रीवा

किसानों को कम अवधि की धान की फसल के लिए प्रोत्साहित करें – कमिश्नर

किसानों को कम अवधि की धान की फसल के लिए प्रोत्साहित करें – कमिश्नर

सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रतिदिन प्रयास करें – कमिश्नर

स्कूलों में 31 जुलाई तक बच्चों का शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करें – कमिश्नर

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा :  कमिश्नर कार्यालय सभागार में आयोजित बैठक में कमिश्नर बीएस जामोद ने विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। कमिश्नर ने कहा कि संयुक्त संचालक कृषि तथा सभी कलेक्टर हर सप्ताह कृषि आदान की समीक्षा कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। संभाग के लगभग सभी जिलों में पर्याप्त वर्षा न होने से धान की रोपाई में देरी हो रही है। किसानों को कम अवधि की अच्छा उत्पादन देने वाली धान की खेती के लिए प्रोत्साहित करें साथ ही कम अवधि वाली धान के बीज सभी जिलों में उपलब्ध कराएं। विभाग के मैदानी अमले के माध्यम से हर किसान तक कम अवधि की धान की फसल लेने का संदेश पहुंचाएं। सहकारी समितियों के माध्यम से खाद का वितरण कराएं। खाद के भण्डारण तथा वितरण की प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। वर्षा की भी जिलेवार जानकारी प्रतिदिन प्रस्तुत करें। कृषि तथा उससे जुड़े अन्य विभागों की विस्तृत समीक्षा अगले सप्ताह की जाएगी। खेती को लाभकारी बनाने के लिए कृषि, उद्यानिकी, मछली पालन तथा पशुपालन विभाग के अधिकारी और कर्मचारी समन्वय से प्रयास कर एक दूसरे की योजनाओं को क्रियान्वित करने में सहयोग करें।

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रतिदिन प्रयास करें। 50 दिन से अधिक समय से लंबित शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करें। विभागीय अधिकारी सक्रियता से कार्य कर योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करेंगे तो शिकायतें अपने आप घट जाएंगी। सभी अधिकारी क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कूल, आँगनवाड़ी केन्द्र तथा अस्पतालों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। कमिश्नर ने मैहर तथा मऊगंज में दो गांवों में डायरिया का प्रकोप होने पर अधीक्षण यंत्री पीएचई को कड़ी फटकार लगाई। कमिश्नर ने कहा कि समय पर पेयजल स्त्रोतों का शुद्धिकरण हो जाता तो ऐसी घटनाएं नहीं होतीं। मैहर में पीएचई के उपयंत्री को निलंबित करें। क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य, बीएमओ तथा एएनएम के विरूद्ध कार्यवाही करें। लापरवाही करने वालों को कठोर दण्ड दिया जाएगा। क्षेत्रीय संचालक दस्तक अभियान तथा टीकाकरण अभियान की भी सतत समीक्षा करें। जिन विकासखण्डों में टीकाकरण संतोषजनक नहीं है वहाँ के बीएमओ के विरूद्ध कार्यवाही करें।

 

कमिश्नर ने अधीक्षण यंत्री ऊर्जा को खराब ट्रांसफार्मर समय पर बदलने तथा बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि त्योंथर, मनगवां, कुसमी तथा उचेहरा क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति पर सुधार कराएं। आपूर्ति में किसी तरह की बाधा होने पर उसे तत्काल दूर करें। कमिश्नर ने कहा कि संयुक्त संचालक शिक्षा 31 जुलाई तक शाला जाने योग्य सभी बच्चों का शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करें। अगले सप्ताह की समीक्षा बैठक में लक्ष्य के अनुसार एडमीशन न कराने वाले बीईओ के विरूद्ध कार्यवाही करें। मछली पालन की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि मछली पालन योग्य सभी तालाबों में मछली पालन कराएं। किसानों को एक एकड़ में खेती की तुलना में एक एकड़ में मछली पालन से होने वाले लाभ को बताएं। निर्धारित लक्ष्य के अनुसार मत्स्य बीज उत्पादन करें।

 

कमिश्नर ने कहा कि सभी प्रमुख विभागों की मासिक समीक्षा बैठक तिथियाँ निर्धारित कर दी गई हैं। इनमें विस्तार से विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की जाएगी। सभी अधिकारी पूरी तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित रहें। बैठक में उपायुक्त डीएस सिंह, अधीक्षण यंत्री पीएचई, उप संचालक स्वास्थ्य डॉ डीपी अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री ऊर्जा, उप संचालक कृषि यूपी बागरी, महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक ज्ञानेन्द्र पाण्डेय, अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button