अवार्डलखनऊ

नगर विकास मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाले स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों, स्वच्छ योद्धा, स्वच्छता एंबेसडर को किया सम्मानित:एके. शर्मा नगर विकास ऊर्जा मंत्री 

नगर विकास मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाले स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों, स्वच्छ योद्धा, स्वच्छता एंबेसडर को किया सम्मानित:एके. शर्मा नगर विकास ऊर्जा मंत्री 

धर्मेन्द्र कुमार वर्मा लखनऊ 

 

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वच्छता का संदेश देने वाले तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने वाले स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्यों, युवा छात्रों, स्वच्छ योद्धा और निकायों के स्वच्छता एंबेसडर को सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्वच्छ सारथी क्लब के लोगों का अनावरण किया तथा ‘कबाड़ से जुगाड़’ वेस्ट टू वेंडर का कॉफीटेबल बुक का विमोचन किया। जन-जन में राष्ट्र प्रेम और देशभक्ति की अलख जगाने के लिए उन्होंने हर घर तिरंगा जागरूकता रैली का शुभारंभ कर रैली का नेतृत्व किया।

नगर विकास मंत्री की श्री ए0के0 शर्मा ने सोमवार को नगरीय निकाय निदेशालय में आयोजित स्वच्छ सारथी क्लब सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग़ किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन नगरीय से जुड़े सभी 5,000 स्वच्छ सारथी क्लब के 65,000 से अधिक सदस्य, स्वच्छ योद्धा और स्वच्छता एम्बेसडर प्रदेश में स्वच्छता के सारथी हैं। स्वच्छता के प्रति जन जागरूकता के साथ ही मार्गदर्शन भी करते हैं। उन्होंने कहा कि आगामी एक वर्ष में 02 लाख स्वच्छ सारथी सदस्य बनाए जाएंगे। माननीय प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत और विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में युवाओं का महत्वपूर्ण योगदान है, देश में 60 से 65 प्रतिशत युवाओं की भागीदारी है। युवाओं के बगैर कोई भी कार्य पूर्ण नहीं हो सकता। उन्होंने भारत के प्राचीन गौरव के बारे में उपस्थित युवाओं को समझाते हुए कहा कि भारत प्राचीन काल में दुनिया का सबसे स्वच्छ, समृद्ध और सुंदर देश रहा, सोने की चिड़िया कहा जाता था। विदेशी आक्रांताओं ने आकर यहां के वैभव, धन संपदा को लूटकर इस देश को गरीब बनाया। हमारे देश की हजारों वर्ष पहले विश्व की जीडीपी में एक चौथाई हिस्सेदारी थी, ब्रिटिश अर्थशास्त्री एंग्स मेडिसिन ने भी लिखा है कि 16वीं एवं 17वीं शताब्दी में पूरी दुनिया की जीडीपी में भारत का पांचवा हिस्सा था। हमारी सिंधु घाटी की सभ्यता पूर्णतः एक विकसित नगरीय व्यवस्था थी। नगरीय व्यवस्थापन में सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया का सर्वाेत्तकृष्ट उदाहरण है, इसी प्रकार हमारा देश विश्व गुरु कहलाता था, दुनिया के सबसे प्राचीन शिक्षा के केंद्र नालंदा और तक्षशिला हमारे देश में ही थे। तमाम अविष्कार हमारे देश के लोगों ने किया। आज भी गूगल के सीईओ से लेकर तमाम उद्योगपतियों और वैज्ञानिकों का संबंध कहीं न कहीं भारत से है और ये सब इस देश के ऋषि मुनियों और अविष्कार को अपना प्रेरणा स्रोत मानते हैं।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्वच्छता में ही धन संपदा और ईश्वर का वास होता है, सभी के सहयोग से प्राचीन गौरव के साथ भारत को पुनः स्वच्छ और समृद्ध बनाना है। उन्होंने कहा कि सारथी क्लब के सभी सदस्य लोगों को जागरूक करें, जिससे अब सफाई को लेकर चलना है वाला भाव अब न चले। सुबह 5ः00 बजे से सफाई कर्मी गली मोहल्ला और सड़कों में झाड़ू लेकर पहुंच जाते हैं लेकिन सफाई हो जाने के बाद लोगों की नींद खुलती है और लोग अपने घरों का कूड़ा सफाई होने के बाद बाहर फेंकते हैं। घरों का कूड़ा कचरा टीवी फ्रिज के गत्ते आदि नाले नालियों में फेंक देने से जल निकासी में अवरोध होता है। सभी लोग प्लास्टिक मुक्ति के लिए प्रयास करें, गिला और सूखा कचरा अलग-अलग देने से प्रोसेसिंग करने में आसानी होगी। सभी अपने आसपास की सड़कों, गली कूचों की सफाई का संकल्प लें। ‘क्लीनलीनेस इज नेक्स्ट टू गॉडलीनेस’ को चरितार्थ करने के लिए समाज के अग्रणी व्यक्तियों को स्वच्छता योद्धा के रूप में भी शामिल करें, इससे समाज को प्रेरणा मिलेगी।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में वेस्ट टू वेंडर पार्क का निर्माण कराया जा रहा है, अभी तक 711 पार्कों का निर्माण कराया जा चुका है। लखनऊ में ऐसे दो पार्कों का निर्माण कराया गया है, यूपी दर्शन पार्क 05 एकड़ में बना है, इसमें वेस्ट मटेरियल से ताजमहल, काशी विश्वनाथ मंदिर, इमामबाड़ा, बांके बिहारी मंदिर आदि बनाए गए है। इसी प्रकार हैप्पीनेस पार्क भी बनाया गया है जहां पर स्कूल के बच्चों को टूर भ्रमण के लिए ले जा जाना चाहिए, जिससे बच्चों को प्रेरणा मिले।

नगर विकास मंत्री ने स्वच्छता के लिए जन जागरूकता हेतु स्वच्छ योद्धा का पुरस्कार यूपी आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता, न्यूज़ 18 के संपादक आलोक कुमार शुक्ला, राजेश चौहान, वीरेन्द्र अग्रवाल को प्रदान किया। इसी प्रकार स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर का पुरस्कार गोरखपुर नगर निगम के ब्रांड एंबेसडर तथा गोरखपुर विश्व विद्यालय में अंग्रेजी विभाग के प्रमुख अजय कुमार शुक्ला तथा लखनऊ नगर निगम के ब्रांड एंबेसडर प्रतीक को प्रदान किया। स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्य में सिटी मोंटेसरी स्कूल की छात्रा स्निग्धा तिवारी तथा अटल बिहारी वाजपेई डिग्री कॉलेज के छात्र विश्वनाथ सिंह को प्रदान किया गया। साथ ही स्वच्छ सारथी क्लब के युवा छात्र सदस्यों, स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन समिति के सदस्यों, सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाओं समेत एक हजार को स्वच्छता प्रमाण पत्र दिया गया।

नगर विकास राज्य मंत्री राकेश राठौर ‘गुरु’ ने इस अवसर पर कहा की हमारे देश में 25 से 30 वर्ष पहले पॉलिथीन का प्रयोग नहीं होता था, सभी थैला लेकर बाजार जाते थे। साफ सफाई को लेकर सभी सहयोग करते थे, चारों ओर साफ सफाई रहती थी। उन्होंने कहा कि साफ सफाई जीवन का अभिन्न हिस्सा है, इसके लिए सभी को आगे आना होगा। देश को साफ सुथरा बनाने के लिए सभी को मिलकर सफाई कार्याे में सहयोग देना होगा। हम सब की छोटी-छोटी गलतियों से भी कूड़ा इधर-उधर फैलता है। कूड़ा डालने के लिए हम हमेशा डस्टबिन का प्रयोग करें सुख और गीला कूड़ा अलग-अलग कर कूड़े वाली गाड़ी को दें। सफाई के छोटे-छोटे कार्यों में हम सभी सहयोग देकर स्वच्छता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं। प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित तथा मजबूत देश बनाने के लिए स्वच्छता के प्रति युवाओं को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। प्रत्येक घर में कूड़ा का सेग्रीगेशन अच्छे से हो, इसमें सारथी क्लब के सदस्यों का अहम रोल है। कूड़ा कचरा को रिसाइकलिंग कर तमाम उपयोगी चीजे बनाई जा सकती हैं। दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग पूर्णतः बंद हो, सभी नागरिक इसकी जिम्मेदारी निभाएं। वेस्ट टू वेल्थ की अवधारणा पर कार्य हो। नगरों की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए ग्रीन प्लांटेशन को बढ़ावा दिया जा रहा। मियावाकी पार्कों को बनाया जा रहा है।

कार्यक्रम में सचिव नगर विकास अजय कुमार शुक्ला निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा, विशेष सचिव महेंद्र बहादुर सिंह, अपर निदेशक ऋतु सुहास के साथ हजारों की संख्या में विभिन्न विद्यालयों में सीएमएस, परिवरिश स्कूल, अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज से आए स्वच्छ सारथी क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button