पूणेविचार

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना प्रति वर्ष 3 गैस सिलेंडर मुफ्त रिफिल के साथ

मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना प्रति वर्ष 3 गैस सिलेंडर मुफ्त रिफिल के साथ

 

राज्य में महिलाओं को धूम्रपान मुक्त वातावरण में रहने में सक्षम बनाने, परिवारों को खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने, गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने, महिलाओं को सशक्त बनाने और पर्यावरणीय क्षति से बचने के मुद्दों पर विचार करते हुए, राज्य सरकार के अतिरिक्त बजट में वर्ष 2024-25 में मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत महिलाओं को हर साल तीन गैस सिलेंडर की मुफ्त रिफिलिंग की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है।

 

इस योजना के तहत राज्य में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लगभग 52 लाख 16 हजार लाभार्थियों और मुख्यमंत्री-माध्यमिक लड़की बहिन योजना के पात्र लाभार्थियों के परिवारों को सालाना तीन गैस सिलेंडर की मुफ्त रिफिल प्रदान की जाएगी। इस योजना का वास्तविक लाभ 1 जुलाई 2024 से दिया जाएगा।

 

लाभार्थियों की पात्रता: योजना का लाभ उठाने के लिए गैस कनेक्शन महिला के नाम पर होना चाहिए। जो लाभार्थी मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लिए पात्र हैं वे इस योजना के लिए पात्र होंगे। राशन कार्ड के अनुसार प्रति परिवार केवल एक लाभार्थी ही इस योजना के लिए पात्र होगा। उक्त लाभ केवल 14.2 कि.मी. है। ग्रा. भारित गैस सिलेंडर कनेक्शन वाले गैस धारक उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना का लाभ 1 जुलाई 2024 से दिया जाएगा और इसके बाद अलग हुए राशन कार्ड वाले परिवार को इसका लाभ नहीं मिलेगा।

 

योजना की कार्यप्रणाली: मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत दिए जाने वाले 3 मुफ्त सिलेंडर तेल कंपनियों के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। वर्तमान में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आंतरिक रूप से वितरित गैस सिलेंडरों की कुल बाजार कीमत औसतन 830 रुपये है जो उपभोक्ताओं से ली जाती है। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दी जाने वाली 300 रुपये की सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।

 

इसी तर्ज पर मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत तेल कंपनियों को करीब 20 लाख रुपये की राशि जमा करानी है. इस योजना के तहत ग्राहक को एक महीने में एक से ज्यादा सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी.

 

योजना के प्रभावी कार्यान्वयन, ग्राहकों की शिकायतों के समाधान, तेल कंपनियों को प्रतिपूर्ति के संबंध में शिकायतों के समाधान और योजना के समग्र संचालन और समन्वय के लिए नियंत्रक, राशन और निदेशक नागरिक आपूर्ति, मुंबई की अध्यक्षता में एक राज्य स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लाभार्थियों में से गैस सिलेंडर के लिए पात्र लाभार्थियों का चयन करने के लिए जिला कलेक्टर या अपर कलेक्टर की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा।

 

सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं जैसे मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन, पुण्यश्लोक अहिल्या देवी होल्कर महिला स्टार्ट अप योजना, व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए महिला छात्रों के लिए मुफ्त प्रवेश। मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना महिलाओं को सशक्त बनाने और उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने की इसी श्रृंखला में एक योजना बनने जा रही है।

 

 

 

श्री सुहास दिवसे, कलेक्टर पुणे : जिले में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 1 लाख 54 हजार 560 लाभार्थियों के साथ-साथ मुख्यमंत्री-माजी लड़की बहिन योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के परिवारों को एक वर्ष में तीन गैस सिलेंडर की मुफ्त रिफिल प्रदान की जाएगी। 1 जुलाई 2024. जिले की अधिक से अधिक पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी, खाद्यान्न वितरण अधिकारी, जिला महिला बाल विकास अधिकारी, तहसील कार्यालय, बाल विकास परियोजना अधिकारी, निकटतम रस्ताभव दुकान, गैस वितरण केंद्र से संपर्क करें।

संग्रह : जिला सूचना कार्यालय, पुणे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button