पूणे

सैमसंग ने भारत में गैलेक्सी वॉच में इरेगुलर हार्ट रिदम नोटीफिकेशन का फीचर पेश किया

सैमसंग ने भारत में गैलेक्सी वॉच में इरेगुलर हार्ट रिदम नोटीफिकेशन का फीचर पेश किया

 

 

विशाल समाचार नेटवर्क पुणे  :भारत के सबसे बड़े कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड सैमसंग ने आज गैलेक्सी वॉच के लिए सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप पर इरेगुलर हार्ट रिदम नोटीफिकेशन (IHRN) फीचर पेश करने की घोषणा की है । ऐप के मौजूदा ब्लड प्रेशर और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) मॉनिटरिंग फीचर्स के साथ, यह नया फीचर एट्रियल फ़िब्रिलेशन (AFib) का संकेत देने वाली हार्ट रिदम का पता लगाने में मदद करता है। इससे गैलेक्सी वॉच पहनने वालों को उनके हृदय की सेहत के बारे में ज्यादा बेहतर जानकारी मिलती है।

 

सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप में एक्टिव होने के बाद, IHRN फीचर गैलेक्सी वॉच के बायोएक्टिव सेंसर का इस्तेमाल करके बैकग्राउंड में अनियमित हृदय गति (इरेगुलर हार्ट रिदम) की लगातार जांच करता है। अगर लगातार माप की एक निश्चित संख्या अनियमित पाई जाती है, तो गैलेक्सी वॉच अपने यूजर्स को संभावित AFib एक्टिविटी की चेतावनी देता है और यूजर को अधिक सटीक माप के लिए अपनी घड़ी का इस्तेमाल करके ईसीजी लेने की सलाह देता है। मौजूदा रक्तचाप और हृदय गति की निगरानी के साथ, यह नया फीचर यूजर्स को उनके हृदय के स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा गहन जानकारी प्रदान करता है।

 

हृदय संबंधी रोग दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। AFib उस स्थिति को कहते हैं जिसमें हार्ट रिदम अनियमित हो जाती है। इसको आमतौर पर हृदय संबंधी समस्याओं के एक चेतावनी संकेत के रूप में लिया जाता है। AFib की स्थिति में स्ट्रोक, हार्ट फेलियर और अन्य जटिलताओं का जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा, AFib के कई मामलों में कोई लक्षण नहीं दिखते या यहां तक कि ये लक्षण एकदम साइलेंट होते हैं, जिससे लोग अपने सामने खड़े खतरे से बिल्‍कुल अनजान रहते हैं।

 

IHRN फीचर के जुड़ने से, गैलेक्सी वॉच पहनने वाले अब अपने हृदय स्वास्थ्य के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं पर नज़र रख सकते हैं। सैमसंग के बायोएक्टिव सेंसर से लैस, यह घड़ी यूजर्स को उनके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। इसमें ऑन-डिमांड ईसीजी रिकॉर्डिंग और एचआर अलर्ट फ़ंक्शन भी शामिल हैं जो असामान्य रूप से उच्च या निम्न हृदय गति का पता लगाते हैं।

 

इरेगुलर हार्ट रिदम नोटीफिकेशन फीचर अब नए लॉन्च किए गए गैलेक्सी वॉच 7 अल्ट्रा, गैलेक्सी वॉच7 के साथ-साथ गैलेक्सी वॉच6, वॉच 5 और वॉच4 फोर सीरीज में उपलब्ध है।

 

गैलेक्सी वॉच के यूजर्स गैलेक्सी स्टोर पर जाकर अपने डिवाइसेस पर सैमसंग हेल्थ मॉनिटर ऐप को अपडेट कर सकते हैं। फिर ऐप के सेटिंग्स मेनू से IHRN फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button