारी को खंडाला से जोड़ने वाली भोर घाट की ढलान 1862 में पूरी हुई, जिससे मुंबई और पुणे जुड़ गए। वर्तमान पुणे रेलवे स्टेशन भवन 1925 में बनाया गया था।

 

मुंबई-चेन्नई लाइन के पुणे-रायचूर सेक्टर को चरणों में खोला गया था: पुणे से बार्शी रोड तक का हिस्सा 1859 में खोला गया था, बार्शी रोड से मोहोल तक 1860 में और मोहोल से सोलापुर तक भी 1860 में। सोलापुर से दक्षिण की ओर लाइन पर काम 1865 में शुरू हुआ और 1871 में लाइन को रायचूर तक बढ़ा दिया गया।

 

दक्षिणी महराट्टा रेलवे ( एसएमआर) ने 1890 में लोंडा से पुणे तक मिराज के माध्यम से शाखा के साथ मीटर-गेज वास्को-गुंटकल रेलवे लाइन को पूरा किया। पुणे-लोंडा मुख्य खंड को 1971 में मीटर-गेज से 5 फीट 6 इंच ( 1,676 मिमी ) ब्रॉड गेज में परिवर्तित किया गया था ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button