पर्यावरणलखनऊ

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने आजमगढ़ जिले के तमौली ग्रामसभा में ‘मौलश्री’ का पौधा लगाकर ‘पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ वृक्षारोपण जन अभियान-2024 का शुभारंभ किया

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा ने आजमगढ़ जिले के तमौली ग्रामसभा में ‘मौलश्री’ का पौधा लगाकर ‘पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ वृक्षारोपण जन अभियान-2024 का शुभारंभ किया

 

ग्रामसभा तमौली में मंत्री जी के नेतृत्व में 75 सौ पौधों का रोपण किया गया 

 

हमारी धार्मिक परंपरा व आध्यात्मिक चेतना पेड़-पौधों और प्रकृति में साक्षात ईश्वर का दर्शन कराती हैं

 

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ/आजमगढ 

 

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए.के. शर्मा 20 जुलाई दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर उनके पवित्र विचार तथा सांस्कृतिक धरोहर के रूप में ‘एक पेड़ मां के नाम’ पर आजमगढ़ जिले के तमौली ग्रामसभा में ‘मौलाश्री’ का पौधा लगाकर ‘पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ वृक्षारोपण जन अभियान-2024 का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित गणमान्य नागरिकों, महिलाओं, ग्रामीणों को पौधों का वितरण भी किया और ग्रामवासियों से वृक्षारोपण अभियान में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने तथा आजमगढ़ जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य से अधिक पौधरोपण की अपील की। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में 36.50 करोड़ पौधरोपण किया जाना है, इसमें से 58 लाख पौधे आजमगढ़ जिले में लगाए जाएंगे।

 

इस अवसर पर ग्रामसभा तमौली में मंत्री जी के नेतृत्व में 75 सौ पौधों का रोपण किया गया। ग्रामसभा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री ए.के. शर्मा ने कहा कि हमारी धार्मिक परंपरा और आध्यात्मिक चेतना पेड़ पौधों और प्रकृति में साक्षात ईश्वर का दर्शन कराती हैं। इसी धार्मिक परंपरा और आध्यात्मिक चेतना का बोध कराने के लिए ही प्रधानमंत्री जी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ पर लगाने का आह्वान देशवासियों से किया था। उन्हीं की प्रेरणा से आज पूरे देश में पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सब का यह प्रयास हो कि हमारे आसपास का वातावरण सुंदर और हरा-भरा हो, आने वाले पीढ़ियों को ऐसा वातावरण मिले कि वे स्वस्थ रहें। कहा कि सुखद जीवन के लिए प्रकृति का संरक्षण बहुत जरूरी है, हमारे धर्मशास्त्रों में प्रकृति को दूसरी मां का स्थान मिला है। हमारी संस्कृति ने वृक्षों में देवताओं का वास बताया है, हम वृक्षों की पूजा करते हैं। पीपल में नारायण का वास होता है ऐसा कहा गया है। हम सब तुलसी की महिमा, अशोक के तेज और पीपल के महात्म से भलीभांति परिचित है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ हवा, शुद्ध पानी, जीवन के अनुकूल जलवायु के लिए पौधरोपण के साथ वृक्षों का संरक्षण व संवर्धन करना होगा। उन्होंने लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि पौधों के रोपण और संरक्षण से जहां प्रकृति और धरती की सेवा होती है, वहीं आर्थिक समृद्धि भी होती है।

 

कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के साथ जिलाधिकारी आजमगढ़, पुलिस अधीक्षक, डीएफओ, जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी, गणमान्य नागरिक, युवा, महिलाएं, छात्रों, ग्रामीणों ने हजारों की संख्या में प्रतिभाग किया और पौधारोपण कार्यक्रम में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button