सीतामढ़ी

जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर्व के मद्देनजर विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई

 

जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर्व के मद्देनजर विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई

विशाल समाचार नेटवर्क सीतामढी : प्रभारी जिला पदाधिकारी श्री मनन राम की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित विमर्श कक्ष में आगामी पर्व जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर्व के मद्देनजर विधि-व्यवस्था बनाए रखने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्षों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वप्रथम जिलाधिकारी द्वारा सभी थानाध्यक्षों से उनके तैयारी की समीक्षा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिया दिए गए।

 

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी प्रखंडों में शांति समिति की बैठक सुनिश्चित की जाए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करें। रूट सत्यापन कर ही जुलूस का लाइसेंस निर्गत करें।

 

जन्माष्टमी को लेकर लग रहे मूर्तियों का विसर्जन का रूट तय करें एवं जन्माष्टमी रात्रि में मनाये जाने को लेकर पूजा देर रात तक चलती है देर रात तक मंदिरो में एवं सड़कों पर लोगों का आवागमन तथा भीड़ रहती है, इसलिए चिन्हित स्थलों पर दंडाधिकारी पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति के साथ लाइटिंग की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें।

बैठक में जानकारी दी गई कि अनुमंडल स्तर पर थाना वार सभी महत्वपूर्ण स्थलों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जा चुकी है। निर्देश दिया गया कि सभी

प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारी सतत भ्रमणशील रहेंगे।

चेहल्लुम के अवसर पर निकाले जाने वाले जुलूस के लिए शांति समिति की बैठक, जुलूस का लाइसेंस, पुलिस बल तथा दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, जुलूसों की वीडियोग्राफी, और असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक करवाई, धारदार हथियारों तथा अन्य अस्त्र-शस्त्र पर नियंत्रण रखी जाए। साथ ही निर्देश दिया गया कि सभी महत्वपूर्ण तथा संवेदनशील स्थलों पर प्रतिनियुक्त पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी से कार्य करेंगे। जुलूस का शत प्रतिशत लाइसेंस हो यह सुनिश्चित करें।

 

पर्व त्यौहार को लेकर डीजे वालों के साथ बैठक कर उन्हें डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने हेतु निर्देशित करें। साथ ही आगामी पर्व में आर्केस्ट्रा पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा यह सुनिश्चित करें।

 

निर्गत लाइसेंस पर मूर्ति विसर्जन की तारीख अवश्य रखें।

 

नगर निगम एवं नगर परिषद के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरे को एक्टिव रखें।

 

जिला साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया पर निगरानी रखते हुए आपत्तिजनक एवं उत्तेजक संवाद प्रेषित करने वालों के विरुद्ध प्रशासनिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जाय।

 

मूर्ति विसर्जन को लेकर नदी/घाटों, तालाबों पर पूर्ण प्रशासनिक तैयारी सुनिश्चित की जाए।

 

उक्त बैठक में अपर समाहर्ता विभागीय जांच कुमार धनंजय,जिला

भुअर्जन पदाधिकारी विकास कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी संजीव कुमार डीएसपी मुख्यालय उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button