रीवा

गुरू पूर्णिमा महोत्सव आयोजन सम्पन्न  गुरूजनों का हुआ सम्मान

गुरू पूर्णिमा महोत्सव आयोजन सम्पन्न  गुरूजनों का हुआ सम्मान

गुरू से प्राप्त ज्ञान से ही जीवन की चुनौतियों का सामना करने का सामर्थ होता है – उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल

 

आलोक कुमार तिवारी संवाददाता रीवा :  गुरू पूर्णिमा महोत्सव के आयोजन पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि गुरू के बिना ज्ञान प्राप्त नहीं होता। गुरू से प्राप्त ज्ञान से ही जीवन की चुनौतियों का सामना करने का सामर्थ होता है इसीसे समाज में मान-सम्मान व प्रतिष्ठा प्राप्त होती है।

ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय में आयोजित गुरू पूर्णिमा महोत्सव में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्पण व अस्था भाव से गुरू का सम्मान करें। उनके द्वारा प्रदत्त ज्ञान और मार्गदर्शन जीवन यात्रा में हमें आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। गुरूओं के प्रति कृतज्ञता के भाव होने चाहिए। आज का दिन महत्वपूर्ण दिन है जब हम गुरूओं का सम्मान करते हुए स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने संकल्प लिया है कि सभी शिक्षण संस्थानों में गुरू पूर्णिमा पर गुरूजन का सम्मान किया जाय और उनके द्वारा दिये गये मार्गदर्शन से आदर भाव पैदा हो जो हमें आगे बढ़ने में सहायक है। श्री शुक्ल ने आदर्श नागरिक बनकर पूर्ण जिम्मेदारी से भारत की संस्कृति को आगे बढ़ाने का आह्वान किया तथा स्वामी विवेकानंद के आदर्श पर चलने की बात कही। उप मुख्यमंत्री ने कॉलेज परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्यों एवं सेवानिवृत्त प्राध्यापकों का सम्मान किया गया। जन भागीदारी समिति के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र ताम्रकार ने कहा कि यह कार्यक्रम गुरू शिष्य परंपरा को जीवंत बनाये रखने का अनुपम उदाहरण है। गुरू अपना सर्वस्व ज्ञान विद्यार्थी को देता है विद्यार्थी का कर्तव्य है कि वह ज्ञान प्राप्त कर समाज के जिस क्षेत्र में रहे इसका सदुपयोग करें। इससे पूर्व महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. अर्पिता अवस्थी ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में विवेक दुबे, प्रवीण गौतम सुमन, सहित गुरूजन व विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अखिलेश शुक्ल ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button