पूणे

एमआईटी डब्ल्यूपीयू में शुरू होगा ५ दिवसीय तीसरे ‘राइड इनोवेशन कॉन्क्लेव’ २० अगस्त से शोध, नवाचार, डिजाइन और उद्यमिता पर होगा ध्यान केंद्रित

एमआईटी डब्ल्यूपीयू में शुरू होगा ५ दिवसीय तीसरे ‘राइड इनोवेशन कॉन्क्लेव’ २० अगस्त से शोध, नवाचार, डिजाइन और उद्यमिता पर होगा ध्यान केंद्रित

 

विशाल समाचार नेटवर्क पुणे:  एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के इनोवेशन हब ने अपने वार्षिक पांच दिवसीय तीसरे ‘राइड इनोवेशन कॉन्क्लेव २०२४’ के संस्करण की घोषणा की है, जो २० से २४ अगस्त तक कोथरूड स्थित एमआईटी डब्ल्यूपीयू के स्वामी विवेकानंद सभामंडप में होने जा रहा है.

जिसका उद्घाटन २० अगस्त की सुबह ९ बजे उद्यमी, लेखक, विपणन रणनीतिकार एवं व्यवसाय सलाहकार प्रकाश बंग की विशिष्ट अतिथि के रूप में होगा. समापन समारोह २४ अगस्त की सुबह ९ बजे होगा. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में हनी बी नेटवर्क संस्थापक, पद्मश्री अनिल गुप्ता उपस्थित रहेंगे. साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में फिक्की एफएलओ पुणे चैप्टर की अध्यक्ष पिंकी राजपाल, लेखिका राज्यलक्ष्मीराव उपस्थिती दर्ज करेंगे.

कार्यक्रम की अध्यक्षता एमआईटी डब्ल्यूपीयू के संस्थापक अध्यक्ष प्रो.डॉ. विश्वनाथ दा. कराड निभायेंगे. यह कार्यक्रम डब्ल्यूपीयू के कार्याध्यक्ष राहुल विश्वनाथ कराड के मार्गदर्शन में संपन्न होगा. ऐसी जानकारी एमआईटी डब्ल्यूपीयू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के डीन प्रो. डॉ. नीरज महिन्दू ने दी.

यह एक छात्र संचालित गतिविधि है. जिसमें ऐसे दिमागों की मेजबानी की जाएगी जो सामान्य अवसरों के दायरे से परे क्षितिज का विस्तार करने और छात्रों के लिए उद्यमिता की ओर मार्ग खोलने में विश्वास करते हैं. राइड २०२४ के विषय विविध स्तंभो में फैले हुए है, अर्थात अनुसंधान, नवाचार, डिजाइन और उद्यमिता (राइड) जिसके बाद एमआईटी डब्ल्यूपीयू में स्टार्ट अप एक्सेलेरेटर और इनोवेशन हब है. छात्रों द्वारा संचालित इस सम्मेलन में पांच दिनों में हजारों छात्र शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें सौ से अधिक स्टार्ट अप और वक्ता तथा वेंचर कैपिटल उद्योग के पचास अधिक विशेषज्ञ शामिल होंगे.

प्रत्येक दिन विषय विशेषज्ञ शामिल होंगे, जो छात्रों को उपरोक्त विषयों पर संबोधित करेंगे, ताकि उन्हें एक अनूठा दृष्टिकोण प्राप्त हो सके और वास्तविक दुनिया के माहौल का अनुकरण करके लीक से हटकर सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. यह कार्यक्रम प्रौद्योगिकी, डिजाइन, हेल्थकेयर, एग्री टेक, संधारणीय ऊर्जा और खुदरा क्षेत्रों जैसे में स्टार्ट अप पर केंद्रित होगा.

राइड का मुख्य उद्देश्य एमआईटी डब्ल्यूपीयू के भीतर स्टार्ट अप का एक मजबूत इकोस्टिम बनाना और अपने छात्रों के साथ दिमाग से लेकर बाजार तक व्यवसाय चलाने की पूरी समझ को सुविधाजनक बनाना है.

इसके पूर्व राइड के मंच पर वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मविभूषण डॉ. आर. माशेलकर, नमिता थापर, प्रभादीप सिंह जैसे वक्ताओं ने छात्रों को अपने दृष्टिकोण में उद्मशीलता अपनाने के लिए प्रेरित किया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button