पूणेशिक्षण

ह्यूंडई मोटर इंडिया ने 3.38 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की

ह्यूंडई मोटर इंडिया ने 3.38 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की

 

पुणे : ह्यूंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (एच एम आई एल) की परोपकारी कार्य करने वाली इकाई ह्यूंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन (एच एम आई एफ) ने ‘ह्यूंडई होप स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य सिविल सेवा परीक्षाओं, कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तैयारी कर रहे वंचित वर्ग के छात्रों की सहायता करना और आई आई टी के छात्रों की परियोजनाओं को समर्थन प्रदान करना है।

 

इस कार्यक्रम की शुरुआत भारत सरकार के माननीय भारी उद्योग एवं इस्पात मंत्री श्री एच. डी. कुमारस्वामी ने की। इस दौरान एच एम आई एल के वर्टिकल हेड – कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड सोशल श्री पुनीत आनंद व वर्टिकल एडवाइजर – कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड सोशल श्री सून सैंग होंग भी उपस्थित रहे। इस स्कॉलरशिप प्रोग्राम के तहत एच एम आई एफ 3.38 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इससे 300 परीक्षार्थियों और 150 आई आई टी छात्रों को लाभ होगा।

 

इस प्रोग्राम के बारे में एच एम आई एल के वर्टिकल हेड – कॉरपोरेट कम्युनिकेशन एंड सोशल श्री पुनीत आनंद ने कहा, ‘ह्यूंडई के ग्लोबल विजन ‘प्रोग्रेस फॉर ह्यूमैनिटी’ के तहत हम साझा मूल्य सृजित करने और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में विश्वास करते हैं। ह्यूंडई होप स्कॉलरशिप प्रोग्राम का उद्देश्य महत्वाकांक्षी प्रतिभाओं को उनके लक्ष्य पाने की दिशा में सामाजिक, भावनात्मक एवं आर्थिक सहयोग प्रदान करते हुए भविष्य के नेतृत्वकर्ता एवं बदलाव के वाहकों को तैयार करना है। ह्यूंडई होप स्कॉलरशिप प्रोग्राम के माध्यम से हमारा लक्ष्य सभी को समान अवसर प्रदान करना और भारत में अगली पीढ़ी के नेतृत्वकर्ताओं को सशक्त करना तथा देश के सामाजिक एवं आर्थिक विकास में योगदान देना है। इस कार्यक्रम के तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, व्यापक संसाधनों तक पहुंच सुनिश्चित की जाएगी, मेंटरशिप प्रदान की जाएगी और एक सपोर्ट सिस्टम तैयार किया जाएगा। इससे युवा प्रतिभाएं अपनी तैयारी पर फोकस कर सकेंगी और अपनी पसंदीदा फील्ड में आगे बढ़ सकेंगी।’

 

इस कार्यक्रम के महत्व को लेकर भारत सरकार के माननीय भारी उद्योग एवं इस्पात मंत्री श्री एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा, ‘ह्यूंडई होप स्कॉलरशिप प्रोग्राम ह्यूंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन की अनूठी पहल है और हम समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों का सहयोग करने के उनके इस विचार की सराहना करते हैं। ये छात्र समाज में बदलाव के वाहक बनना चाहते हैं। आर्थिक चुनौती अक्सर बहुत से प्रतिभाशाली छात्रों के सामने बाधा बनकर सामने आ जाती है। विशेष रूप से सिविल सेवाओं, कानून एवं टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में तैयारी कर रहे छात्रों के सामने यह बड़ी चुनौती होती है। यह समावेशी प्रयास देश के हित में प्रभावी होगा और यह राष्ट्र निर्माण के प्रति ह्यूंडई मोटर इंडिया की प्रतिबद्धता का भी प्रमाण है।’

 

ह्यूंडई होप स्कॉलरशिप प्रोग्राम का क्रियान्वयन एच एम आई एफ की तरफ से भारतकेयर्स द्वारा किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य छात्रों को अपने सपनों को सच करने और स्वयं एवं राष्ट्र के लिए उज्ज्वल भविष्य को आकार देने की दिशा में सशक्त करना है। प्रतिभाओं को पोषित करते हुए और उत्कृष्टता को बढ़ावा देते हुए यह कार्यक्रम व्यापक प्रभाव पैदा करेगा, जिससे केवल छात्रों ही नहीं, बल्कि पूरी मानवता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button