मुंबई

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस कंजम्पशन फंड’ कंजम्पशन थीम पर आधारित एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम)

एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया ‘एक्सिस कंजम्पशन फंड’

कंजम्पशन थीम पर आधारित एक ओपन-एंडेड इक्विटी स्कीम)

मुख्य विशेषताएं:• श्रेणी: थीमेटिक• बेंचमार्क: निफ्टी इंडिया कंजम्पशन टीआरआई

फंड मैनेजर: श्री हितेश दास, श्री श्रेयश देवलकर और सुश्री कृष्णा नारायण (विदेशी प्रतिभूतियों के लिए)

• एनएफओ खुलने की तिथि: 23 अगस्त 2024

• एनएफओ बंद होने की तिथि: 06 सितंबर 2024

• न्यूनतम आवेदन राशि: 100 रुपये और उसके बाद 1 रुपये के गुणकों में

एग्जिट लोड:o यदि आवंटन की तिथि से 12 महीनों के भीतर भुनाया/स्विच किया जाता है:

निवेश के 10% के लिए: शून्य शेष निवेश के लिए: 1%

o यदि आवंटन की तिथि से 12 महीनों के बाद भुनाया/स्विच किया जाता है: शून्य सामान्य निवेश अवधि: 5 वर्ष से अधिक

विशाल समाचार नेटवर्क मुंबई, :  देश में सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक, एक्सिस म्यूचुअल फंड ने एक्सिस कंजम्पशन फंड लॉन्च करने की घोषणा की है। निफ्टी इंडिया कंजम्पशन टीआरआई के मुकाबले बेंचमार्क किया गया यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) 23 अगस्त से 6 सितंबर 2024 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा।

 

उल्लेखनीय है कि बढ़ती आय, शहरीकरण और बढ़ते मध्यम वर्ग के कारण देश का आर्थिक परिदृश्य तेजी से बदलाव के दौर से गुजर रहा है। भारत के संपन्न उपभोग क्षेत्र की शक्ति का दोहन करने और निवेशकों को देश की बढ़ती उपभोक्ता मांग से लाभ उठाने का अवसर प्रदान करने के मकसद से ही एक्सिस कंजम्पशन फंड को लॉन्च किया जा रहा है। इस फंड का प्रबंधन श्री हितेश दास, श्री श्रेयश देवलकर और सुश्री कृष्णा नारायण (विदेशी प्रतिभूतियों के लिए) द्वारा किया जाएगा, जो इस थीमेटिक निवेश अवसर का लाभ उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

भारत की खपत क्षमता का लाभ उठाना

 

अनुकूल आबादी, बढ़ती डिस्पोजेबल आय और शहरीकरण को अपनाने की तेज प्रवृत्ति के कारण देश में लोगों की खपत क्षमता के बढ़ने से आर्थिक गतिविधियों को बल मिला है। युवा और महत्वाकांक्षी आबादी के साथ, आने वाले वर्षों में भारत में उपभोक्ता खर्च में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। एक्सिस कंजम्पशन फंड का उद्देश्य एक विविध पोर्टफोलियो प्रदान करना है जो भारत के उपभोग-संचालित क्षेत्रों के व्यापक स्पेक्ट्रम को दर्शाता है, जिसमें एफएमसीजी, ऑटो, दूरसंचार, स्वास्थ्य सेवा, रियल्टी और अन्य सैक्टर्स शामिल हैं।

 

एक्सिस एएमसी के चीफ इनवेस्टमेंट ऑफिसर श्री आशीष गुप्ता ने कहा, ‘‘देश में विकसित हो रहे उपभोग पैटर्न भारत के विकास पथ का एक महत्वपूर्ण पहलू हैं। जैसे-जैसे हमारी आबादी की आकांक्षाएं बढ़ती हैं और खर्च करने की शक्ति बढ़ती है, इस क्षेत्र की कंपनियां निरंतर विकास के लिए तैयार रहती हैं। ऐसी स्थिति में एक्सिस कंजम्पशन फंड निवेशकों को इस उभरते रुझान में भाग लेने का अवसर प्रदान करता है। इस फंड का उद्देश्य एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाना है जो इस गतिशील विकास को दर्शाता हो। यह फंड न केवल वर्तमान उपभोग रुझानों को दर्शाता है, बल्कि भविष्य के विकास चालकों का भी अनुमान लगाता है, जिससे हमारे निवेशक भारत के आर्थिक परिवर्तन का लाभ उठा सकते हैं। यह थीमेटिक एप्रोच हमारे देश की प्रगति के मूल चालकों के साथ जुड़ा हुआ है, जो संभावित रूप से दीर्घकालिक धन सृजन के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।’’

 

एक्सिस कंजम्पशन फंड

 

एक्सिस कंजम्पशन फंड को दरअसल देश के गतिशील उपभोग क्षेत्र का लाभ उठाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह फंड निवेशकों को भारत के उपभोक्ता व्यवहार में चल रहे महत्वपूर्ण बदलावों से लाभ उठाने के लिए तैयार उद्योगों से लाभ उठाने का एक व्यापक अवसर प्रदान करता है। यह फंड उपभोक्ता कहानी में उभरते रुझान को ध्यान में रखते हुए निवेश की गुणवत्ता-केंद्रित शैली के साथ एक बॉटम-अप एप्रोच का पालन करेगा।

 

एक्सिस कंजम्पशन फंड सिर्फ एफएमसीजी तक ही सीमित नहीं है, बल्कि उपभोक्ता विवेकाधीन, खुदरा बिक्री, ऑटो और रियल्टी जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक विविध निवेश दृष्टिकोण प्रदान करेगा जिसका उद्देश्य समृद्ध भारतीय उपभोक्ता बाजार द्वारा संचालित विकास क्षमता को प्राप्त करना है। निवेशक भारत के विस्तारित मध्यम वर्ग और बढ़ते उपभोक्ता खर्च की विकास कहानी में भाग लेने की उम्मीद कर सकते हैं, साथ ही फंड के विशेषज्ञ प्रबंधन और विशेष सेक्टर से संबंधित एप्रोच का भी लाभ उठा सकते हैं।

 

महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र

 

इनोवेशन- इनोवेशन सिर्फ टेक इंडस्ट्री तक सीमित नहीं है, बल्कि उपभोग क्षेत्र (खेल ऊर्जा पेय, कोल्ड प्रेस्ड तेल, आदि) के भीतर भी बहुत सारे इनोवेशन हो रहे हैं।

संगठित बाजार- परिधान, टाइल और सैनिटरी वेयर, कपड़ा, जूते, आभूषण आदि जैसे क्षेत्रों में संगठित बाजार की ओर बदलाव के साथ बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि हुई है।

शहरीकरण- शहरीकरण की ओर बदलाव ने जीवनशैली और कार्यशैली को बदल दिया है, जिसका असर रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों पर पड़ा है और उपभोक्ता विवेकाधीन की जेब में हिस्सेदारी बढ़ी है।

ऑनलाइन की पैठ- ऑनलाइन फैशन और किराना, क्विक कॉमर्स जैसी श्रेणियों से ऑनलाइन प्रवेश की व्यापक गुंजाइश नजर आ रही है।

प्रीमियमीकरण- उपभोक्ता पैकेज्ड, ब्रांडेड या उच्च मूल्य वाली पेशकशों की ओर बढ़ रहे हैं, या अपने उपभोग की दिनचर्या में नए उत्पाद या सेवाएँ जोड़ रहे हैं। उदाहरण के लिए, ऑटो, एफएमसीजी, ब्यूटी और पर्सनल केयर।

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ श्री बी. गोपकुमार ने कहा, ‘‘वर्तमान दौर में देश अपनी आर्थिक यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ा है। हालांकि हम वैश्विक अनिश्चितताओं से गुजर रहे हैं, लेकिन हमारे घरेलू बाजार का लचीलापन और इसकी विकास क्षमता पहले कभी इतनी स्पष्ट नहीं रही। इसी संदर्भ में एक्सिस कंजम्पशन फंड आज हमारे देश में सबसे महत्वपूर्ण सेगमेंट में से एक – हमारे उपभोक्ता परिदृश्य के विकास के लिए हमारा रणनीतिक दृष्टिकोण है। इस फंड का उद्देश्य भारत के द्वारा बनाए गए मूल्य को प्राप्त करना है।

 

श्री बी. गोपकुमार ने आगे कहा, ‘‘इस फंड का उद्देश्य भारत के बढ़ते उपभोक्ता आधार, लोगों की बदलती प्राथमिकताओं और बढ़ती क्रय शक्ति द्वारा बनाए गए मूल्य को हासिल करना है। हमारे पास इक्विटी बाजारों में व्यापक अनुभव वाले फंड मैनेजरों की एक बेहतरीन टीम है, जो फंड का प्रबंधन करेगी। उनके मार्गदर्शन में, फंड का उद्देश्य निवेशकों को एक रणनीतिक निवेश मार्ग प्रदान करते हुए एक विविध पोर्टफोलियो बनाना है जो भारतीय बाजार में अवसरों को दर्शाता है।’’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button